IAS Success Story : IIT ग्रेजुएट तेजस्वी ने दूसरी कोशिश में पास की यूपीएससी परीक्षा बनी IAS ऑफिसर

IAS Success Story Of Tejasvi Rana आईआईटी ग्रेजुएट तेजस्वी ने दूसरी कोशिश में पास की यूपीएससी परीक्षा बनी IAS ऑफिसर : सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC Civil Services ) पास करने वाले कैंडिडेट्स का इस परीक्षा को लेकर अलग अलग अनुभव होता है ! किसी को यह पहले ही अटेम्प में पास करनी होती है, तो कोई मानकर चलता है कि दो या तीन अटेम्प परीक्षा पास करने ले लग ही जाएगे ! ऐसी ही सोच रखती है तेजस्वी राणा ( Tejasvi Rana ) जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में राष्ट्रीय स्तर पर 12 वीं रैंक हासिल की, और IAS ( Indian Administrative Service ) के पद पर मनोनित है !

IAS Success Story Of Tejasvi Rana

IAS Success Story Of Tejasvi Rana

IAS Success Story Of Tejasvi Rana

तेजस्वी ( Tejasvi Rana ) का मानना है कि यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) की परीक्षा को ठीक से समझने के लिए जरूरी है की अटेम्प देकर परीक्षा का प्रारूप प्रेट्रीकली देख लिया जाये ! उनके अनुसार परीक्षा देने के लिए बहुत सारे मौके मिलते है |

अगर प्रारूप समझने के लिए एक अटेम्प चला भी जाये तो कोई परेशानी की बात नहीं है !उन्होंने कहा कि आईएएस ( IAS ) अधिकारी कॉलेज में कई बार कार्यक्रम में आते थे, उनकी बातों और निर्णय लेने की क्षमता ने मुझे निर्णय दिया कि वह IAS ( Indian Administrative Service ) की तैयारी करेंगे !

आईआईटी ग्रेजुएट तेजस्वी ने दूसरी कोशिश में पास की यूपीएससी परीक्षा बनी IAS ऑफिसर

तेजस्वी बचपन से ही पढ़ने में बहुत अच्छी थी, और इनके हमेशा अच्छे अंक आते थे ! कुरुक्षेत्र हरियाणा की रहने वाली तेजस्वी ( Tejasvi Rana ) का जन्म और शुरूआती पढाई लिखाई यही हुई ! तेजस्वी ने अपनी स्कूली शिक्षा डीएवी स्कूल, कुरुक्षेत्र से की ! और कक्षा 10 में उन्होंने 97% अंकों के साथ जिले में टॉप किया, उस समय इंजीनियर बनने की चाहत रखने वाली तेजस्वी ने जेईई ( JEE ) परीक्षा दी !

उनका चयन हो गया, इसके बाद IIT कानपूर से ग्रेजुएशन किया ! इसी दौरान उन्हें और उनके माता पिता को यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) का ख्याल आया ! और अपने IAS ( Indian Administrative Service ) बनने के दूसरे प्रयास में उन्होंने 12वी रैंक हासिल की!

यह भी जानें :-  IAS Success Story : 7 साल तक UPSC तैयारी करने के बाद पाँचवे प्रयास में बनें IAS

दूसरे प्रयास में मिली सफलता IAS Success Story Of Topper Tejasvi Rana

वर्ष 2015 में, उन्होंने पहली बार परीक्षा में उपस्थित हुई लेकिन उस समय इतनी तैयारी नहीं कर सके ! स्नातक की डिग्री की परीक्षा खत्म होने के कुछ दिन पहले, इसलिए वह अच्छी तैयारी नहीं कर सकी ! लेकिन तेजस्वी ( Tejasvi Rana ) ने आशा नहीं छोड़ी और एक और प्रयास में परीक्षा को क्रैक ( Indian Administrative Service ) कर लिया !
दिलचस्प है, वह परीक्षा के लिए किसी भी कोचिंग में शामिल नहीं हुई, इसके बजाय, वह घर पर तैयारी करना पसंद करती थी ! इसके अलावा, उसने सिर्फ एक साल की तैयारी में परीक्षा को फेल कर दिया ! 1 जून, 2017 को, जब यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) ने अपने परिणाम की घोषणा की थी ! तब राणा हरियाणा के कुरुक्षेत्र में व्यक्तित्व के बारे में अधिक चर्चा में थी, जो कि उनका मूल स्थान है |

यह भी जानें :-  Agriculture Success Story : कमल की खेती से किसान हो रहे हैं मालामाल, जानें कैसे करते हैं इसकी खेती

राष्ट्र के लिए काम करना चाहती थी – Indian Administrative Service

तेजस्वी राणा ( Tejasvi Rana ) का मिशन केवल आईएएस ( Indian Administrative Service ) बनना नहीं था, बल्कि अपनी स्थिति का उपयोग करके राष्ट्र की सेवा करना थी ! वह एक मॉडल बनाना चाहती है ताकि उसके जैसे अन्य युवा भारत के सर्वांगीण विकास में योगदान देने के लिए आगे आ सकें !

तेजसवी के पिता डॉ. कुलदीप राणा अर्थशास्त्र के प्रोफेसर हैं और माता डॉ सरिता राणा यूनिवर्सिटी कॉलेज में कॉमर्स की प्रोफेसर हैं ! अपनी यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) तैयारियों के बारे में, उन्होंने कहा, “मैंने कड़ी मेहनत की और तैयारियों के लिए हर दिन 8 से 10 घंटे बिताए ! लेकिन मैं 12 वां स्थान पाने की उम्मीद नहीं कर रही थी |

यह भी जानें :-  बिजली कैसे बनती है | यहां जानें पूरी जानकारी GK In Hindi General Knowledge

Join Whatsapp Group : सभी लेटेस्ट जानकारी के लिए Whatsapp Group से जुड़े