small Business ideas : इस बिजनेस से आप कमा सकते है लाखों रुपये

small business ideas: you can earn millions of rupees from this furniture business : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस Business के बारे में बताने जा रहे है ! जिसकी आज मर्केट में बहुत ही ज्यादा डिमांड बढ़ती जा रहे है ! हम फर्नीचर की बात कर रहे है यह एक ऐसे बिजनेस Business है इस बिजनेस Business में आपको कही कोई नुकसान नहीं होगा ! क्यों की इस बिजनेस Business के लिए लकड़ियों का उपयोग किया जाता है ! और आपको पता ही है कि लकडिया कभी खराब नहीं होतो है ! बस आपको उन लकड़ियों को गिला होने से बचना होगा ! आज काफी लोग अपने घर में फीचर लगवाना चाहते है क्योकि फनीचर से घर और भी सुंदर दिखने लगता है ! इस लिए इस बिजनेस Business को आप शुरू कर कमा सकते है लाखों रुपये तो जानते है इस बिजनेस Business के बारे में !

small Business ideas : you can earn millions of rupees from this furniture business

small Business ideas you can earn millions of rupees from this furniture business
small Business ideas you can earn millions of rupees from this furniture business
लकड़ी से बने फर्नीचर से आपके ड्रीम होम में चार चांद लग जाते हैं ! वो इसलिए क्योंकि लकड़ी काफी मजबूत, टिकाऊ और लंबी चलती है और इसका फैशन कभी चलन से बाहर नहीं होता ! यह हर घर में यूज होती है, लेकिन फिर भी ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता कि किस तरह की लकड़ी फर्नीचर के लिए सबसे अच्छी है ! यह भी एक तरह का विज्ञान है ! भारत में फर्नीचर के लिए इस्तेमाल होने वाली लकड़ी उपलब्धता, मजबूती और मौसम की स्थिति पर निर्भर करती है ! इसके अलावा फर्नीचर इनडोर के लिए है या आउटडोर के लिए यह भी एक अहम फैक्टर है !
मकान आईक्यू आप आपको उन पांच लकड़ियों के बारे में बताने जा रहा है, जो आपके घर में चार चांद लगा देंगी ! मरांडी: इसे सफेद देवदार की लकड़ी भी कहा जाता है ! लकड़ी की तिजोरी, जूते रखने का बॉक्स, संदूक या अन्य सजावटी सामान बनवाने के लिए मरांडी एक अच्छा अफ़सान है ! मजबूत होने के कारण इस लकड़ी को कम रखरखाव की जरूरत होती है ! इसके अलावा लुक में भी इसका कोई जवाब नहीं है ! इसका आयात ज्यादातर मलेशिया से होता है, इसलिए इस्तेमाल करने से पहले लकड़ी को नमी को एडजस्ट करने के लिए एक महीने की जरूरत होती है ! शीशम: इसे अंग्रेजी में इंडियन रोजवुड भी कहते हैं ! फर्नीचर बनाने के लिए इसका भी खूब इस्तेमाल होता है ! बेहद मजबूत लकड़ी होने के कारण यह लंबे समय तक चलती है ! और अलग-अलग पॉलिश और फिनिशिंग में इसे यूज किया जा सकता है !

फर्नीचर बनाने के बिजनेस की लिए क्या क्या चाहिए 

फर्नीचर बनाने का बिजनेस Business Business शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक होल स्पेस जितना जगह जी जरूतरत होती है ! जो आपको घर पर भी उपलब्ध हो सकती है ! इसके बाद सबसे जरुरी चीज आपको फर्नीचर मेकिंग का ज्ञान होना चाहिए ! यदि आपको फर्नीचर बनाना नहीं अत है आप इसको सिख सकते है ! अगर आप ऐसे भी नहीं कर सकते है तो आप किसी फर्नीचर बनाने वाले कारीगर को काम पर रख सकते है ! इसके आगे आपको सबसे जरुरी ससाधन की जरुरत होती है ! जिसके बिना  आप कोई इस बिजनेस Business कर पाएंगे और वे फर्नीचर मेकिंग मशीन फर्नीचर बनाने की मशीन के आलावा आपको कई सरे टूल्स और चीजों जैसे आरी मापनी और लकड़ी अदि भी जरुरत होती है !

इस बिजनेस में कितना मुनाफा होता है

फर्नीचर बनाने के बिजनेस Business में आप पानी की तरह पैसा कमा सकते है ! क्योकि इसमें आपकी कारीगर आपको लगता से दुगना या तिगुना मुनाफा दिलवा सकते है ! एक टेबल बनाने में यदि आपको 1500 की लागत आ रही है !तो आप आसानी से उसे 3500 से चार हजार तक बेच सकते है ! इसके आलावा अगर आप कभी किसी मकान में फर्नीचर का ऑर्डर लेते है तो आप उसमे बहुत बड़ा लाभ कमा सकते है ! कहना का अर्थ है अगर आप महीने के तीस टेबल भी बनके हो तो भी आप आसानी से चालीस से पचास हजार रुपये कमा सकते है ! हलाकि अन्य चीजों पर ज़्याफ़ा मुनाफा होता है !

यह भी जानें ; Small Business Ideas आप इन बिजनेस Business से कमा सकते है लाखों रुपये

Small Business Ideas with Low Investment : आप इन बेहतरीन बिजनेस Business आइडियाज से कमा सकते है काफी मुनाफा

Advertisement