IAS Success Story : ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास और बने IAS अफसर

IAS Success Story of Ansar Ahmed Sheikh ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास और बने IAS अफसर, यहां पढ़ें सफलता की कहानी : देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है UPSC Exam ( Union Public Service Commission ) है ! इस परीक्षा को देने के लिए लाखों की तादात में छात्र सालों तक तैयारी करते हैं और उनमें से कुछ ही लोगों सफलता पाते हैं ! वहीं अगर देखा जाए तो हाल के समय में जहां युवाओं की बड़ी तादाद अपने लक्ष्य को ही तय नहीं कर पाते !

IAS Success Story of Ansar Ahmed Sheikh

IAS Success Story - ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास

IAS Success Story – ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास

वहीं कुछ छात्र ऐसे होते हैं तो जो अपनी मेहनत और सपनों के साथ करियर में सुनहरी ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेबनत करते हैं और अपनी मंजिक को पा लेते हैं ! अगर आपके पास सभी तरह की सुविधाएं होती हैं वो आसानी से हर तरह के लक्ष्य को पा ले लेते हैं और उनके ये काफी आसान भी होता है, Indian Administrative Service लेकिन जब कोई इसी लक्ष्य को अपनी परेशानियों में दिन पाने की कोशिश करते हैं और उनके पास सुविधाओं की बेहद कमी होती हैं, लेकिन फिर भी वो अपने लक्ष्य से कभी भटकते नहीं और अपनी मंजिल को पा लेते हैं उनकी कहानी सभी के लिए एक मिसाल बन जाती है !

ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास और बने IAS अफसर, यहां पढ़ें सफलता की कहानी

आज हम आपको एक ऐसे ही शख्स के बारे में बातने जा रहे है, जिन्होंने अपनी मेहनत और बिना सुविधाओं के साथ अपनी मंजिल को पाया और IAS अफसर बन कर दिखाया ! इनका नाम है अंसार अहमद शेख ( IAS Ansar Ahmed Sheikh ) ! अंसार यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा ( UPSC Civil Services Examination ) को क्रैक करने वाले सबसे कम उम्र के उम्मीदवार हैं ! अंसार अहमद शेख ( Ansar Ahmed Sheikh ) ने पहले अटेंप्ट में साल 2015 में ऑल इंडिया 361वीं रैंक ( All India 361st Rank ) हासिल की !

पॉलिटिकल साइंस से अंसार अहमद ने पास किया BA

आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि अंसार अहमद के पिता ऑटो चलाया करते थे ! महाराष्ट्र के जालना गांव के रहने वाले अंसार अहमद के भाई पेशे से मैकेनिक हुआ करते थे और अपने परिवार की इतनी कमजोर आर्थिक स्थितियां होने के बावजूद, अंसार अहमद ने शुरू से ही पढ़ाई में उत्कृष्ट प्रदर्शन किय ! अंसार अहमद शेख ( Ansar Ahmed Sheikh ) ने पुणे के प्रतिष्ठित कॉलेज से पॉलिटिकल साइंस ( Political science ) में B.A किया !

धार्मिक भेदभाव और सभी बाधाओं को पीछे छोड़, पास की UPSC IAS Success Story

अंसार Indian Administrative Service अहमद बताते हैं कि अपने दृढ़ इच्छाशक्ति से प्रेरित होकर, उन्होंने UPSC परीक्षा ( UPSC exam ) की तैयारी करते हुए लगातार तीन सालों तक दिन में 12 घंटे काम किया ! उन्होंने भारत की सबसे प्रतिष्ठित प्रतिस्पर्धी ( Distinguished competitor ) यूपीएससी परीक्षा ( UPSC exam ) क्रैक करने के लिए धार्मिक भेदभाव सहित सभी बाधाओं को खारिज कर मिसाल कायम की ! अंसार अहमद आगे बताते हैं कि एक गरीब रूढ़िवादी मुस्लिम परिवार से आने वाले अंसार अहमद की उपलब्धि सराहना के लायक है !

ऑटो ड्राइवर के बेटे ने 21 साल की उम्र में UPSC किया पास : बदलना चाते हैं लोगों की पुरानी सोच

IAS Success Story of Topper Ansar Ahmed Sheikh आखिर में अंसार अहमद बताते हैं कि उनकी कामयाबी उन गरीब उम्मीदवारों के लिए प्रेरणा स्रोत बनी जो कट-ऑफ प्रतियोगिता ( Cut-off competition ) की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं ! अंसार अहमद की माने तो पिछड़े, अविकसित क्षेत्र और अल्पसंख्यक समुदाय ( Backward, underdeveloped areas and minority communities ) से ताल्लुक ने उनके लिए अंतर्दृष्टि का काम किया, जिससे वे समाज में मौजूद अंतरों का अध्ययन गहराई से कर पाए ! इसके अलावा वो बताते हैं कि सामाजिक अस्थिरता के साथ उनकी पहली ही कोशिश ने उन्हें एक प्रशासक के रूप में समस्याओं के ज्वलंत समाधान दिए !

यह भी पढ़ें:- जुगनू रात में ही क्यों चमकते है, इसके बारे में रोचक जानकारी जानना है जरुरी | GK In Hindi

Success Story of IAS Pradeep Singh : मजदूरी करने वाले का बेटा बना सबसे कम उम्र में IAS अफसर