IAS C Vanmathi Success Story : बचपन में चराती थी भैंस, आज हैं IAS अफसर, जानें सफलता का राज

IAS C Vanmathi Success Story : देश में बहुत से उम्मीदवार हर साल दिन-रात कड़ी मेहनत करके आईएएस  ( Indian Administrative Service  ) बनने का सपना सच करते है ! आज भी एक ऐसी ही युवती की कहानी की बात करने जा रहे है जो बचपन से भैंस चराती थी और फिर भी उन्होंने लगन- संघर्ष करके संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission )  की परीक्षा पास की ! इन हालातों में भी उन्‍होंने न केवल पढ़ाई पूरी की बल्‍कि IAS अफसर बनकर एक मिसाल पेश की है ! यूपीएससी की ओर से हर वर्ष आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा देश की चुनौतिपूर्ण परीक्षाओं में से एक है !

IAS C Vanmathi Success Story

IAS C Vanmathi Success Story

IAS C Vanmathi Success Story

आईएएस ( Indian Administrative Service  ) अफसर सी वनमती को बचपन में आर्थिक परेशानियों से जूझना पड़ा था ! इसी कारण उन्हें पशु-पालन में हाथ बटाना पड़ा ! वे खुद भैंस चराने के लिए जाया करती थी, लेकिन उन्होंने पढ़ाई नहीं छोड़ी और आईएएस अफसर बनकर सब के लिए एक मिसाल प्रस्तुत की आईएएस सी .वनमती .वन ( IAS C.Vanmati.One ) तमिलनाडु के इरोड जिले की रहने वाली बिल्कुल सा​​धारण परिवार से बिलोंग करती है संघ लोक सेवा आयोग ( Union Public Service Commission ) और उनकी फैमिली की आर्थिक स्थिति भी ज्यादा अच्छी नहीं थी ! उनके परिवार में पशु का काम होता था और वनमती भी पशुओं का काम करती थी.

बचपन से आर्थिक हालात खराब

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission ) इस युवती का नाम है सी.वनमती वन  इस युवती के घर के आर्थिक हालात बचपन में बेहद खराब थे, यहां तक कि स्‍कूल जाने की उम्र में पढ़ाई के साथ-साथ उन्‍हें अपने घर के काम यानी कि पशु-पालन में हाथ बांटना पड़ता था ! आईएएस सी .वनमती .वन ( IAS C.Vanmati.One ) खुद भी बचपन में भैंस चराने जाया करती थीं !

आईएएस ऑफिसर सी.वनमती.वन कैसा रहा प्रारंभिक जीवन Union Public Service Commission

केरल राज्य के इरोड जनपद की रहने वाली आईएएस सी .वनमती .वन ( IAS C.Vanmati.One ) का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था जिसकी आर्थिक स्थिति अत्यंत ख़राब थी ! इनका परिवार पशुपालन का कार्य करता था ! परिवार के इस कार्य में आईएएस ( Indian Administrative Service  ) सी.वनमती.वन भी मदद करती थी ! इस कार्य में वे पशुओं को चारा खिलाने के साथ ही साथ भैंस को चराने भी जाती थीं ! परन्तु घर के इन सब कार्यों के अतिरिक्त वे अपनी पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान रखती थीं ! संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission ) क्योंकि वे यह समझती थीं कि केवल शिक्षा से ही परिवार की स्थिति में सुधार किया जा सकता है.

 IAS C Vanmathi Success Story : पारिवारिक जीवन

आईएएस सी .वनमती .वन ( IAS C.Vanmati.One ) केरल के इरोड जिले से ताल्‍लुक रखती हैं ! वह एक बेहद साधारण परिवार से हैं, जिनके यहां पशुओं को पालने का काम होता था ! वनमती भी पशुओं को चारा खिलाती थीं, साथ-साथ भैंस चराने जाया करती थीं, आईएएस ( Indian Administrative Service  ) लेकिन वो पढ़ने में अच्‍छी थीं ! इसलिए वे अपने घर के हालात पढ़ाई से बदलना चाहती थीं !

12वीं के बाद था शादी का दबाव

संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission ) 12वीं के बाद वनमती पर शादी का दबाव पड़ने लगा था,उनके नाते-रिश्‍तेदार उनसे शादी करने की बात कहते थे ! इसी दौरान उन्‍होंने गंगा यमुना सरस्वती नाम का सीरियल देखा, जिसमें नायिका IAS ऑफिसर होती है ! बस उसके बाद से ही आईएएस सी .वनमती .वन ( IAS C.Vanmati.One ) ने ये तय कर लिया था कि उनको भी आईएएस ( Indian Administrative Service  ) अफसर बनना है !

आईएएस ऑफिसर सी.वनमती.वन का कौन रहा प्रेरणा स्रोत

आईएएस सी .वनमती .वन ( IAS C.Vanmati.One ) को आईएएस बनने की प्रेरणा एक धारावाहिक से प्राप्त हुई ! ‘गंगा यमुना सरस्वती’ नामक इस धारावाहिक की आईएएस नायिका के किरदार से प्रभावित होकर उन्होंने अपने मन में आईएएस ( Indian Administrative Service  ) ऑफिसर बनने का दृढ़निश्चय कर लिया ! इस कठिन लक्ष्य को उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में प्राप्त किया.

Jan Dhan Account धारकों के लिए खुशखबरी, रक्षाबंधन से पहले मिलेंगे 10 हजार रुपये