Indian Railways, IRCTC : भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव, अब यात्रियों को मिलेगा इसका बड़ा फायदा

Indian Railways, IRCTC भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव, अब यात्रियों को मिलेगा इसका बड़ा फायदा : कोरोना के इस समय में भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने कई तरह के बदलाव किए हैं ! वहीं हाल ही में रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online ticket booking) में एक बदलाव किया है ! वहीं इस बदलाव के बाद अब ट्रेन स्टेशन से रवाना होने के आधा घंटे पहले एक और चार्ट बनाया जाएगा ! वैसे ये बदलाव काफी फायदेमंद साबित होगा !

Indian Railways, IRCTC : भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव, अब यात्रियों को मिलेगा इसका बड़ा फायदा

Indian Railways, IRCTC : भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव
Indian Railways, IRCTC : भारतीय रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग में किया बदलाव

आपकी जानकाकी के लिए बता दें कि इससे ये फायदा होगा कि ट्रेन के रवाना होने से पहले आखिरी समय पर भी जो सीटें खाली रहेंगी वो हर जरुरतमंद यात्रियों को दे दी जाएगी ! इससे पहले ये काम ट्रेन रवाना होने के चार घंटे पहले ही तैयार किया जाता था ! ऐसे में जिन लोगों ने टिकट ऑनलाइन बुक (Online ticket book) कराई होती थीं और किसी वजह से वह यात्रा नहीं कर पाते थे, तो वो सीटें खाली रह जाती थी ! वहीं अब नए नियम के तहत ऐसा नहीं होगा, क्योंकि वो सीट अब खाली नहीं जाएगी किसी और यात्री को मुहैया हो जाएगी !

ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से करवा सकते हैं टिकट बुक

वहीं सामने आई जानकारी की माने तो आईआरसीटीसी (IRCTC) अब अपना पहला चार्ट ट्रेन रवाना होने से चार घंटे पहले जारी करेंगी ! इसके बाद ट्रेन रवाना होने से आधा घंटे पहले दूसरा चार्ट भी जारी कर दिया जाएगा ! साथ ही बताया जा रहा है कि दूसरा चार्ट बनने से पहले ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से टिकट बुक और खरीदी जा सकती है और ये पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर होगा ! साथ ही आईआरसीटीसी ने अपने बयान में ये भी कहा है कि जोनल रेलवे (Zonal railway) की अपील पर और रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए !

दो बारी में बनाया जएगा चार्ट 

बयान में कहा गया है कि यह फैसला किया गया है कि दूसरा रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन रवाना होने से आधा घंटा पहले ही तैयार किया जाएगा ! वहीं दूसरा चार्ट बनने से पहले यात्री अपना यात्री का यो तो ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकता है या स्टेशन पर टिकट काउंटर से टिकट, यानी दोनों तरीकों से टिकट लिखा जा सकता है ! वहीं इस नए बदलाव के बाद रेलवे ने अपने सॉफ्टवेयर में भी काफी बदलाव किए हैं !

त्योहारों को देखते हुए स्पेशल ट्रनों को चलाया गया

वहीं जैसा की आप सभी जानते ही हैं कि कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus epidemic) के चलते ट्रेनें रद्द कद दी गई है, लेकिन फिर भी कुछ सेवाओं को चालू करने और त्योहारों के मौसम को देखते हुए रेलवे ने कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाने का फैसला लिया है, तो अगर आपको भी अपने घर या परिवार के पास जाना जाना चाहते हैं तो आप ऐसे ऑनलाइन टिकट बुक करवा सकते हैं !

ऐसे करवाएं ऑनलाइन टिकट बुक

बका दें कि ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले आपको irctc.co.in पर लॉग इन करना होगा और वहां अपना आईआरसीटीसी अकाउंट (IRCTC account) बनाकर रजिस्टर करना होगा ! इसके बाद अपने गंतव्य स्थल, तारीख, श्रेणी सलेक्ट करने के बाद Find Trains के विकल्प पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद ट्रेन सलेक्ट करके ट्रेन के किराए और उपलब्धता की जानकारी पाने के लिए चेक अवेलेबिलिटी के विकल्प पर क्लिक करना होगा ! अगर टिकट उपलब्ध है तो बुक नाऊ के विकल्प पर क्लिक करके टिकट बुक करना होगा !

यह भी पढ़ें:- 7th Pay Commission : केंद्रीय कर्मचारियों को LTA, LTC और बोनस पर मिली खुशी के बाद, अब DA पर भी मिल सकती है राहत
Advertisement