Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास, संकटों से घिर सकता है जीवन

Chanakya Niti चाणक्य के अनुसार इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास, संकटों से घिर सकता है जीवन : महान ज्ञाता चाणक्य ने अपनी नीतियां लिखी, जिसमें कई ऐसी खास बातों का वर्णन किया है ! साथ ही चाणक्य की गिनती श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है ! चाणक्य की शिक्षाएं आज भी काफी लोगों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक साबित होती हैं !

Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास, संकटों से घिर सकता है जीवन

Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास
Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास

यही कारण है कि आज भी काफी बड़ी संख्या में लोग चाणक्य की नीति को पढ़ते और उनके ज्ञान को समझते और उस पर अमल करते हैं और उनके बताएं मार्गों पर चलने की कोशिश करते हैं ! चाणक्य प्राचीन भारतीय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार कहे जाते थे ! वो चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे !

इतना ही नहीं उन्हें पारंपरिक रूप से काऊल्या या विष्णुगुप्त के रूप में भी पहचाना जाता है, जिन्होंने प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ, अर्थशास्त्र को अपने हाथों से लिखा है, जो कि तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी ईस्वी के बीच मोटे तौर पर एक पाठ था !

इन 3 रिश्तों पर भूलकर भी न करें विश्वास

इसके अलावा इंसान के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अर्थशास्त्र के महान ज्ञाता रहे आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में कई बातों के बारे में बताया है कि कैसे इंसान अपने जीवन को बदला जा सकता है ! चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान पर आंख बंद करके विश्वास नहीं कर लेना चाहिए !

चाणक्य के नीति शास्त्र के अनुसार किसी पर विश्वास करना ही विश्वासघात को जन्म देता है ! साथ ही चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान पर विश्वास करने से पहले उसे अपने विश्वास की कसौटी विश्वास होने तक परखना चाहिए !

1). लालची स्त्री

जैसे चाणक्य कहते हैं कि किसी भी इंसान को एक लालची स्त्री से दूर रहना चाहिए और उस पर कभी विश्वास नहीं करना चाहिए ! चाणक्य कहते हैं कि उस स्त्री पर कभी विश्वास न करें जो धन, संपत्ति, गहने, घर, सुख और संभोग की चाह रख कर किसी पुरुष के पास जाती है, क्योंकि समय और परिस्थियां बदलने पर वो स्त्री उस इंसान कको धोखा दे सकती है और किसी और के साथ जा सकती है ! चाणक्य कहते हैं कि इसलिए ऐसी स्त्रियों से बचकर रहना चाहिए !

2). Chanakya Niti : प्रतिद्वंदी

Chanakya Niti दूसरी बात में चाणक्य कहते हैं कि कभी भी अपने प्रतियोगी यानी कॉम्पिटिटर पर विश्वास नहीं करना चाहिए ! चाणक्य के अनुसार जो इंसान प्रतियोगी पर भरोसा करते हैं। वह अक निश्चित समय आने पर धोखा खाते हैं ! चाणक्य के अनुसार किसी भी प्रतियोगिता का हिस्सा बनने से पहले इंसान को अपने सभी रिश्ते नाते प्रतियोगिता के बाहर ही छोड़ देने चाहिए ! यही इंसान को सफलता दिला सकता है !

3). नए दोस्त

अपनी तिसरी बात में चाणक्य कहते हैं कि नए दोस्तों पर कभी भी विश्वास नहीं करना चाहिए ! चाणक्य के अनुसार, चार दिन के लिए दोस्ती करने वाले लोगों का इसके पीछे कोई न कोई स्वार्थ छिपा होता है ! इसलिए कभी नए दोस्त न बनाएं और हमेशा उनसे बचकर और ऐसे लोगों से हमेशा सतर्क रहना चाहिए ! नए दोस्तों को कुछ समय के लिए दोस्ती रखते हैं वह भविष्य में परेशानियों का सबब बन सकते हैं और आपकी सफलता में रोड़ा बन सकते हैं !

यह भी पढ़ें:- Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को महान और श्रेष्ठ बनाती हैं ये तीन बातें, सफलता के आसान हैं ये रास्ते
Advertisement