Shahi bhindi Recipe : भिंडी में दे मसालों का तड़का और बनाएं इसे और भी दिलचस्प

हम आज आपको बताएंगे Shahi bhindi recipe, रोजाना की भिंडी में दे मसालों का एक तड़का और बनाएं इसे और भी दिलचस्प। शाही भिंडी जैसे कि आपको इस के नाम से ही लग रहा होगा कि इसका स्वाद आपके जुबां पर काफी देर तक बना रहेगा। आप इसे दोपहर में या रात में भी बना सकते हैं और साथ ही अपने पूरे परिवार को एक दिलचस्प भोजन का आनंद दे सकते हैं, तो आइए जानते हैं Shahi bhindi recipe

Shahi bhindi recipe : भिंडी में दे मसालों का तड़का

Shahi bhindi recipe : भिंडी में दे मसालों का तड़का

 

किन किन सामग्री की पड़ेगी जरूरत

Shahi bhindi recipe में आपको चाहिए ताजी भिंडी 500 ग्राम,1/2 चम्मच हल्दी, लाल मिर्च पाउडर ( स्वाद अनुसार), 1/2 चम्मच गरम मसाला पाउडर, 2 चम्मच क्रीम, 1/2 चम्मच कसूरी मेथी, 2 चम्मच तेल, 1 चम्मच घी, 2 कटी प्याज, 1/4 कप बारीक कटे काजू, टमाटर, लहसुन, 1 चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक, 2 लौंग, नमक स्वाद अनुसार, 2 दालचीनी, हरी मिर्च और शाही जीरा की जरूरत है

बनाने की विधि

Shahi bhindi recipe में सबसे पहले ताजी भिंडी को आप धोकर अच्छे से बारीक सामान्य भागों में काट लें। उसके बाद कढ़ाई को चूल्हे पर है उसे एक गर्म करने के लिए छोड़ दें, गरम होते ही उस पर एक चम्मच तेल डाल दें और साथ ही शाही जीरा भी डाल दें। जब जीरा पकने लगी है तो इसमें आप इलायची दालचीनी और लॉन्ग डालकर कुछ समय तक इसे फ्राई करें। उसके बाद उसमें एक प्याज अदरक और लहसुन डाले और उसे भी कुछ समय तक फ्राई करें।

जैसे ही प्याज नरम हो जाए तब फिर कैन मेक काजू और हरी मिर्च को डालें, कुछ देर पढ़ाई करने के बाद आप टमाटर डाले और मध्यम आंच पर उसे छोड़ दें। जब सभी सामग्री अच्छी तरह से पक जाए तो आप गैस को कुछ देर ऑफ कर दे और उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें। जब हम इस तरह ठंडा हो जाए तो उसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर उसे अच्छी तरह से एक ग्राइंड कर ले। उस मिश्रण को कढ़ाई में घी के साथ गर्म करें और उसमें कटी भिंडी को डालकर फ्राई करें।

ऐसे लगाएं Shahi Bhindi में तड़का

Shahi bhindi Recipe जब भिंडी थोड़ी पक जाएगी तब उसमें स्वाद अनुसार नमक छिड़क दें। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि भिंडी कहीं जल ना जाए। पकने के बाद भिंडी को बाउल में निकाल ले, अब उसी का हाई आंच पर एक चम्मच तेल गर्म करें और अब मसालों का पेस्ट तैयार करें। मसालो मे लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें। इन मसाला को अच्छी तरह से पकाएं। जब मसाले अच्छी तरह से फ्राई हो जाए तब उसमें भिंडी को डालकर मिला दीजिये।
और अगर आप की ग्रेवी गाढ़ी हो चुकी है तो घबराए मत, आप अपनी गरीबी में आवश्यकता अनुसार गर्म पानी डालें और उसे एक उबाल लेने के बाद धीमी आवाज में करके दो से 3 मिनट तक पकने दें। सबसे अंत में क्रीम और कसूरी मेथी डालकर मिला दीजिये।

लीजिए तैयार है आपकी शाही भिंडी (Shahi bhindi recipe) गरमा-गरम सर्व करने के लिए। परिवार के साथ बैठकर आनंद लीजिए शाही भिंडी का, और अपने लंच या डिनर को बनाएं लजीज। शाही भिंडी जैसे नाम से ही सुनने में लगता है वैसे ही टेस्ट में भी है। इस रेसिपी से घर में बनाए और दिखाए अपने हाथों का जादू।

Tandoori chicken recipe : जानिए तंदूरी चिकन बनाने का आसान तरीका क्या हैं |

Potato Cheese Balls recipe : जानिए पोटैटो चीज़ बॉल्स बनाने का तरीका क्या हैं |

Aloo Matar Korma Recipe : जानिए आलू-मटर कोरमा बनाने की आसान विधि

Khaman Dhokla Recipe In Hindi : जानिए स्वादिष्ट खमन ढोकला बनाने की आसान विधि क्या हैं?

Advertisement