Chanakya Niti : चाणक्य नीति के अनुसार ये आदतें धनवान बनने से रोकती है, जानिए क्या है |

Chanakya Niti चाणक्य नीति के अनुसार ये आदतें धनवान बनने से रोकती है, जानिए क्या है : आचार्य चाणक्य शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार माने जाते हैं ! उन्होंने द्वारा बताई गई नीतियों को अपनाकर आम आदमी से लेकर राजा-महाराज तक अपने जीवन में हर तरफ की सफलता हासिल कर सकता है ! साथ ही चाणक्य नीति की कई बातें इंसान को सफल जीवन की राह पर ले जाती हैं ! चाणक्य की शिक्षाएं आज भी काफी लोगों के लिए उपयोगी और प्रासंगिक साबित होती हैं !

Chanakya Niti : चाणक्य नीति के अनुसार ये आदतें धनवान बनने से रोकती है, जानिए क्या है

Chanakya Niti : चाणक्य नीति के अनुसार ये आदतें धनवान बनने से रोकती है
Chanakya Niti : चाणक्य नीति के अनुसार ये आदतें धनवान बनने से रोकती है

आज भी काफी बड़ी संख्या में लोग चाणक्य की नीति को पढ़ते और उनके ज्ञान को समझते और उस पर अमल करते हैं और उनके बताएं मार्गों पर चलने की कोशिश करते हैं ! चाणक्य कहते हैं कि कई बार इंसान को कड़ी मेहनत के बाद भी मनचा Chanakya Niti ही सफलता नहीं मिलती है ! चाणक्य नीति में कुछ ऐसी बातों के बारे में बताया है जिनका ध्यान रख कर सफल जीवन बिताया जा सकता है !

ये आदतें धनवान बनने से रोकती है

महान विद्वान आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में यह भी बताया है कि धनवान लोगों के पास कुछ चीजें हमेशा रहती हैं ! चाणक्य के अनुसार इंसान को कुछ कामों को करने से बचना चाहिए ताकि वो उससे उसके धनवान बनने का रास्ता आसान हो जाए ! साथ ही धन से जुड़ी नीति को चाणक्य ने एक श्लोक के जरिए समझाया है !

कुचैलिनं दन्तमलोपधारिणं बह्वाशिनं निष्ठुरभाषिणं च !
सूर्योदये चास्तमिते शयानं विमुञ्चतिश्रीर्यदि चक्रपाणि: ! !

साफ-सफाई न रखने वाले के पास नहीं जाती मां लक्ष्मी

इस श्लोक चाणक्य में कहते हैं कि जो लोग अपने आस-पास सफाई नहीं रखते, साफ कपड़े नहीं पहनते और अपने शरीर की साफ-सफआई पर ध्यान नहीं देते वह हमेशा गरीबी की रेखा पर खड़ा रहता है ! ऐसे लोगों को कभी यश नहीं मिलता और उसके घर में कभी भी मां लक्ष्मी का वास कभी नहीं होता ! साथ ही चाणक्य कहते हैं कि अगर इंसान को धनवान बनना है तो वो अपनी साफ-सफाई का खास ख्याल रखें !

Chanakya Niti : चाणक्य नीति के अनुसार…

1). चाणक्य नीति के अनुसार घर की तरह शरीर की स्वच्छता रखना जरुरी होता है, जो इंसान सुबह समय से अपने दांत साफ नहीं करता उससे मां लक्ष्मी रूठ जाती हैं !
2). चाणक्य नीति के अनुसार मीठा बोलना इंसान अच्छा होता है, लेकिन जो लोग कड़वा बोलते हैं उन्हें मां लक्ष्मी का आशीर्वाद कभी मिल पाता है !
3). चाणक्य कहते हैं कि जो इंसान शाम के समय में सोते हैं उनके घर में दरिद्रता का वास होता है ! मां लक्ष्मी उन पर कभी कृपा नहीं बरसाती हैं !

यह भी पढ़ें:- Chanakya Niti : चाणक्य के अनुसार सफल जीवन की तरफ ले जाती हैं ये आदतें, समाज में मिलता है मान-सम्मान
Advertisement