Small Scale Business Ideas : एलईडी बल्ब और सोलर लैम्प बनाकर महिलाएं कमा रही है अच्छा मुनाफा

Small Scale Business Ideas एलईडी बल्ब और सोलर लैम्प बनाकर महिलाएं कमा रही है अच्छा मुनाफा, आप भी करें शुरूआत : आज के समय में हर इंसान अपना बिजनेस ( Business ) शुरू कर अच्छे पैसे कमाना चाहता है, लेकिन ऐसे में जो युवा हैं उनका बिजनेस ( Business ) के लिए क्रेज तेजी से बढ़ता जा रहा है ! साथ ही आज के समय में घरेलू महिलाएं भी अपनी पहचान बनाने और खुद के बिजनेस से पैसे कमाने के रास्ते पर बढ़ती जा रही हैं !

Small Scale Business Ideas : एलईडी बल्ब और सोलर लैम्प बनाकर महिलाएं कमा रही है अच्छा मुनाफा, आप भी करें शुरूआत

Small Scale Business Ideas

Small Scale Business Ideas

ज्यादातर लोगों को लगता है कि बिजनेस ( Business ) शुरू करना बहुत कठिन काम है और खास कर वे महिलाएं जो अपने घर की जिम्मेदारियां भी उठाती हैं ! उनके मन में बिजनेस ( Business ) शुरू करने को लेकर कई तरह के सवाल रहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है ! बिजनेस ( Business ) शुरू करना कोई आसान काम नहीं है बस आपके पास काम के लिए पैशन ( Passion ) और बिजनेस से जुड़ी कुछ स्किल्स ( Business Skills ) होनी चाहिए ! ऐसे कई बिजनेस ( Business ) हैं, जिन्हें महिलाएं घर पर आसानी से शुरू कर सकती हैं और साथ ही अपने घर में भी अपना ध्यान लगा सकती हैं !

Small Scale Business Ideas  : 90 दिन में बदल गया जीवन ( Life changed in 90 days )

बिहार के कुशीनगर ( Kushinagar of Bihar ) में दलित समाज ( Dalit society ) की ग्रामीण महिलाएं ( Rural women ) अपने घरों में ही Solar lamp, LED bulb, flashlight बनाकर अच्छा मुनाफा ( Good profit ) कमा रही हैं ! इतना ही नहीं, ये महिलाएं एंड्राइड फोन ( Android phone ) पर वीडियो बनाकर उसे लोगों के साथ शेयर भी कर रही हैं ! आपको जानकर हैरानी होगी कि इन महिलाओं का जीवन केवल 90 दिन में बदल गया है !

ऑनलाइन का काम भी सीखा ( Online work also learned )

अगर देखा जाए तो मानव सेवा संस्थान ( Human Services Institute ) राजपुर आवासीय प्रशिक्षण केन्द्र ( Rajpur Residential Training Center ) से तीन महीने का प्रशिक्षण लेकर इन महिलाओं ने सोलर लैंप ( Solar lamp ) और एलईडी बल्ब ( led bulb ) बनाने का काम सीखा है ! इस दौरान इन महिलाओं ने डिजिटल शिक्षा ( Digital education ), जिसमें- एंड्रायड फोन चलाना ( Running android phone ), यूट्यूब पर वीडियो डालना ( Put video on youtube ), इंटरनेट चलाना ( Playing internet ) और मोबाइल बैंकिंग ( mobile banking ) करना सीखा है और अब ये महिलाएं सोलर लैंप, एलईडी बल्ब ( Solar lamp, LED bulb ) बेचकर ऑनलाइन पेमेंट ( Online payment ) ले लेती है !

यह भी पढ़ें:- Low Investment Business Ideas : केवल 20 हजार रुपये के निवेश में घर से शुरू करें ये बिजनेस

सोशल मीडिया पर करती है प्रचार ( Promotes on social media )

अपने उत्पादों के प्रचार-प्रसार ( Promotion of products ) के लिए ये Facebook और whatsapp का सहारा लेती है ! सोलर लाइटों ( Solar lights ) को बेचने के लिए ये महिलाएं गांव-देहात में साईकल से भी जाती है ! खास बात ये है कि महिलाओं ने अपना-अपना जनधन खाता ( Jan Dhan Account ) भी खोल लिया है ! जहां वो अपनी बचत का पैसा जमा करा देती है ! उनकी इस सफलता से ग्रामीण समाज ( Rural society ) की दूसरी महिलाओं को भी प्रेरणा मिला है और वो भी काम सीखने के लिए घरों से बाहर आ रही हैं !

अपने काम का करवाया रजिस्ट्रशेन ( Get your work registered )

इसके साथ ही इन महिलाओं ने अपने काम का रजिस्ट्रेशन ( Business Registration ) उद्दोग आधार के तहत करवा रखा है ! इसलिए केंद्र सरकार ( central government ) द्वारा लघु उद्योगों ( Small Business ) को मिल रहे लाभों में ये हिस्सा बन पाती है ! इन महिलाओं ने बताया कि शुरू में ये डर लगा रहता था कि हम काम करेंगे तो बच्चों की देखभाल कौन करेगा, फिर आंगनवाड़ी ( Anganwadi ) के बारे में पता चला ! साथ ही बच्चों की देखभाल के लिए उन्हें वहां छोड़ने का निश्चय हुआ ! आंगनवाड़ी ( Anganwadi ) में बच्चों को किसी तरह की दिक्कत नहीं आई !

अन्य महिलाओं के लिए बनी प्रेरणा ( Inspiration made for other women )

Small Scale Business Ideas इसके अलावा सामने आ रही जानकारी के बारे में बात दें कि आज ये महिलाएं Solar, Lamps और LED Bulbs बनाकर अच्छा मुनाफा कमा ले रही है और घर के खर्च में अपना योगदान दे रही हैं ! मुनाफे की बात करें तो फिलहाल इस काम से इन्हें हर महीने औसत 25 से 30 हजार की कमाई हो जाती है !

यह भी पढ़ें:- Small Business ideas : कम नॉलेज और कम निवेश में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Home Based Business Ideas : महिलाएं कम निवेश में घर बैठे ही शुरू कर सकती हैं ये बिजनेस