Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन कामों में न करें संकोच, जीवन में मिलेगी सफलता

Chanakya Niti चाणक्य के अनुसार इन कामों में न करें संकोच, जीवन में मिलेगी सफलता : महान ज्ञाता चाणक्य प्राचीन भारतीय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार कहे जाते थे ! वो चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे ! इतना ही नहीं उन्हें पारंपरिक रूप से काऊल्या या विष्णुगुप्त के रूप में भी पहचाना जाता है, जिन्होंने प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ, अर्थशास्त्र को अपने हाथों से लिखा है, जो कि तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी ईस्वी के बीच मोटे तौर पर एक पाठ था !

Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन कामों में न करें संकोच, जीवन में मिलेगी सफलता

Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन कामों में न करें संकोच, जीवन में मिलेगी सफलता
Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन कामों में न करें संकोच, जीवन में मिलेगी सफलता

साथ ही उन्होंने अपनी नीतियां लिखी, जिसमें कई ऐसी खास बातों का वर्णन किया है ! साथ ही चाणक्य की गिनती श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है ! चाणक्य की शिक्षाएं आज भी काफी लोगों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक साबित होती हैं ! यही कारण है कि आज भी काफी बड़ी संख्या में लोग चाणक्य की नीति को पढ़ते और उनके ज्ञान को समझते और उस पर अमल करते हैं और उनके बताएं मार्गों पर चलने की कोशिश करते हैं !

Chanakya Niti

इसके अलावा इंसान के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अर्थशास्त्र के महान ज्ञाता रहे आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में कई बातों के बारे में बताया है कि कैसे इंसान अपने जीवन को बदला जा सकता है ! साथ ही बताया जाता है कि चाणक्य की नीतियों को तो आम इंसानों से लकरे राजा-महाराजाओं तक ने भी अपनाया और अपने राजपाट को कुशलता से आगे बढ़ाया है ! इसके साथ ही चाणक्य जीवन के उनके सहस्यों को बारे में भी बताते हैं जिनके सहारे आप सफलता पा सकते हैं !

1). गुरु से शिक्षा प्राप्त करते समय

चाणक्य के अनुसार अगर कोई भी विद्यार्थि शिक्षा प्राप्त करना चाहता है तो उसको इसके लिए कभी अपनी गुरू के संकोच नहीं करना चाहिए ! साथ ही वो कहते हैं कि जब आप ज्ञान प्राप्त करते हैं तो वो समय ही सबसे महत्वपूर्ण होता है ! इसलिए अगर आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल हो तो फौरन अपनी गुरू से पूछ लेना चाहिए, क्योंकि अपनी जिज्ञासा को शांत करना बहुत जरुरी होता है, नहीं तो उससे आपका लिया गया बाकी ज्ञान अधूरा रह जाता है और अधूरा ज्ञान प्राप्त करके आप जीवन में सफल नहीं हो सकते !

2). Chanakya Niti : करोबार और धन के मामले में

चाणक्य के अनुसार इंसान को व्यापार और धन के मामले में कभी भी संकोच नहीं करना चाहिए ! अगर आप व्यापार की बात करते समय संकोच करेंगें तो उससे जुड़ी कई बातें स्पष्ट नहीं हो पाएंगी, जिससे आपको व्यापार में परेशानी आ सकती है और आपको नुकसान हो सकता है ! इसलिए अपने व्यापार से जुड़ी हर बात को निसंकोच करना चाहिए, ताकि आप अपने व्यापार में सफलता पा सकें ! इसी तरह से धन के मामले में भी कभी संकोच न करें अगर आपने किसी को धन दे रखा है तो उसे मांगने में संकोच न करें !

3). भोजन करते समय नहीं करना चाहिए संकोच

Chanakya Niti चाणक्य कहते हैं कि वैसे तो बहुत ज्यादा भोजन इंसान की सेहत को बेहद हानि पहुंचाता है ! इसलिए ज्यादा भोजन का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन भोजन करते समय इंसान को कभी संकोच नहीं करना चाहिए, क्योंकि भोजन से ही हर जीव को शक्ति प्राप्त होती है और स्वास्थय सही रहता है ! सही से भोजन न करने पर स्वास्थय पर विपरीत प्रभाव पड़ता है ! खराब स्वास्थ्य के साथ सफल नहीं हो सकते हैं !

यह भी पढ़ें:- Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार व्यक्ति को महान और श्रेष्ठ बनाती हैं ये तीन बातें, सफलता के आसान हैं ये रास्ते
Advertisement