IAS Success Story : लगभग 10 साल तक UPSC की तैयारी करने के बाद तीसरे प्रयास में सफलता

IAS Success Story Of Topper Abhishek Tiwari लगभग 10 साल तक यूपीएससी की तैयारी करने के बाद अभिषेक तिवारी को तीसरे प्रयास में मिली सफलता : परीक्षा की तैयारी करते समय, हमें हमेशा पाठ्यक्रम, उसके परीक्षा पैटर्न, परीक्षा की तारीखों और सभी आवश्यक विवरणों से परिचित होना चाहिए ! और एक IAS ( Indian Administrative Service ) परीक्षा की तैयारी करते समय, जिसे भारत में सबसे कठिन परीक्षा में से एक माना जाता है ! ऐसे ही है बेंगलोर के रहने वाले अभिषेक तिवारी ( Abhishek Tiwari ) जिन्होंने करीब 10 साल तक आईएएस ( IAS ) बनने की तैयारी की ! ​2011 में अपनी स्नातक की पढाई पूरी होने के बाद उन्होंने यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) की तैयारी करना शुरू कर दिया था !

IAS Success Story Of Topper Abhishek Tiwari

IAS Success Story Of Topper Abhishek Tiwari

IAS Success Story Of Topper Abhishek Tiwari

परीक्षा में भाग लेने की अपनी यात्रा की ओर बढ़ते हुए, अभिषेक ( Abhishek Tiwari ) ने बताया किया कि वह नहीं करता है परीक्षा की तैयारी के लिए कोचिंग कक्षाओं की भूमिका को प्रासंगिक बनाएं ! उन्होंने खुद बिना किसी कोचिंग क्लास में शामिल हुए परीक्षा ( Indian Administrative Service ) की तैयारी की ! यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) परीक्षा में दो बार उन्हें असफलता मिली लेकिन निराश होकर हार नहीं मानी और 2019 में अपने तीसरे प्रयास में यूपीएससी क्लियर कर दिखाई ! उन्होंने अपने जीवन का एक लंबा हिस्सा यूपीएससी ( UPSC ) और अन्य परीक्षाओं को पास करने में बिताया है !

लगभग 10 साल तक यूपीएससी की तैयारी करने के बाद अभिषेक तिवारी को तीसरे प्रयास में मिली सफलता

अभिषेक ( Abhishek Tiwari ) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई बैंगलोर के मिलिट्री स्कूल से की और तब से पढाई में काफी होशियार है वे ! अपनी इंटरमीडिएट की पढाई पूरी करने के बाद, अभिषेक ने विभिन्न परीक्षाएं दीं, लेकिन कुछ जगह उनके सफलता नहीं मिली ! और उनका चयन नहीं हुआ ! उसी समय से, उन्होंने यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) में आने का फैसला किया, अभिषेक कहते हैं कि कोशिशें देर से शुरू हुईं लेकिन उन्होंने ठान लिया की वो IAS बनकर ही रहेंगे ! उन्होंने 2011 से ही इस संबंध में अपने दिमाग की तैयारी शुरू कर दी थी और बुनियादी तैयारी शुरू कर दी थी ! और 2019 में तीसरे अटेम्प में IAS ( Indian Administrative Service ) बनने का उनका सपना पूरा हुआ !

इस तरह बने आईएएस IAS Success Story Of Topper Abhishek Tiwari

अभिषेक ( Abhishek Tiwari ) का कहना है कि जब उन्होंने पहली बार यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) की परीक्षा दी थी तो उस परीक्षा को पास  नहीं कर पाए थे !उसके बाद उन्होंने कड़ी मेहनत और पूरी लगन के साथ दूसरी बार परीक्षा दी ! इस बार वे इंटरव्यू राउंड तक पार कर चुके थे ! लेकिन फिर भी आखरी लिस्ट में उनका नाम नहीं आया ! इस बात से निराश न होकर और पुरे जोश के साथ तीसरे प्रयास में अपंनी पिछली हुई गलतियों को सुधारते हुए और अपनी अच्छी तैयारी के साथ परीक्षा दे करके सफलता प्राप्त की ! इस तरह उनका IAS ( Indian Administrative Service ) बनने का सपना पूरा हुआ !

सभी कैंडिडेट्स के लिए अभिषेक की सलाह 

अभिषेक ने बताया की यूपीएससी ( UPSC Civil Services ) की तैयारी करते समय उन्हें कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा ! उन कठिनाइयों से न घबराकर उन्होंने अपनी तैयारी जारी रखी ! उनका मानना है कि सबसे पहले, अपने सिलेबस के अनुसार किताबें चुनें ! यहां ध्यान रखें कि किसी भी विषय पर बहुत अधिक किताबें न रखें, अन्यथा आप कभी भी पाठ्यक्रम को पूरा नहीं कर पाएंगे ! IAS ( Indian Administrative Service ) सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए, छात्रों को पहले पाठ्यक्रम का विश्लेषण करने के साथ शुरू करना चाहिए और फिर उसके अनुसार एक अध्ययन योजना या रणनीति तैयार करनी चाहिए ! अभिषेक ( Abhishek Tiwari ) ने यह भी बताया है कि पिछले साल के प्रश्न पत्रों का गहराई से विश्लेषण करना चाहिए और मॉक टेस्ट पेपर्स का अध्ययन करना चाहिए, क्योंकि उन्हें पता चल जाएगा कि प्रश्न सिलेबस से कैसे बनाए गए हैं !

IAS Success Story : किसान का बेटा दिन रात मेहनत कर IAS अफसर बन अपने परिवार को किया गौरवांकित