How To Open Post Office Fixed Deposit Account : पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाता कैसे खोलें यह है पूरी प्रोसेस

How To Open Post Office Fixed Deposit Account : छोटी डाक बचत योजनाओं की मेजबानी वर्तमान में इंडिया पोस्ट (Post Office) द्वारा निर्दिष्ट डाकघरों में की जाती है ! पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) बाकी के बीच एक प्रमुख निवेश विकल्प है ! और इसे आसानी से 1,000 रुपये के न्यूनतम जमा और किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस (Post Office) में 100 रुपये (अधिकतम सीमा नहीं) के गुणकों के साथ खोला जा सकता है ! इण्डिया पोस्ट टाइम डिपॉजिट्स (Post office Time Deposits), आमतौर पर पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट (Post office Fixed Deposit) के रूप में संदर्भित होते हैं और सरकार समर्थित होते हैं !

How To Open Post Office Fixed Deposit Account : पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाता कैसे खोलें यह है पूरी प्रोसेस

How To Open Post Office Fixed Deposit Account
How To Open Post Office Fixed Deposit Account

इण्डिया पोस्ट टाइम डिपॉजिट अकाउंट (Post Office Time Deposit Account) के तहत, 1 वर्ष, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष के कार्यकाल के लिए, निवेशक क्रमशः अपनी पूंजी पार्क कर सकते हैं ! यदि आप इस छोटी बचत योजना में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो आइए जानते हैं ! कि समय डिपॉजिट अकाउंट जमा खाता खोलने (Deposit Account Open Deposit Account) के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों का उपयोग कैसे करें ! यह स्कीम कई कार्यकाल विकल्पों के साथ आती है ! कोई व्यक्ति नकद, चेक और ऑनलाइन मोड के माध्यम से भुगतान कर सकता है, ब्याज की गणना तिमाही में की जाती है,

लेकिन सालाना भुगतान किया जाता है, जमा की तारीख से छह महीने के बाद जमा राशि को 5 साल पूरे होने के बाद वापस लिया जा सकता है ! निवेश, कर लाभ आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत उपलब्ध हैं ! टीडीएस यानी टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स ब्याज आय पर कर योग्य नहीं है ! धन का प्रभावी हस्तांतरण और खाता एक डाकघर (Post Office) से दूसरे देश में किया जा सकता है ! रिटर्न की गारंटी है क्योंकि यह योजना भारत सरकार द्वारा समर्थित है ! कोई भी किसी भी डाकघर में कई समय जमा खाता खोल सकता है ! प्रत्येक खाते के लिए 3 सदस्यों के साथ संयुक्त रूप से एक समय जमा खाता खोल (Deposit Account Open Deposit Account) सकता है ! और एक नामांकित व्यक्ति भी जोड़ सकता है !

समयपूर्व निकासी की सुविधा जैसा कि हमने ऊपर चर्चा की है

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme) का कार्यकाल 1 वर्ष से 5 वर्ष तक होता है ! लेकिन समय से पहले निकासी के मामले में कुछ नियम लागू होते हैं जो निम्नानुसार हैं ! खोलने की तारीख से 6 महीने से पहले खाता, समय से पहले निकासी की अनुमति नहीं है ! खाता खोलने की तारीख से 6 से 12 महीने के भीतर निकासी की स्थिति में, जमा की गई ! राशि पर लागू ब्याज दर पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट (Post office Saving Account) के समान होगी !

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट अकाउंट के लिए आवेदन कैसे करें?

आप पूरे भारत में किसी भी डाकघर (Post Office) में एक निश्चित डाकघर खोल (Open post Office )सकते हैं ! ऑनलाइन मोड पोस्ट ऑफिस (post office) द्वारा प्रदान की गई इंटरनेट बैंकिंग सेवा का उपयोग करके ! पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट खाता (Post Office Fixed Deposit Account) इलेक्ट्रॉनिक रूप से खोला जा सकता है ! उसी के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन करें !

यह  भी जानें : PM Ujjwala Yojana Deadline : मुफ्त एलपीजी गैस सिलेंडर पाने का आखिरी मौका, जानिए कैसे करें आवेदन

Post Office Investment Savings Scheme : पोस्ट ऑफिस टैक्स सेविंग स्कीम निवेश पर विश्वसनीयता और जोखिम मुक्त रिटर्न की पेशकश करती हैं

Advertisement