Happy Independence Day 2020 : लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी बोले ‘भारत जो ठान लेता है, करके रहता है’

Happy Independence Day 2020 : कोरोना जैसे वैश्विक संकट के बीच आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराया। साथ ही देश के नाम अपना संबोधन दे रहे हैं। इस दौरान पीए मोदी ने अपने की जनता के कई अहम मुद्दों पर बातें की। कई अहम बाते विस्तार से बताई। वह अभी इस प्रतिष्ठित स्मारक की प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन दे रहे हैं। स्वतंत्रता दिवस को लेकर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। कोरोना को लेकर भी कई सावधानियां भी बरती जा रही हैं।

Happy Independence Day 2020 : लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी बोले ‘भारत जो ठान लेता है, करके रहता है’

PM Narendra Modi Speech From Red Fort on Independence Day 2020
PM Narendra Modi Speech From Red Fort on Independence Day 2020

आत्मनिर्भर भारत का मतलब आयात कम करना नहीं, बल्कि स्किल बढ़ाना

Happy Independence Day 2020 इस दौरान पीएम मोदी ने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं, बल्कि हमारी क्षमता, हमारी क्रिएटिविटी और हमारी स्किल को बढ़ाना भी है। सिर्फ कुछ महीना पहले तक एन-95 मास्क, पीपीई किट, वेंटिलेटर ये सब हम लोग विदेशों से मंगाया करते थे। आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि बाहर के कई देशों की मदद के लिए भी आगे आ रहा है।

अंतरिक्ष सेक्टर को खोलने से युवाओं को मिलेगा रोजगार

इसके साथ ही पीएम मोदी ने अंतरिक्ष सेक्टर को लेकर आगे कहा कि मुझे विश्वास है कि अंतरिक्ष सेक्टर को खोलने जैसे उपाय हमारे युवाओं के लिए रोजगार के कई नए अवसर पैदा करेंगे और उनके कौशल और क्षमता को बढ़ाने के लिए और ज्यादा अवसर प्रदान करेंगे।

130 करोड़ भारतीयों ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया

इसके साथ ही अपने संबोधन में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच में 130 करोड़ भारतीयों ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया है। उन्होंने आगे कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि भारत इस सपने को साकार जरूर करेगा। मुझे अपने साथी भारतीयों की क्षमताओं, आत्मविश्वास और क्षमता पर भरोसा है। एक बार जब हम कुछ करने की ठान लेते हैं, तब तक हम आराम नहीं करते, जब तक हम उस लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर लेते।

7 करोड़ गरीब परिवारों को मिला मुफ्त सिलिंडर

इसके साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि 7 करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस सिलिंडर दिए गए है। राशनकार्ड हो या न हो, 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुफ्त अनाज की व्यवस्था की गी गई। बैंक खातों में करीब-करीब 90 हजार करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किए गए।

लद्दाख जल्द बनेगा कार्बन न्यूट्रल क्षेत्र

इसके अलावा पीएम मोदी ने लद्दाख मुद्दे को लेकर भी बात की और कहा कि जिस प्रकार से सिक्कम ने ऑर्गैनिक स्टेट के रूप में अपनी पहचान बनाई है। वैसे ही आने वाले दिनों में लद्दाख अपनी पहचान एक कार्बन न्यूट्रल क्षेत्र के तौर पर बनाए। इस दिशा में भी तेजी से काम हो रहा है।

अनुच्छेद 370 को हटे एक साल पूरा

साथ ही जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटे एक साल पूरा हो गया है। इस पर बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ये एक साल जम्मू कश्मीर की एक नई विकास यात्रा का साल है। ये एक साल जम्मू कश्मीर में महिलाओं, दलितों को मिले अधिकारों का साल है। ये जम्मू कश्मीर में शरणार्थियों के गरिमापूर्ण जीवन का भी एक साल है।

देश में तीन वैक्सीन पर चल रहा काम

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वैक्सीन पर जानकारी देते हुए कहा कि आज भारत में कोराना की एक नहीं, दो नहीं, तीन-तीन वैक्सीन इस समय टेस्टिंग के चरण में हैं। जैसे ही वैज्ञानिकों से हरी झंडी मिलेगी, देश की तैयारी उन वैक्सीन की बड़े पैमाने पर उत्पादन की भी है।

आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान, आत्मनिर्भर भारत अहम प्राथमिकता

साथ ही पीएम मोदी ने कृषि सेक्टर और किसानों पर बात करते हुए कहा कि आत्मनिर्भर भारत की एक अहम प्राथमिकता है आत्मनिर्भर कृषि और आत्मनिर्भर किसान। देश के किसानों को आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर देने के लिए कुछ दिन पहले ही एक लाख करोड़ रुपये का ‘Agriculture Infrastructure Fund’ बनाया गया है।

राष्ट्रगान पर खड़े होकर गाने का किया अनुरोध 

बता दें कि प्रधानमंत्री का भाषण समाप्त होने के बाद राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट राष्ट्रगान गाएंगे और वहां सभी उपस्थित लोगों से अनुरोध किया गया। कि वे अपनी जगह पर खड़े हो जाएं और राष्ट्रगान के गायन में शामिल हों।

यह भी पढ़ें:- Rajasthan : गहलोत ने सदन में पेश किया विश्वास प्रस्ताव, शांति धारीवाल बोले- बीजेपी को याद दिलाया छठी का दूध