Tomato Sauce Business : टोमेटो सॉस के बिजनेस से आप कमा सकते हैं लाखों, ऐसे करें शुरूआत

Tomato Sauce Business : टोमेटो सॉस के बिजनेस से आप कमा सकते हैं लाखों | अगर आप गांव या छोटे शहरों में रहते हैं और अपना बिजनेस (Stating Own Business) करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसे ही आसान और डिमांडिंग बिजनेस (Easy Demanding Business) है! खास बात ये है कि इसको आप घर से ही शुरू कर सकते हैं और इस बिजनेस का कोई सीजन भी नहीं है! आप इसको कभी भी शुरू कर सकते हैं और कम लागत (Low Investment Business) में शुरू कर बंपर कमाई (Good Income) कर सकते हैं!

Small Business Ideas : टोमेटो सॉस के बिजनेस से आप कमा सकते हैं लाखों

Tomato Sauce Busines

Tomato Sauce Busines

आज हम आपको टोमेटो सॉस के बिजनेस (Tomato Sauce Business) के बारे में बताने जा रहे हैं! इस बिजनेस की डिमांड गांवों से लेकर शहरों तक बनी हुई है! ये बात तो आप सभी जानते हैं कि टमाटर सबके खानपान में शामिल होता है! इसके बिना चटनी भी अधूरी मानी जाती है! इसके अलावा सब्जियों से लेकर सॉस, केचअप या पिज्‍जा, बर्गर आदि में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है! साल के 12 महीने बाजार में टमाटर की मांग बनी रहती है!

अगर देखा जाए तो आमतौर पर सीजन में टमाटर का भाव बहुत कम होता है, लेकिन ऑफ-सीजन में इसकी डिमांड बनी रहती है! कई तरह के फास्‍ट फूड में भी इस्‍तेमाल होने की वजह से साल-दर-साल टमाटर की मांग बढ़ती जा रही है! वहीं ग्रामीण इलाकों से लेकर कस्‍बों, छोटे शहरों और मेट्रो सिटी तक में टमाटर की मांग बनी रहती है! ऐसे में टमाटर आपको बिजनेस करने का अच्‍छा मौका भी देता है! आप टोमेटो सॉस के बिजनेस (Tomato Sauce Business) से अच्छा पैसा कमा सकते हैं!

कितनी आएगी लागत (How Much Will It Cost)

अगर आप टोमैटो सॉस बिजनेस (Tomato Sauce Business) करना चाहते हैं तो इसकी खास बात ये है कि इसको शुरू करने में सरकार भी आपकी पूरी मदद करती है! इस बिजनेस के लिए आप प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम (Mudra Loan Scheme) लाभ उठा सकते हैं! टोमेटो सॉस का बिजनेस (Tomato Sauce Business) शुरू के लिए कुल 7.82 लाख रुपये खर्च करने होंगे! इसमें आपको अपने पास से 1!95 लाख रुपये लगाने होंगे!

बाकी पैसों का इंतजाम मुद्रा लोन स्कीम (Mudra Loan Scheme) के तहत लोन लेकर हो जाएगा! टोमेटो सॉस के बिजनेस (Tomato Sauce Business) लगाने में 7.82 लाख रुपये का खर्च आएगा! इसमें हर तरह की मशीनरी और इक्यूपमेंट पर 2 लाख रुपये खर्च हो जाएंगे! टमाटर, रॉ-मेटेरियल, इंग्रेडिएंट, कामगारों की सैलरी, पैंकिंग, टेलीफोन, किराया आदि पर 5.82 लाख रुपये खर्च होगा!

कितनी होगी कमाई (How Much Will You Earn)

Small Business Ideas इसके अलावा जानकारी के लिए बता दें कि प्रधानमंत्री मुद्रा स्‍कीम के तहत 7.82 लाख रुपये के निवेश में तैयार एस्टीमेट के लिहाज से सालाना टर्नओवर 28.80 लाख रुपये हो सकता है! इसके अलावा सालाना खर्च 24.22 लाख रुपये हो सकता है! वहीं अगर इसको लेकर टर्नओवर के बारे में बात की जाए तो इसमें खर्च घटाने के बाद आपके पास 4.58 लाख रुपये बचेंगे! ये आपका सालाना नेट प्रॉफिट होगा! यानी आपको हर महीने लगभग 40,000 हजार रुपए की कमाई होगी !

कैसे बनता है टोमैटो सॉस (How To Make Tomato Sauce)

Small Business Idea टमाटर सॉस बनाने की यूनिट (Tomato Sauce Making Unit) लगाने के लिए आपको किसी बड़ी जगह की जरूरत नहीं है! साथ ही सॉस (Tomato Sauce) बनाने के लिए सबसे पहले कच्‍चे और पके टमाटर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर स्‍टीम केटल में उबाला जाता है! इसके बाद उबले टमाटर के पल्‍प बनाकर बीज और फाइबर को अलग किया जाता है! इसमें अदरक, लहसुन, लौंग, कालीमिर्च, नमक, चीनी, वीनेगर आदि मिलाया जाता है! पल्‍प में प्रिजर्वेटिव्‍स भी मिलाया जाता है ताकि लंबे समय तक ये खराब न हो सके!

Also Read – Low Investment Business Ideas : कम बजट में अच्छी कमाई के लिए शुरू करें ये बिजनेस

Best Business Ideas : करना चाहते हैं अपना बिजनेस तो कम लागत में शुरू करें ये बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Small Business Ideas : कम लागत में कमाएं ज्यादा मुनाफा, शुरू करें ये बिजनेस आइडिया

Sandalwood Cultivation Business : नौकरी के साथ शुरू करें ये बिजनेस, हर साल कमाएं करोड़ों