Shoe Laundry Business : ये शख्स जूता लॉन्ड्री की दुकान से कमा रहा धमाकेदार कमाई, करोड़ों का है मुनाफा

Shoe Laundry Business ये शख्स जूता लॉन्ड्री की दुकान से कमा रहा धमाकेदार कमाई, करोड़ों का है मुनाफा : आपने ये तो देखा होगा कि लोग ज्यादा तर महंगे कपड़ों को ही घर पर न धोके बहार ड्राइक्लीन करवाते हैं, क्योंकि मंहगे कपड़ो को घर पर धोने से सभी को डर लगता है कि कहीं वो खराब न हो जाएं ! इसी के चलते लोग महंगे कपड़ो को बार धुलवाते हैं, लेकिन आप हम आपको जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं !

Shoe Laundry Business : ये शख्स जूता लॉन्ड्री की दुकान से कमा रहा धमाकेदार कमाई, करोड़ों का है मुनाफा

Shoe Laundry Business : ये शख्स जूता लॉन्ड्री की दुकान से कमा रहा धमाकेदार कमाई
Shoe Laundry Business : ये शख्स जूता लॉन्ड्री की दुकान से कमा रहा धमाकेदार कमाई

इसके बारे में सुनने के बाद आपको हैरानी तो होगी ही लेकिन इस बिजनेस में आपको काफी मकाई हो सकती है ! आज हम आपको जूता लॉन्ड्री बिजनेस ( Shoe Laundry Business ) के बारे में बताने जा रहे हैं ! जैसे हम कपड़ों को धुलने के लिए लॉन्ड्री एंड ड्राय क्लीनिंग में देते है. ऐसे ही इस बिजनेस में महंगे जूते को धोने के काम करते हैं, तो चलिए आपको इस बिजनेस के बारे में बताते हैं !

जूतों की ड्राई क्लीनिंग ( Shoe dry cleaning )

आज हम आपको मुंबई के रहने वाले संदीप गजकस ( Sandeep Gajkas ) के बारे में बताने जा रहे हैं, जो ड्राय क्लीनिंग ( dry cleaning ) की दुकान चलाते हैं, लेकिन ड्राय क्लीनिंग ( dry cleaning ) कपड़ों की नहीं, बल्कि जूतों की करते हैं ! अपने इस बिजनेस ( Shoe Laundry Business ) के बारे में बात करते हुए संदीप बताते हैं कि उन्होंने इंजीनियरिंग ( Engineering ) की पढ़ाई की है, लेकिन करियर में कुछ अलग करना था ! इसलिए इस काम को शुरू किया !

संदीप दुकान में जूतों की खास सेवा ( Sandeep shop special service of shoes )

आपको जानकर हैरानी होगी कि शू लांड्री ( Shoe Laundry Business ) के काम से वो हजारों नहीं बल्कि करोड़ों का मुनाफा कमा रहे हैं ! इस काम को करने का विचार उनके दिमाग में कैसे आया इसके बारे में संदीप बताते हैं कि अक्सर लोगों से सुनता था कि कपड़ों से ज्यादा महंगें इंसान के जूते होने लगे हैं ! फैशन के इस समय में एक ही इंसान नहीं चार-चार, पांच-पांच जोड़े जूते रखने लगा है ! इसलिए इस काम को करने का ख्याल आया !

धीरे-धीरे हुआ मुनाफा ( Slow profit )

संदीप आगे बताते हैं कि इस काम ( Shoe Laundry Business ) में उन्हें कई बार भारी घाटा भी सहना पड़ा है, लेकिन वो मन में पक्की लगन लिए इस काम को करते रहे और फिर देखते ही देखते मुनाफा हजारों से लाखों और लाखों से करोड़ों में पहुंच गया !

बिजनेस के लिए धैर्य और साहस का होना जरूरी ( It is necessary for business to have patience and courage )

Shoe Laundry Business बिजनेस में सफलता का कारण क्या है, तो इस बारे में जानकारी देते हुए संदीप बताते हैं कि इंसान को धैर्य और साहस रखना चाहिए ! किसी भी बिजनेस ( Shoe Laundry Business ) को करने के लिए इन दो चीजों का होना बहुत जरूरी है ! कभी-कभी बहुत घाटा भी होता है, हजार प्रयत्नों के बाद भी मुनाफा नहीं होता ! ऐसे समय में धैर्य के साथ फिर से योजना बनानी चाहिए और कभी-कभी बड़े फैसलों को लेने का साहस करना चाहिए !

यह भी पढ़ें:- Mawa Gajak Making Business : जीवन में मिठास भरेगा मावा गजक का बिजनेस, सर्दियों में होगा बहुत मुनाफा
Profitable Trading Business Ideas : शुरू करें ये ट्रेंडिंग बिजनेस, हर महीने होगी शानदार कमाई
Banana Chips Business : नौकरी से ज्यादा मुनाफा देगा केले के चिप्स बनाने का बिजनेस, ऐसे करें शुरूआत
Advertisement