अगर इस 1 चीज पर कर लिया कंट्रोल तो पूरी दुनिया रहेगी आपकी मुट्ठी में, जानिए चाणक्य नीति

Chanakya Niti : आचार्य चाणक्य ( Chanakya Niti )के नीतियों में संसार में होने वाली सारी घटनाओं के बारे में बताया गया है ! आचार्य चाणक्य कहते हैं, कि कोई भी व्यक्ति कठीन से कठीन परिस्थितियों में भी आनंद ले सकता है ! इसके साथ ही वह उस परेशानी से बाहर निकल सकता है ! आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya ) अपनी नीतियों में कई तरह के उपायों का वर्णन किए हैं ! आचार्य चाणक्य अपनी नीतियों में कुछ उपाय का वर्णन किए हैं, जिससे कोई भी व्यक्ति अपनाकर सबका प्रिय हो सकता है ! यानी कहते तो वह पूरा संसार को अपने वश में कर सकता है ! तो आइए इस खबर में जानते हैं आचार्य चाणक्य के नीतियों के बारे में जिससे संसार को वश करने की ताकत हैं !

Chanakya Niti

Chanakya Niti

Chanakya Niti

यदीच्छसि वशीकर्तुं जगदेकेन कर्मणा !

परापवादसस्येभ्यः गां चरन्तीं निवारय ॥

आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya ) अपनी इस श्लोक के माध्यम से कहते हैं कि यदि पूरी संसार को अपने वश में करना हो तो उसके लिए बस एक छोटा सा उपाय करना होगा ! आचार्य चाणक्य ( Chanakya Niti ) ने अपनी नीतियों में कहे हैं कि संसार को वश में करने के लिए सबसे पहले दूसरों की बुराई करने की आदत को त्याग करना होगा ! तभी पूरी दुनिया आपके वश में हो सकती है ! इसके साथ ही किसी को भी अपनी जुबान से बुराई या निंदा न करें ! आचार्य चाणक्य कहते हैं कि वशीकरण का इससे बढ़कर कोई उपाय नहीं है !

तावन्मौनेन नीयन्ते कोकिलश्चैव वासराः !

यावत्सर्वं जनानन्ददायिनी वान प्रवर्तते !

आचार्य चाणक्य ( Chanakya Niti ) इस श्लोक के माध्यम से कहना चाहते हैं, कि जब तक वंसत का मौसम नहीं आता है, तब तक कोयल शांत रहती है ! कोयल वसंत आने पर ही अपनी मधुर और सुरीली वाणी से सभी का मन मोह लेती है ! ऐसे ही किसी भी मनुष्य को हमेशा मिठा बोलना चाहिए ! इसके साथ ही सबसे मिलकर भी रहना चाहिए ! तभी आप पुरे संसार पर राज कर सकते हैं !

चरित्रहीन स्त्री की पहचान कैसे करें

आचार्य चाणक्य ( Chanakya Niti ) ने अपनी पुस्तक चाणक्य नीति में लिखा है कि महिलाएं जहाँ ममता और प्यार की मूरत होतीं हैं वहीँ सब महिलायों एक तरह की नहीं होतीं हैं ! जिस तरह हमारे हांथों की उंगलियां बराबर नहीं होती वैसे ही समाज में मौजूद सभी स्त्रियां एक जैसी नहीं होतीं ! हमारा समाज महिलाओं को परिवार की इज़्ज़त मानता है ! आचार्य चाणक्य ( Acharya Chanakya )ऐसे में महिलाओं को हमेशा से ही ये कहकर बड़ा किया जाता है कि परिवार की इज़्ज़त उनके हांथों में हैं तो वो इसका भी ख्याल रखें कि उनके किसी भी काम से इसपर दाग न लगे !

UP Berojgari Bhaata Yojana : यूपी में युवाओं को मिलेंगे 3500 प्रति माह, यहां से करें अप्लाई

पहले प्रयास में असफल होने के बाद भी नहीं मानी हार, दूसरी बार में बानी IAS जानें सफलता की कहानी

Employees DA Hike Update : गणेश चतुर्थी पर बड़ी खबर, अब 3% बढ़ाया जाएगा DA, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी