PM Narendra Modi ने लाल किले पर फहराया तिरंगा, बोले बड़े स्तर पर वैक्सीन उत्पादन की तैयारी

PM Narendra Modi ने लाल किले पर फहराया तिरंगा | ‌प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर अपने संबोधन में कहा कि देश जल्द ही कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार कर लेगा। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत के 74 वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले में झंडा फहराया। ‌आज PM Modi ने लाल किले की प्राचीर पर अपने संबोधन में कहा कि देश जल्द ही कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार कर लेगा। ‌PM Modi ने बताया कि वैज्ञानिक कोरोना वैक्‍सीन जी जान से जुटे हुए हैं। वैक्‍सीन के बड़े स्‍तर पर उत्‍पादन की पूरी तैयारी है।

PM Narendra Modi ने लाल किले पर फहराया तिरंगा

भारत के 74वे स्‍वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना के असर को भी महसूस किया। उन्‍होंने याद किया उन बच्‍चों के चेहरों को जो हर साल यहां दिखते थे। लेकिन इसके बाद उन्‍होंने आश्‍वासन दिया कि कोरोना वैक्‍सीन की की तैयारी पूरी तेजी पर है, वैज्ञानिकों के हरी झंडी दिखाते ही इसका उत्‍पादन शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक ऋषि-मुनियों की तरह लगे हुए हैं। देश को जल्द कोरोना वैक्सीन मिलेगी।

PM Modi ने की कोरोना वारियर्स की तारीफ

कोरोना वैक्सीन के लिए ऋषि-मुनियों की तरह जुटे हैं वैज्ञानिक : स्‍वतंत्रता दिवस पर देश को संबोधित करते हुए PM Modi ने कहा, ‘हमारे वैज्ञानिक ऋषि-मुनियों की तरह जी जान से जुटे हुए हैं। बड़ी कड़ी मेहनत कर रहे हैं। भारत में तीन-तीन वैक्सीन टेस्टिंग के अलग-अलग चरण में है। वैज्ञानिकों से जब हरी झंडी मिल जाएगी और उसकी तैयारियां पूरी तरह तैयार है। तेजी से उत्पादन के साथ वैक्सीन हर भारतीय के पास कम से कम समय में कैसे पहुंचे, उसका रूपरेखा भी तैयार है।

PM Modi ने कोरोना वॉरियर्स की तारीफ करते हुए कहा, ‘कोरोना के इस असाधारण समय में, सेवा परमो धर्म: की भावना के साथ, अपने जीवन की परवाह किए बिना हमारे डॉक्टर्स, नर्से, पैरामेडिकल स्टाफ, एंबुलेंस कर्मी, सफाई कर्मचारी, पुलिसकर्मी, सेवाकर्मी, अनेको लोग, चौबीसों घंटे लगातार काम कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि हमारे देश के सभी स्वास्थ्य कर्मी और वह सभी कोरोना वारियर्स इस संक्रमण काल में लोगों की देखभाल और सेवा के लिए तत्पर हैं।

PM Modi बोले 6 लाख गांव तक पहुंचाया जाएगा इंटरनेट

प्रधानमंत्री मोदी ने स्वतंत्रता दिवस से ज्यादा गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा, ”सभी 6 लाख से ज्यादा गांवों में ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क पहुंचाया जाएगा। हमने तय किया है, आने वाले 1,000 दिन (तीन साल से कम समय) में देश के सभी छह लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया जायेगा। इसके साथ ही सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति पर भी लायेगी।

नये भारत के निर्माण की दिशा में उठाये जा रहे कदमों का उल्लेख करते हुये कहा कि पांच वर्ष में डेढ़ लाख ग्राम पंचायतों को तीव्र इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने वाली आप्टिकल फाइबर सुविधा से जोड़ा गया है।‌ अन्य एक लाख में भी यह सुविधा पहुंचाई जा रही है। आने वाले 1,000 दिन (तीन साल से कम समय) में देश के सभी छह लाख गांवों को तेज इंटरनेट सुविधा देने वाले आप्टिकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया जायेगा। इसके साथ ही सरकार जल्द ही नई साइबर सुरक्षा नीति पर भी लायेगी।