IAS Success Story Of Dr. Anand Sharma : डॉ. आनंद शर्मा ने UPSC सिविल सर्विसेज परीक्षा में 371 वां स्थान पाकर बड़ी सफलता हासिल की

IAS Success Story Of Dr. Anand Sharma : आप सभी जानते हैं संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) हर साल सिविल सेवा परीक्षा (UPSC CSE – Civil Service Examination) द्वारा आयोजित की जाती है ! ये देश की सबसे प्रतिष्ठित परीक्षाओं में से एक है ! यूपीएससी सिविल सेवा का सपना देश के करोड़ों युवा देखते हैं ! हर साल लाखों युवा इस परीक्षा में शामिल भी होते हैं ! ऐसे ही एक व्‍यक्ति जिसने यूपीएससी (Union Public Service Commission) की सिविल सर्विसेज परीक्षा में 371 वां स्थान पाकर बड़ी सफलता हासिल की हैं ! 12 वीं की पढ़ाई दिल्ली में रहकर की और 95 फीसदी अंक हासिल किए !

उन्होंने पहले ही प्रयास में सीपीएमटी की परीक्षा पास की और मौलाना आजाद मेडिकल कालेज से एमबीबीएस किया है ! डा. आनंद शर्मा शमसाबाद के रहने वाले हैं ! जो कि अलीगंज एटा में तैनात पशु चिकित्सक डा. आरके शर्मा और मधु शर्मा के पुत्र आनंद शर्मा ने दसवीं की परीक्षा आगरा के जार्जेज कालेज से पास किया है ! 97 फीसदी अंकों के साथ उन्होंने कालेज टॉप किया था !

IAS Success Story Of Dr. Anand Sharma

Union Public Service Commission
IAS Success Story Of Dr. Anand Sharma

डॉ. आनंद शर्मा का मानना हैं ईमानदारी और अनुशासन से ही सफलता मिलती है !

Indian Administrative Service डॉ. आनंद शर्मा कहते हैं एक बार बीता हुआ समय कभी वापस नहीं आता है ! इसे व्यर्थ कार्यों में बरबाद न करें ! आईएएस परीक्षा में सफलता पाने की तैयारी करने के लिये समय प्रबंधन की तकनीक सीखकर अपनी उत्पादकता में सुधार करें ! जब जीवन में सफल होने की बात आती है ! तो अनुशासन पूर्ण जीवन बहुत महत्वपूर्ण है और Union Public Service Commission की इस परीक्षा में अनुशासित उम्मीदवार ही सफलता हासिल कर सकते हैं ! तथा स्वयं को नियंत्रित करना आत्म सुधार की ओर एक बुनियादी कदम है !

आप अपने जीवन के मालिक हैं और अपनी विफलताओं के लिए परिस्थितियों या दूसरों को दोष देना उचित नहीं है ! ये केवल बहाने हैं ! यदि एक रिक्शा खींचने वाले का बेटा, रेस्तरां में काम करने वाला वेटर, दृष्टिहीन महिला, शारीरिक रूप से विकलांग व्यक्ति, या फिर शुरुआती स्कूल या कालेज में एक लगातार खराब प्रदर्शन करने वाले छात्र एल आईएएस ऑफिसर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं ! तो आप भी कर सकते हैं !

IAS Success Story: केवल 25 रुपए दिहाड़ी कमाने वाला ये मजदूर आज है IAS अफसर

आनंद शर्मा ने की 15 घंटे पढ़ाई तब हासिल हुई सफलता-

Indian Administrative Service आनंद शर्मा को उम्मीद नहीं थी कि वो परीक्षा में टॉप करेंगे, उन्होंने कहा, “पेपर और इंटरव्यू अच्छे हुए थे ! और यह मेरा पहला प्रयास था लेकिन टॉप करूंगा ये उम्मीद नहीं थी ! आनंन बताते हैं मैंने 7-8 महीनों के लिए कोचिंग की थी ! तैयारी से पहले मैने दिल्‍ली के मेडीकल कॉलेज से डिग्री की थी ! और मुझे परीक्षा का कोई आइडिया नहीं था ! इसलिए कोचिंग करना पड़ा ! कोचिंग की मदद से मैंने बेसिक नॉलेज हासिल की, उसके बाद पिछले साल मार्च से लेकर परीक्षा तक घर पर सेल्फ स्टडी की थी ! आनंद शर्मा ने इस सफलता के लिए मेंस परीक्षा के पहले 8 से 10 घंटे और परीक्षा के नजदीक आने पर 15 घंटे तक की पढ़ाई की थी !

कोई रॉकेट साइंस फॉर्मूले से नहीं की थी तैयारी

Indian Administrative Service आनंद शर्मा ने बताया कि इसी प्रोफाइल से परीक्षा पास करने वाले कुछ सीनियर से उन्होंने मदद ली थी ! और एक रणनीति से तहत तैयारी की थी !वो कहते हैं, “सीनियर ने मेरी मदद की और मैंने उनसे उनकी रणनीति पूछी और उसमें अपने हिसाब से थोड़ा बदलाव कर तैयारी की, यह कोई रॉकेट साइंस नहीं था ! सिविल सेवा परीक्षा 371 वीं रैंक हासिल किया था ! इसके अलावा 10वीं और 12वीं में भी उन्होंने 90 फीसदी से ज़्यादा अंक हासिल किए थे !

IAS Success Story Of Vandana : हरियाणा की रहने वाली वंदना बनी आईएएस अफसर जानिए कैसे
Advertisement