Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन लोगों से कभी शेयर न करें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें

Chanakya Niti चाणक्य के अनुसार इन लोगों से कभी शेयर न करें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें : महान ज्ञाता चाणक्य प्राचीन भारतीय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार कहे जाते थे ! वो चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे ! इतना ही नहीं उन्हें पारंपरिक रूप से काऊल्या या विष्णुगुप्त के रूप में भी पहचाना जाता है, जिन्होंने प्राचीन भारतीय राजनीतिक ग्रंथ, अर्थशास्त्र को अपने हाथों से लिखा है, जो कि तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व और तीसरी शताब्दी ईस्वी के बीच मोटे तौर पर एक पाठ था !

Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन लोगों से कभी शेयर न करें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें

Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन लोगों से कभी शेयर न करें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें
Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार इन लोगों से कभी शेयर न करें अपने बिजनेस से जुड़ी बातें

साथ ही उन्होंने अपनी नीतियां लिखी, जिसमें कई ऐसी खास बातों का वर्णन किया है ! साथ ही चाणक्य की गिनती श्रेष्ठ विद्वानों में की जाती है ! चाणक्य की शिक्षाएं आज भी काफी लोगों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक साबित होती हैं ! यही कारण है कि आज भी काफी बड़ी संख्या में लोग चाणक्य की नीति को पढ़ते और उनके ज्ञान को समझते और उस पर अमल करते हैं और उनके बताएं मार्गों पर चलने की कोशिश करते हैं !

चाणक्य ने अपनी नीतियों से आम लोगों से लेकर महाराजाओं को बनाया कुशल 

इसके अलावा इंसान के जीवन को बेहतर बनाने के लिए अर्थशास्त्र के महान ज्ञाता रहे आचार्य चाणक्य ने अपने नीति ग्रंथ में कई बातों के बारे में बताया है कि कैसे इंसान अपने जीवन को बदला जा सकता है ! साथ ही बताया जाता है कि चाणक्य की नीतियों को तो आम इंसानों से लकरे राजा-महाराजाओं तक ने भी अपनाया और अपने राजपाट को कुशलता से आगे बढ़ाया है ! इतना ही नहीं चाणक्य ने अपने बिजनेस से जुड़ी बातों को लेकर भी कई बातें लिखी हैं और समझाई हैं !

कभी शेयर नहीं करनी चाहिए अपने बिजनेस से जुड़ी बातें

इन नीतियों में उन्होंने बताया है कि किस तरह से इंसान को अपने बिजनेस से जुड़ी बातों को किसी और से बताने से आपको व्यवसाय में भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है ! इसके लिए चाणक्य ने कुछ खास बातों के बारे में बताया है, जिसमें इस बात को बताया गया है कि कैसे इंसान को अपने बिजनेस से जुड़ी बातों को शेयर करने से परहेज करना चाहिए, ताकी आप अपने बिजनेस में कभी असफल न हो सकें !

ये हैं वो जरूरी बातें | Chanakya Niti

1). चाणक्य कहते हैं कि अगर इंसान एक जैसा बिजनेस करता है तो उसको उससे जुड़े इंसान से अपने बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि ऐसे इंसान आगे चल कर उसके बिजनेस के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं ! साथ ही चाणक्य आगे कहते हैं कि ऐसे लोग केवल नाम के लिए रिश्ते बनाते हैं, ताकी वो बिजनेस में नुकसान कर सकें !

2). इसके अलावा चाणक्य कहते हैं कि जो और लालची हो उससे कभी अपने बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं बतानी चाहिए ! वो कहते हैं कि औरतों को अपनी बातों को दूसरों को बताने का शौंक होता है ! इसलिए ऐसी औरती से अपने बिजनेस से जुड़ी बातें शेयर नहीं करनी चाहिए !

3). Chanakya Niti वहीं चाणक्य ये भी कहते हैं कि घर हो या ऑफिस, जो लोग आपसे छोटे पद पर काम कर रहे हों उन्हें भी अपने बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि ये लोग आपकी बातें बाहर किसी और को बता सकते हैं और आपकी आपकी बिजनेस ट्रिक्स को किसी और के आइडिया में जोड़ सकते हैं !

4). इसके अलावा चाणक्य कहते हैं कि दोस्त अगर अच्छा और भोला हो तो उसे भी अपने बिजनेस से जुड़ी बातें नहीं बतानी चाहिए, क्योंकि भोले इंसान से कोई भी आसानी से आपके बिजनेस से जुड़े सभी भेद ले सकता है !

5). चाणक्य कहते हैं कि जिन लोगों को चिढ़ने की आदत होती है वे अपनी चिढ़ की आगे में जल कर सामने वाले की कामयाबी को खत्म करने के कोशिश करने लगते हैं ! इसलिए भूलकर कर भी कभी किसी चिढ़ने वाले इंसान से अपने बिजनेस से जुड़ी बातें शेयर ना करें ! Chanakya Niti

यह भी पढे़ं:- Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार सुख, शांति और समृद्धि ऐसे व्यक्तियों को कभी छोड़कर नहीं जाती
Advertisement