Small Business Ideas for Women : महिलाएं घर बैठे कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों रुपए की कमाई

Small Business Ideas for Women महिलाएं घर बैठे कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों रुपए की कमाई : महिलाओं को ऑफिस के साथ-साथ घर का काम और बच्चों को संभालने जैसे बाकी कामों को भी देखना पड़ता है ! घर और बाहर के चक्कर में उन्हें काफी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है ! ऐसे में कुछ महिलाएं चाहती हैं कि घर बैठे ही उन्हें घर से काम मिल जाए तो अच्छा हो, लेकिन घर से काम को लेकर बहुत कम ही जॉब है ! ऐसे में महिलाओं के पास घर में आसान Business भी करने का अच्छा ऑप्शन है !

Small Business Ideas for Women : महिलाएं घर बैठे कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों रुपए की कमाई

Small Business Ideas for Women : महिलाएं घर बैठे कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस
Small Business Ideas for Women : महिलाएं घर बैठे कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस

आज हम आपको बताने जा रहें हैं कुछ ऐसे Small Business Ideas for Women के बारे में जिस महिलाएं आासनी से कर सकती हैं ! अब महिलाएं अगर किसी बिजनेस को शुरू करेंगी तो जाहिर सी बात हैं कि उन्हें उसमें निवेश तो करना होगा ! अगर वे अपने लिए घर खर्च में से कुछ पैसे बचा कर रखती हैं तो कम निवेश में सही कुछ बिजनेस शुरू किये जा सकते हैं, जिसके आइडियाज लेकर हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं !

1). अगरबत्ती बनाने का काम उद्योग (Agarbatti Making Business)

अगर आप चाहें तो अगरबत्ती बनाने का काम उद्योग (Agarbatti Making Business) की शुरूआत कर के अच्छी कमाई कर सकते हैं ! इतना ही नहीं आप इस बिजनेस को low investment में कर सकते हैं ! इस बिजनेस को आप अच्छे स्तर पर 50 हजार रुपये तक की लागत से शुरू कर सकते हैं !

इसके लिए आपको अगरबत्ती बनाने वाली मशीन खरीदना होगी ! बता दें कि अगरबत्ती बनाने के लिए चारकोल पाउडर, वुड पाउडर रोल, धूप और कई तरह के सुगन्धित सामग्री का मिश्रण तैयार किया जाता है ! इसके बाद अगरबत्ती बनाई जाती है, जिसका उपयोग पूजा-अर्चना में इस्तेमाल किया जाता है !

2). मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग (Pottery Making Business)

इसके अलावा आप चाहें तो मिट्टी के बर्तन बनाने का उद्योग (Pottery Making Business) की शुरूआत कर सकते हैं ! पुराने समय से ग्रामीण क्षेत्रों में मिट्टी के बर्तन बनाने का काम काफी किया जाता था, जो अच्छा मुनाफा दिया करता था !

आज भी कई लोग इस बिजनेस द्वारा अपनी जीविका चला रहे हैं ! इस छोटे से बिजनेस को आप low investment में शुरू कर सकते हैं ! इस बिजनेस में मिट्टी का घड़ा, सुराही, मिट्टी के खिलौने, मूर्तियां आदि तैयार कर सकते हैं ! इन सभी वस्तुओं की बाजार में अच्छी मांग होती है !

3). चूड़ी बनाने का उद्योग (Bangles Making Business)

साथ ही अगर आप चाहें तो चूड़ी बनाने का उद्योग (Bangles Making Business) की शुरूआत कर सकते हैं ! इसके लिए एक आपको एक मशीन की जरूरत पड़ती है ! इस मशीन की कीमत 50 से 70 हजार तक की होती है ! इसके साथ ही चूड़ी बनाने के लिए कच्चे माल की जरूरत होती है !

बता दें कि महिलाओं को अपने हाथों में प्लास्टिक और कांच, दोनों तरह की चूड़ियां पहनना बहुत पसंद होता है ! आप इस बिजनेस से रोजाना काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं !

4). मेहंदी लगाने का उद्योग (Mehandi Business)

वहीं अगर आप चाहें तो मेहंदी लगाने का उद्योग (Mehandi Business) की शुरूआत कर सकते हैं ! जैसा की आप सभी जानते हैं कि भारतीय संस्कृति में शादी समेत कई तरह के मंगल कामों में मेंहदी लगाई जाती है ! हमारे देश में यह परंपरा सदियों से चली आ रही है !

Small Business Ideas for Women ऐसे में महिलाएं इस बिजनेस को शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं ! खास बात इस बिजनेस में आपको अपने हाथों का हुनर दिखाना होता है ! आप इस बिजनेस से रोजोना अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं ! आज के दौर में इस उद्योग की मांग बढ़ती जा रही है !

यह भी पढ़ें:- Aadhar Centre Frenchise : बेहतर मुनाफे के लिए शुरू करें आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी, जानें लाइसेंस के लिए अप्लाई करने का तरीका
Advertisement