IAS Success Story : यूट्यूब से वीडियो देख की यूपीएससी की तैयारी, पहले प्रयास में ही की परीक्षा पास

IAS Success Story : IAS ( Indian Administrative Service ) की इस सफलता की कहानी के अंतर्गत, इंटरनेट का उपयोग लगभग सभी करते है ! आमतौर पर लोग अपनी पसंद के अनुसार ऑनलाइन वीडियो या कार्टून आदि देखना पसंद करते हैं ! इंटरनेट पर कई तरह की सामग्री मौजूद है ! जो हमें आगे बढ़ने की सही राह दिखाती है ! कुछ लोग इसकी सहायता से अपनी मंजील भी हासिल कर लेते हैं !

IAS Success Story

IAS Success Story

IAS Success Story

जी हां, IAS ( Indian Administrative Service ) तरुणी पांडेय इसी का सबसे बड़ा उदाहरण है ! दरअसल, सिविल सेवा परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है ! हर साल लाखों लोग इस परीक्षा को देते है ! कई वर्षों से तैयारी कर रहे लोग भी अक्सर इस परीक्षा में पीछे रह जाते हैं !

IAS Success Story

यही नहीं कई IAS ( Indian Administrative Service ) की कोचिंग और दिन रात की गई ! मेहनत भी इस परीक्षा को पास करने में फीकी पड़ जाती है ! लेकिन आज हम आपको एक ऐसी महिला अफसर के बारे में बताने जा रहे हैं ! जिन्होंने यूट्यूब और सेल्फ स्टडी की सहायता से UPSC ( Union Public Service Commission ) जैसी कठिन परीक्षा को पहले ही प्रयास में पास कर लिया !

IAS Taruni Pandey

IAS ( Indian Administrative Service ) तरुणी पांडेय का जन्म और पालन-पोषण पश्चिम बंगाल के चितरंजन में हुआ था ! उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई झारखंड के जमताड़ा से पूरी की थी ! इसके अलावा उन्होंने बैचलर और मास्टर की डिग्री इंग्लिश लिटरेचर की डिग्री इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी से हासिल की है !

बीच में ही छोड़ी एमबीबीएस की पढ़ाई

मीडिया रिपोर्ट से मुताबिक, IAS ( Indian Administrative Service ) तरूणी पांडेय ने बचपन से डॉक्टर बनने का सपना देखा ! इसके लिए उन्होंने एमबीबीएस की तैयारी भी शुरू कर दी थी ! हालांकि, स्वास्थ्य समस्याओं के चलते दूसरे साल में ही तरूणी को एमबीबीएस की पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा !

ऐसे की नए सफर की शुरुआत

IAS ( Indian Administrative Service ) तरुणी पांडेय के जीजाजी के निधन के बाद उन्हें अपनी बहन के साथ कई सरकारी कार्यालयों में जाना पड़ता था ! यहां वह कई नेताओं से मिली ! इसी दौरान उन्हें अपने जीवन और करियर की नई राह मिली ! इसके बाद उन्होंने UPSC ( Union Public Service Commission ) एग्जाम देना तय किया !

यूट्यूब से की पढ़ाई : IAS Success Story

तरुणी पांडेय ने पहली बार 2020 में UPSC ( Union Public Service Commission ) की तैयारी शुरू की थी ! हालांकि, कोविड संक्रमित होने की वजह से वह परीक्षा में नहीं बैठ पाई ! हार न मानते हुए ! IAS ( Indian Administrative Service ) तरुणी पांडेय ने 2021 में यूपीएससी प्रीलिम्स दी !

IAS Taruni Pandey

उनके पास ये आखिरी मौका था ! क्योकि वह सामान्य वर्ग से आती हैं ! और 2022 में UPSC ( Union Public Service Commission ) में ओवर एज होने के चलते बाहर हो जाती है ! लेकिन कहते है न किसी चीज को दिल और जान से पाने की मंशा अगर मन में हो ! तो भगवान भी आपकी मदद करता है ! बस फिर अपने आखिरी मौके पर भारी जीत हासिल करते हुए ! IAS ( Indian Administrative Service ) तरुणी पांडेय ने इस परीक्षा को पास कर लिया !

Indian Administrative Service

उन्होंने UPSC ( Union Public Service Commission ) सिविल सर्विस एग्जाम 2021 में 14वीं रैंक को हासिल किया ! हैरान करने वाली बात ये है कि, उन्होंने इस परीक्षा को बिना किसी कोचिंग के पास किया ! उन्होंने यूट्यूब जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से मदद लेकर तैयारी की ! यह बात उनकी सफलता में चार चांद लगाती है ! तो यह है IAS ( Indian Administrative Service ) तरुणी पांडेय की कहानी !

यह भी जाने :- 

PM Kisan 15th Installment : क्या 15वीं किश्त में पति-पत्नी दोनों को मिलेगा फायदा, यहाँ जाने