Fixed Deposit New Interest Rate : फिक्स्ड डिपॉजिट नई ब्याज दर के बारे में जानें पूरी जानकारी

Fixed Deposit New Interest Rate : फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) एक सुरक्षित निवेश विकल्प है जो लगातार ब्याज दरों की गारंटी देता है, वरिष्ठ नागरिकों के लिए विशेष ब्याज दर, विभिन्न ब्याज भुगतान विकल्प और आयकर से कटौती के साथ बाजार से संबंधित कोई जोखिम नहीं है। एक नया फिक्स्ड डिपॉजिट खोलने (Open new FD) या किसी मौजूदा को नवीनीकृत करने से पहले देश में अग्रणी बैंकों के बीच नवीनतम सावधि जमा दरों की तुलना करना महत्वपूर्ण है। यहां वर्ष 2020 के लिए नवीनतम सावधि जमा दरें  (FD Latest Rates) हैं।

Fixed Deposit New Interest Rate : फिक्स्ड डिपॉजिट नई ब्याज दर के बारे में जानें पूरी जानकारी

"<yoastmark

आपकी जमा राशि पर आप जो ब्याज कमा सकते हैं, वह कई कारकों पर निर्भर करता है, जिसमें निवेश की गई राशि, कार्यकाल, ब्याज दर, ब्याज गणना आवृत्ति और कराधान शामिल हैं। आप एफडी कैलकुलेटर (FD calculator) का उपयोग करके अपने निवेश पर रिटर्न की गणना कर सकते हैं । राशि की गणना करने की पूरी प्रक्रिया आसान और परेशानी रहित है। आपको बस इतना करना होगा कि जमा राशि दर्ज करें, एफडी का प्रकार (पुनर्निवेश, त्रैमासिक, या मासिक भुगतान), निवेश राशि, फिक्स्ड डिपॉजिट खाता खोलने (Fixed Deposit Account Opening) की तिथि और ब्याज दर चुनें।

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ने 13 नवंबर से प्रभावी सावधि जमा (Fixed Deposit) पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। एक्सिस बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक के विभिन्न कार्यकालों में एफडी प्रदान करता है। नवीनतम संशोधन के बाद, एक्सिस बैंक 7 दिनों और 29 दिनों के बीच परिपक्वता के साथ एफडी पर 2.50% की ब्याज दर की पेशकश कर रहा है, एफडी (FD) के लिए 3% 30 दिनों के लिए परिपक्व हो रही है और 3 महीने से कम, 3 महीने के बीच एफडी के लिए 3.5% और कम से कम 6 महीने 2 साल से 5 साल, और 5 साल से 10 साल में परिपक्व होने वाली लंबी अवधि के लिए, एक्सिस बैंक क्रमशः 5.40% और 5.50% की ब्याज दर प्रदान करता है।

फिक्स्ड डिपॉजिट इंटरेस्ट रेट्स

अपने पैसे को सुरक्षित करने का एक सबसे अच्छा तरीका है फिक्स्ड डिपॉजिट में निवेश (Fixed Deposit investment) करना, जो न केवल आपको पैसे बचाने में मदद करता है बल्कि आपको इसमें पर्याप्त ब्याज कमाने में भी मदद करता है। प्रतिस्पर्धी बैंक  एफडी ब्याज दरें (FD Interest Rates) जमाकर्ता को निश्चित कार्यकाल में निवेश पर अच्छा रिटर्न पाने में मदद करती हैं। के तहत सावधि जमा योजना ,(Fixed deposit scheme) जमाकर्ता जमा पैसा केवल एक ही बार में  एफडी खाता खोलते (Fd Account Opening) समय। दी जाने वाली ब्याज दरें बैंक, जमा राशि और आपके द्वारा चुने गए कार्यकाल पर निर्भर करती हैं।

कार्यकाल के अंत में, अर्जित ब्याज की गणना मूल राशि पर की जाती है और कुल राशि जमाकर्ता को वापस भुगतान की जाती है। सावधि जमा (Fixed deposit) की अवधि 7 दिन से लेकर 10 वर्ष तक हो सकती है। अगले भाग में, हमने कुछ ऐसे बैंकों को सूचीबद्ध किया है जो प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।

बैंकों एफडी ब्याज दरें कार्यकाल
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 2.90% – 5.40% 7 दिन से 10 साल
केनरा बैंक 2.95% – 5.30% 7 दिन से 10 साल
HDFC 2.50% – 5.50% 7 दिन से 10 साल
पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस 6.20% – 6.70% 12 महीने से 120 महीने
आईसीआईसीआई बैंक 2.50% – 5.50% 7 दिन से 10 साल
ऐक्सिस बैंक 2.50% – 5.50% 7 दिन से 10 साल
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 2.75% – 5.75% 7 दिन से 10 साल

 

बैंक सावधि जमा ब्याज दरें – विशेष सुविधाएँ

  • फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit) आमतौर पर नियमित बचत खाते की तुलना में अधिक ब्याज दरों की पेशकश करते हैं।
  • फिक्स्ड डिपॉजिट खाता (Fixed Deposit Account) किसी भी भारतीय निवासी का हो सकता है जिसमें नाबालिग और एचयूएफ शामिल हैं
  • यह आवेदन पत्र में 2 प्रत्याशियों को चुनने की अनुमति देता है जो खाता धारक (Account holder) के निधन के बाद एक वैध मृत्यु प्रमाण जमा करके एफडी (FD) राशि लेने के लिए पात्र हैं।
  • सावधि जमा में समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं है, इसलिए आप परिपक्वता से पहले जमा राशि वापस नहीं ले सकते। हालांकि, एक बार जुर्माना राशि का भुगतान करके किसी भी आपात स्थिति के लिए राशि वापस ले सकते हैं।
  • बैंक सावधि जमा (Bank fixed deposit) पर एक स्वीप-इन सुविधा भी प्रदान करते हैं, जो जमाकर्ता को एक निश्चित जमा खाते के साथ अपने बचत बैंक खाते को इंटरलिंक करने की अनुमति देता है। इस सुविधा का लाभ यह है कि यह बचत खाते से एफडी खाते में अधिशेष राशि के ऑटो-हस्तांतरण की सुविधा देता है। यह जमाकर्ता को आपके बचत खाते पर एफडी दरों (FD rates) को किसी भी समय एफडी को तोड़ने और राशि का उपयोग करने के विकल्प के साथ अर्जित करने की अनुमति देता है।

यह भी जानें : Kisan Credit Card New Interest : केसीसी ऋण पर नई ब्याज दर जारी; जानिए अब कितना ब्याज लगेगा

Kisan Vikas Patra Rules : किसान विकास पत्र योजना के नियम बदले , जाने नयी ब्याजदर