EPFO Benefits List : कर्मचारी भविष्य निधि के 10 लाभ, जो आप नहीं जानते होंगे

Employees Provident Fund Benefits List: ईपीएफओ लाभ सूची आपका नियोक्ता आपके वेतन से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) के खाते में हर महीने कर्मचारी योगदान घटा सकता है ! लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका भविष्य निधि इतना महत्वपूर्ण क्यों है EPF, लोकप्रिय रूप से PF के रूप में जाना जाता है ! संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा एक बचत योजना स्थापित की गई है ! केवल ईपीएफ (Employees Provident Fund) अधिनियम के तहत पंजीकृत कंपनियों के कर्मचारी ही ईपीएफ (Employees Provident Fund) या पीएफ (Provident Fund) में निवेश कर सकते हैं ! आपको पता होना चाहिए कि नियोक्ता और कर्मचारी दोनों को हर महीने ईपीएफ खाते में कर्मचारी के मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 प्रतिशत योगदान करना आवश्यक है !

Employees Provident Fund Benefits List : कर्मचारी भविष्य निधि के 10 लाभ, जो आप नहीं जानते होंगे

Employees Provident Fund Benefits List
Employees Provident Fund Benefits List

कारोबार करने में आसानी में सुधार के उद्देश्य से एक कदम में, सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) को छूट प्राप्त प्रतिष्ठानों से भविष्य निधि के थोक हस्तांतरण की अनुमति दी है ! इस कदम से ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organization)के 1,500 छूट वाले प्रतिष्ठानों को लाभ होने की उम्मीद है ! अब तक छूट वाले प्रतिष्ठानों को प्रत्येक सदस्य के लिए एक-एक करके कर धन को मंजूरी और हस्तांतरण करना पड़ता था !

नतीजतन, बड़े प्रतिष्ठानों को प्रत्येक दिन कई स्टाफ फंड ट्रांसफर करने की आवश्यकता होती है ! जिससे प्रक्रिया बहुत बोझिल और समय लेने वाली हो जाती है ! ईपीएफओ (Employees Provident Fund Organization) नई सुविधा के तहत, छूट प्राप्त प्रतिष्ठान एकल भुगतान के माध्यम से बड़ी संख्या में सदस्यों के लिए डेटा अपलोड और ट्रांसफर कर सकते हैं !

ईपीएफओ लाभ सूची

  • कर-मुक्त बचत: ईपीएफओ योजना (Employees Provident Fund Organization Yojana) कुछ दरों पर जमा पर विशिष्ट ब्याज दर प्रदान करती है! जो संगठन द्वारा अग्रिम रूप से तय किया जाएगा ! भारत सरकार वास्तविक जमा राशि और जमा पर प्राप्त ब्याज की राशि दोनों को पूरी तरह से कर-मुक्त बनाती है ! 5 साल के बाद पूरी तरह से कर-मुक्त होने पर कुछ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees Provident Fund Organization) के लाभ की परिपक्वता या निकासी !
  • हालांकि, यदि आप समय से पहले जमा राशि निकालते हैं ! (यानी 5 साल पूरा होने से पहले) तो इसे कर से छूट नहीं मिलेगी ! ईपीएफओ योजना (Employees Provident Fund Organization Yojana) की यह सुविधा कर्मचारी को बेहतर लाभ दिलाने में मदद करेगी जो उसकी बचत के लिए अतिरिक्त आय के रूप में होगी ! यह ब्याज के रूप में होगा !
  • दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा: इस तरह के खाते में जमा धन आसानी से व्यक्ति द्वारा वापस नहीं लिया जा सकता है! और इसलिए यह बचत सुनिश्चित करने में मदद करता है !
  •  नौकरी छोड़ने / इस्तीफा: कर्मचारी नौकरी छोड़ने के एक महीने बाद इस्तीफा देने के बाद ईपीएफ फंड (Employees Provident Fund) का 75 प्रतिशत निकाल सकता है ! शेष 25 प्रतिशत को बेरोजगार होने के 2 महीने बाद लिया जा सकता है !

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के लाभ

  • आय / बेरोजगारी की हानि: कुछ ऐसे मामले हो सकते हैं ! जहां कर्मचारी उस नौकरी को खो देता है जो वह वर्तमान में किसी भी कारण से रखता है ! इन समयों के दौरान, उस व्यक्ति के खर्चों को पूरा करने के लिए धन का उपयोग किया जा सकता है !
  •  मृत्यु: कर्मचारी की मृत्यु के मामले में, ब्याज के साथ एकत्र की गई राशि का भुगतान कर्मचारी के नामित व्यक्ति को किया जाता है ! मृत्यु के बाद के इन लाभों से परिवार को कठिन समय से गुजरने में मदद मिलेगी !
  • 7. ले-ऑफ: नौकरी से अचानक छंटनी या छंटनी के मामलों में, इस फंड का उपयोग व्यक्ति तब तक कर सकता है! जब तक कि व्यक्ति को अधिक स्थिर नौकरी नहीं मिलती ! यह एक और ईपीएफ फंड (Employees Provident Fund) कर लाभ है !
  •  लॉन्ग रन सेविंग: यह ईपीएफओ योजना (Employees Provident Fund Organization Yojana)उन लोगों के लिए पूर्ण प्रमाण और सुरक्षित है जो लंबे समय में निवेश करना चाहते हैं !
  • सेवानिवृत्ति की अवधि: ईपीएफओ कर्मचारी भविष्य निधि संगठन योजना (Employees Provident Fund Organization Yojana) के तहत जमा धन का उपयोग कर्मचारी अपनी सेवानिवृत्ति के समय कर सकता है ! मौद्रिक सुरक्षा के रूप में, यह योजना सेवानिवृत्त कर्मचारी को राहत प्रदान करेगी ! लगभग सभी को एपीएफ (Employees Provident Fund) सेवानिवृत्ति के लाभ बहुत उपयोगी होंगे !

यह भी जानें : Higher interest rates FD senior citizens : वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर एफडी उच्चतम ब्याज इन तीन बैंकों में उपलब्ध होगा, अधिक जानें

Best Festival Loan Offer : जानिए कौन सा बैंक आपके घर के लिए सबसे सस्ता होम लोन दे रहा है – यहां देखें लिस्ट

Advertisement