Poultry Farming Business : गांव के लोग कम लागत में मुर्गी पालन से कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा

Poultry Farming Business गांव के लोग कम लागत में मुर्गी पालन से कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत : अगर आप ग्रामीण क्षेत्र के निवासी ( Rural dwellers ) हैं और खेती के क्षेत्र ( Farming Field ) में किसी तरह का बिजनेस ( Business ) शुरू करना चाहते हैं, तो आज हम एक ऐसे बिजनेस ( Business) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको कम लागत में आसानी से शुरू कर सकते हैं !

Poultry Farming Business : गांव के लोग कम लागत में मुर्गी पालन से कर कमा सकते हैं अच्छा मुनाफा, ऐसे करें शुरूआत

Poultry Farming Business

Poultry Farming Business

बता दें कि खेती मौसम ( Farming season ) के भरोसे चलती है, लेकिन इसके अलावा भी कई ऐसे विकल्प हैं, जो आपको मुनाफे की गारंटी देते हैं ! इसमें मुर्गी पालन ( Poultry Farming ) का बिजनेस भी शामिल है ! अगर छोटे स्तर पर यानी 1500 मुर्गियों से लेयर फार्मिंग ( Layer Farming from Chickens ) की शुरुआत करेंगे, तो आपको हर महीना 50 हजार से 1 लाख रुपए तक का मुनाफा हो सकता है !

कितना होगा खर्च

ऐसे में अगर आप 1500 मुर्गियों के टारगेट के साथ इस बिजनेस ( Poultry Farming Business ) की शुरूआत करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको पहले करीबन 10 प्रतिशत ज्यादा चूजे खरीदने होंगे, क्योंकि असमय बीमारी की चलते मुर्गियों के मरने का खतरा होता है ! इसके अलावा पिंजरे और इक्विपमेंट ( Cage & Equipment ) पर लगभग 5 से 6 लाख रुपए खर्च होगा !

अंडे से होगी जबरदस्त कमाई

इसके अलावा मौजूदा समय में अंडे के दाम काफी तेजी से बढ़ने लगे हैं ! अक्टूबर की शुरुआत से अंडा 7 रुपए का बिक रहा है, लेकिन अंडे के दाम बढ़ने के साथ ही मुर्गी भी काफी कीमती हो गई है !

मुर्गियां खरीदने का बजट

साथ ही आपको बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्थ ( Layer parent birth ) की कीमत लगभग 30 से 35 रुपए है ! इसका मतलब है कि आपको मुर्गियां खरीदने के लिए लगभग 50 हजार रुपए का बजट तय करना होगा ! इसके साथ ही इन्हें पालने के लिए अलग-अलग तरह का खाना खिलाना होगा और साथ ही मेडिकेशन पर भी खर्च करना होगा !

कितना आएगा 20 हफ्तों का खर्च

अगर आप इस बिजनेस की शुरूआत करते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुर्गियों को 20 हफ्ते तक खिलाने का खर्च लगभग 1 से 1.5 लाख रुपए होगा ! साथ ही बता दें कि एक लेयर पैरेंट बर्ड ( Layer parent bird ) एक साल में लगभग 300 अंडे देती है ! मुर्गियां 20 हफ्ते बाद अंडा देना शुरू करती हैं और सालभर तक अंडे देती हैं ! इसके खाने-पीने पर लगभग 3 से 4 लाख रुपए खर्च हो जाता है !

बिजनेस से मुनाफा

Poultry Farming Business अगर आपको 1500 मुर्गियों से 290 अंडे हर साल के औसत से लगभग 4,35,000 अंडे मिलते हैं औ आप 4 लाख अंडे बेच पाएं, तो सालभर अंडे बेचकर अच्छी कमाई हो सकती है ! बता दें कि थोक भाव में एक अंडा 5.00 रुपए की दर से बिकता है ! साथ ही आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप इस बिजनेस ( Poultry Farming Business ) में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं, तो सबसे पहले ट्रेनिंग लेना जरूरी है, ताकि आप कमाई कर सकें !

यह भी पढ़ें:- Profitable Trading Business Ideas : शुरू करें ये ट्रेंडिंग बिजनेस, हर महीने होगी शानदार कमाई