Higher interest rates FD senior citizens : वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर एफडी उच्चतम ब्याज इन तीन बैंकों में उपलब्ध होगा, अधिक जानें

Higher interest rates FD senior citizens : वरिष्ठ नागरिकों के लिए उच्च ब्याज दर एफडी वरिष्ठ नागरिकों (Higher interest rates FD for senior citizens) के लिए बचत के कई विकल्प हैं ! लेकिन सबसे फायदेमंद है फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) ! वरिष्ठों के लिए, उनके अर्जित धन को सुरक्षित करने का मुख्य उद्देश्य जोखिम कम करना और सुनिश्चित रिटर्न अर्जित करना है ! बैंक वरिष्ठ नागरिकों (Bank senior citizens) के लिए दूसरों की तुलना में एफडी (Fixed Deposit) पर अधिक ब्याज दर प्रदान करते हैं ! बैंकों सहित छोटे वित्त बैंक, वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को उच्च ब्याज दर प्रदान करते हैं ! हाल के वर्षों में, बैंक ब्याज दरों को बहुत कम कर रहे हैं ! इसका असर वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) के जीवन पर भी पड़ता है !

Higher interest rates FD senior citizens

Higher interest rates FD senior citizens
Higher interest rates FD senior citizens

स्थिर गिरावट को ध्यान में रखते हुए, भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) एचडीएफसी बैंक (HDFC bank) और कुछ अन्य बैंकों द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक विशेष एफडी (Fixed Deposit) योजना भी विकसित की गई है ! आइए वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को जन, फिनकेयर और नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों पर एक नज़र डालें !

वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) के लिए, फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) उनके पैसे का निवेश करने के लिए सबसे आम वित्तीय साधनों में से एक है ! वे बैंक एफडी (Fixed Deposit) में अपने पैसे की एक बड़ी राशि का निवेश करना पसंद करते हैं ! क्योंकि मूल निवेश राशि को इक्विटी में निवेश करने की तुलना में अधिक सुरक्षित माना जाता है ! और पूर्व ब्याज आय के रूप में सुनिश्चित रिटर्न भी प्रदान करता है !

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों (Bank senior citizens) के लिए 7 दिनों से लेकर 7 साल तक की अवधि के लिए 4 प्रतिशत से लेकर 8 प्रतिशत तक की जमा राशि प्रदान करता है ! स्मॉल फाइनेंस बैंक एक वर्ष से कम समय में परिपक्व होने वाले जमा पर 6.5 प्रतिशत ब्याज देता है ! 12 महीने से 18 महीने के लिए 7.5 प्रतिशत, 1 महीने से 24 महीने के लिए 18 महीने के लिए 7.6 प्रतिशत ! 36 महीनों में परिपक्व होने वाले डिपॉजिट (Fixed Deposit) के लिए, स्मॉल फाइनेंस बैंक में 1 दिन से 42 महीने के लिए अधिकतम ब्याज दर 8 प्रतिशत है !

नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी

7 से 90 दिनों में परिपक्व होने वाली जमा राशि के लिए बैंक 4.5 प्रतिशत ब्याज देता है ! एफडी (Fixed Deposit)के लिए नॉर्थ ईस्ट स्माल फाइनेंस बैंक क्रमशः 5 से 5 प्रतिशत और 5.75 प्रतिशत प्रदान करता है ! जो 91-180 दिनों और 181–64 दिनों में परिपक्व होता है ! 365 से 729 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी (Fixed Deposit) के लिए, बैंक 7.50 प्रतिशत की ब्याज दर प्रदान करता है ! नॉर्थ ईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक (North East Small Finance Bank) में 730 दिनों में परिपक्व होने वाली जमाओं पर उच्चतम ब्याज दर 8 प्रतिशत से 1095 दिनों से कम है ! ब्याज की दर 1096 दिनों से 1825 दिनों के लिए 7% है ! और 1826 दिनों के लिए 6.25% 3650 दिनों से कम है !

जन लघु वित्त बैंक एफडी

7 दिनों से लेकर 10 साल तक की एफडी (Fixed Deposit) पर जना स्मॉल फाइनेंस बैंक 4 प्रतिशत से 8 प्रतिशत ब्याज देता है ! बैंक 2 साल से 3 साल की परिपक्वता अवधि के साथ जमा पर उच्चतम ब्याज दर प्रदान करता है ! ये जमा क्रमशः वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) को 8 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करेंगे !

समय से पहले वापसी

वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) के लिए उच्च ब्याज दर एफडी (Fixed Deposit) सावधि जमा आमतौर पर समय से पहले निकासी के लिए प्रदान करता है ! जो आपकी तत्काल जरूरतों को पूरा करने में मदद कर सकता है ! हालांकि, समय से पहले एफडी (Fixed Deposit)वापस लेने से बैंक को जुर्माना लग सकता है ! आपकी FD राशि से काटे जाने वाले जुर्माने की राशि बैंक से बैंक में भिन्न होती है !

आजकल, कुछ बैंक समय से पहले निकासी पर जुर्माना नहीं लगाते हैं ! इसके अलावा, कुछ बैंक समय से पहले निकासी के बिना भी एफडी (Fixed Deposit) की पेशकश करते हैं ! इसलिए, उसी के संबंध में नियमों की जांच करना उचित है ! ऋण सुविधा: ऋण प्राप्त करने के लिए आप एफडी (Fixed Deposit)का उपयोग संपार्श्विक के रूप में कर सकते हैं ! स्वीकृत अधिकतम ऋण आमतौर पर मूल जमा का एक निश्चित प्रतिशत होता है ! यह प्रतिशत बैंकों के बीच भिन्न हो सकता है !

यह भी जानें : Post Office RD Calculator : डाकघर आरडी कैलकुलेटर मैच्योरिटी पर 69,697 रुपये प्राप्त करने के लिए प्रति माह 1,000 रुपये का निवेश करें

Post Office Great Offers : डाकघर महान प्रस्ताव इस योजना में हर महीने 100 रुपये का निवेश करें, और पांच साल बाद 21 लाख रुपये प्राप्त करें।

Advertisement