IAS Success Story : आईएएस टॉपर डॉ निधि पटेल की सफलता की कहानी 2017 में यूपीएससी में अपने पहले प्रयास में हासिल की

IAS Success Story Of Topper Nidhi Patel आईएएस टॉपर डॉ निधि पटेल की सफलता की कहानी 2017 में यूपीएससी में अपने पहले प्रयास में हासिल की : UPSC सिविल सर्विस परीक्षा को क्रैक करना कभी-कभी उन लोगों के लिए एक आवश्यकता बन जाता है जो मानव जाति की सेवा करने की इच्छा रखते हैं ! ऐसा ही एक उदहारण है निधी पटेल ( Nidhi Patel ), पेशे से एमबीबीएस और एमडी डॉक्टर भी एक ऐसी यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) टॉपर हैं, जिन्होंने 2017 में अपने पहले प्रयास में बिना कोचिंग के परीक्षा दी और IAS ( Indian Administrative Service ) बनकर बेहतर कल के लिए लोगो की सेवा करने के लिए AIR 364 हासिल किया !

IAS Success Story Of Topper Nidhi Patel आईएएस टॉपर डॉ निधि पटेल की सफलता की कहानी 2017 में यूपीएससी में अपने पहले प्रयास में हासिल की

IAS Success Story Of Topper Nidhi Patel
IAS Success Story Of Topper Nidhi Patel

निधि पटेल, इलाहाबाद की रहने वाली थी ! नई दिल्ली में लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में एक सीनियर रेजिडेंट ने जब यूपीएससी सिविल सर्विसेज ( UPSC Civil Services ) की परीक्षा देने की सोची ! वास्तव में, जब निधि अपनी मेडिकल डिग्री के बाद अपना काम कर रही थी, तो वह कई जरूरतमंद लोगों के संपर्क में आई ! जिन्हें कई क्षेत्रों में मदद की जरूरत थी और निधि ( Nidhi Patel ) केवल एक डॉक्टर के रूप में उनकी सहायता करने में सक्षम थीं ! ऐसे में निधि को लगा कि उसे किसी और क्षेत्र में शामिल होना चाहिए ताकि आगे उसकी मदद की जा सके, और IAS ( Indian Administrative Service ) बनने की ठान ली !

केवल 8 से 9 महीने की तैयारी 

निधि ( Nidhi Patel ) ने अपने जीवन में काफी देर से तैयारी शुरू की और इसलिए उनके प्रयासों की संख्या भी सीमित थी ! उनकी तैयारी के बारे में खास बात यह थी कि उन्होंने परीक्षा को क्रैक करने के लिए बहुत समय नहीं बिताया और पहले प्रयास में उन्होंने केवल नौ से दस महीने की तैयारी में परीक्षा उत्तीर्ण की ! वह केवल 2 प्रयासों में उपस्थित होने के लिए पात्र थी और इसलिए उसने देश की सबसे कठिन परीक्षा यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) को विफल करने के लिए सख्ती से काम किया ! IAS ( Indian Administrative Service ) बनने के लिए उन्होंने बहुत मेहनत की और लगन के साथ अपने सपने को पूरा करने में लगी रही !

 निधि की रणनीति IAS Success Story Of Topper Nidhi Patel

निधि ने कहा कि उन्होंने नोट्स बनाने या उत्तर लेखन का अभ्यास करने में ज्यादा समय नहीं लगाया ! उन्हें लगता है कि उत्तर लेखन यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) परीक्षा को पास करने का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन अगर आपके पास उसकी साडी तैयारी है और यह पहले से ही आपके दिमाग में है, तो लेखन अभ्यास की बहुत आवश्यकता नहीं है ! निधि ( Nidhi Patel ) को अच्छी सामग्री तैयार करने, शोध कार्य करने पर बहुत ध्यान केंद्रित किया गया था, UPSC पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से पढ़ना, और प्रत्येक प्रश्न के लिए समय बनाए रखना उनका टाइम टेबल था ! अपने प्रथम प्रयास में IAS ( Indian Administrative Service ) बनना हर किसी के लिए आसान नहीं होता !

सभी कैंडिडेट्स के लिए उनकी सलाह 

निधि को लगता है कि यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) की परीक्षा को पास करके IAS ( Indian Administrative Service ) बनना केवल तभी संभव है जब आप प्रेरित हों और ऐसा करने के लिए आत्मविश्वास रखें ! उनका कहना हैं कि उत्तर लिखते समय उन्हें प्रभावशाली बनाने की पूरी कोशिश करें और जो भी एक अच्छे आंसर के एलिमेंट्स माने जाते हैं, वे सब अपने उत्तर में डालें, तभी आपको बढ़िया अंक मिलेंगे ! निधि पटेल ( Nidhi Patel ) के अनुसार प्रिलिम्स के लिए ज्यादा टेंशन न ले, अगर आपका बेसिक क्लियर है तो वह आसानी से हो जाता है ! मेंस परीक्षा की तैयारी के लिए दो से ढाई महीने मिलते है, इसलिए इस परीक्षा की तैयारी पहले से ही कर लेनी चाहिए ताकि बाद में पढ़ने में आसानी हो !

IAS Success Story : यूपीएससी टॉपर वैशाली सिंह बनी कई युवा उम्मीदवारों के लिए बनी एक प्रेरणा हासिल की आल इंडिया रैंक 8

IAS Success Story : 22 वर्षीय हिमांशु नागपाल ने पहले प्रयास में यूपीएससी परीक्षा में 26वी रैंक हासिल की और बने IAS ऑफिसर

IAS Success Story : झारखण्ड के रहने वाले ऋषि आनंद अपने छोटे भाई से प्रेणा लेकर बने IAS ऑफिसर, आइये जाने इनकी कहानी