Fixed Deposit Holders Attention : फिक्स्ड डिपॉजिट होल्डर्स का ध्यान उच्च रिटर्न की दिशा में एफडी यहां मिल रही हैं! निवेश करने से पहले जरूरी बातें जान लें

Fixed Deposit Holders Attention : कई निवेशक उच्च रिटर्न के लिए स्मॉल फाइनेंस कंपनी या एनबीएफसी (Non-Banking Financial Company) की ओर रुख कर रहे हैं ! लेकिन यहां सवाल यह है कि ऊंची रिटर्न के लिए ऐसी कंपनियों में एफडी (Fixed deposit) करवाना कितना सही है कितना सुरक्षित इसे समझना बहुत जरूरी है ! फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) या एफडी को भारत में एक पारंपरिक और सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में जाना जाता है ! लेकिन हाल ही में इसे मिलने वाले रिटर्न में लगातार गिरावट, यानी घटती ब्याज दर के कारण यह अपनी चमक खो रहा है !

Fixed Deposit Holders Attention : फिक्स्ड डिपॉजिट होल्डर्स का ध्यान उच्च रिटर्न की दिशा में एफडी यहां मिल रही हैं निवेश करने से पहले जरूरी बातें जान लें

Fixed Deposit Holders Attention
Fixed Deposit Holders Attention

सरकारी बैंक या पोस्ट ऑफिस (post office) में एफडी (Fixed deposit) में ब्याज दर में काफी कमी आई है ! ऐसी स्थिति में, आज कई निवेशक उच्च रिटर्न के लिए स्मॉल फाइनेंस कंपनी या एनबीएफसी की ओर रुख कर रहे हैं ! लेकिन यहां सवाल यह है ! कि ऊंची रिटर्न के लिए ऐसी कंपनियों में एफडी करवाना कितना सही है ! कितना सुरक्षित इसे समझना बहुत जरूरी है !

जोखिम भरे जोखिम की संभावना रहेगी

विशेषज्ञों का कहना है कि जब आप उच्च रिटर्न के लिए जाते हैं, तो जोखिम कारक भी होता है ! जेएस फाइनेंशियल एडवाइजर्स के संस्थापक जितेंद्र सोलंकी का कहना है कि छोटी फाइनेंस कंपनियां, जो निजी कंपनियां हैं!  एफडी (Fixed deposit) पर क्रेडिट रिस्क है ! इस कोविद -19 के समय, आपको नहीं पता कि आने वाले छह महीने कैसे होंगे ! इसलिए, वर्तमान में छोटी वित्त कंपनी या एनबीएफसी में एफडी (Fixed deposit) प्राप्त करने में जोखिम हो सकता है ! अक्सर कम-रेटेड कंपनियां उच्च रिटर्न प्रदान करती हैं ! उनका कहना है कि अगर निवेशक जोखिम लेने को तैयार है तो निवेश किया जा सकता है ! उच्च रेटिंग और मजबूत वित्तीय स्थिति वाली कंपनियों में एफडी (Fixed deposit) में निवेश करना बेहतर होगा !

बैंक या डाकघर बेहतर जगह

कि आप सुरक्षा के कारण बैंक या डाकघर (Post Office) में एफडी (Fixed deposit) प्राप्त कर सकते हैं, हालांकि वहां ब्याज दर कम है ! यहां आप अपने पैसे के बारे में थोड़ा निश्चिंत हो सकते हैं, यहां कोई क्रेडिट जोखिम क्यों नहीं है ! निजी छोटी वित्त कंपनियों में डिफ़ॉल्ट की संभावना हो सकती है ! अगर किसी कारण से कंपनी डिफॉल्ट (The default) करती है, तो निवेशक का पैसा फंस जाएगा, क्योंकि मामला अदालत में जाएगा ! जब निवेशकों को अपना पैसा वापस मिलता है, तो यह नहीं कहा जा सकता है !

अपना सारा पैसा एक जगह निवेश न करें

मुंबई-प्रमाणित वित्तीय योजनाकार पूनम रूंगटा का कहना है ! कि यदि आप पुरस्कार चाहते हैं, तो आपको जोखिम लेने के लिए भी तैयार रहना चाहिए ! एक छोटी फाइनेंस कंपनी या अन्य वित्तीय कंपनी में एफडी (Fixed deposit) करना एक समान है ! हां, अगर आप प्राइवेट कंपनी या छोटी फाइनेंस कंपनी में एफडी (Fixed deposit) करवाना चाहते हैं! तो हमेशा अच्छी रेटिंग वाली कंपनियों में ट्रिपल ए रेटिंग करें !

उनका यह भी कहना है कि सभी पैसों की एफडी (Fixed deposit) एक ही जगह नहीं होनी चाहिए ! इसे विविध किया जा सकता है ! पूनम का कहना है कि आने वाले समय में एफडी की दरों में और गिरावट आ सकती है !

बड़े बैंकों-पोस्ट ऑफिस में एफडी पर ब्याज

देश का सबसे बड़ा बैंक SBI वर्तमान में 1 वर्ष से 2 वर्ष के लिए 2 करोड़ रुपये से कम की राशि के FD पर 4.90 प्रतिशत ब्याज प्राप्त कर रहा है ! पंजाब नेशनल बैंक में 1 वर्ष के लिए FD दर 5.20 प्रतिशत है ! 1 साल के लिए एफडी पर बैंक ऑफ बड़ौदा में 4.90 प्रतिशत ब्याज दिया जा रहा है !

निजी बैंकों में HDFC बैंक की 1 वर्ष के लिए FD की दर वर्तमान में 4.90 प्रतिशत है ! आईसीआईसीआई बैंक में 1 साल से 389 दिन की एफडी (Fixed deposit) पर ब्याज दर 4.90 प्रतिशत है ! 1 साल के लिए सावधि जमा पर डाकघर को 5.50 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है ! आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस (Post Office) में एफडी (Fixed deposit) करवाना सबसे सुरक्षित माना जाता है !

Advertisement