Kisan Vikas Patra Yojana : KVP है पूरी तरह से जोखिम मुक्त निवेश योजना, जाने क्या है इसके लाभ

Kisan Vikas Patra Yojana Benefits : किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra) को केवीपी ( KVP ) के नाम से भी जाना जाता है ! यह एक निवेश ( Investment ) योजना है ! जिसके माध्यम से सभी भारतीय नागरिक अपने निवेश को 124 महीने के निर्धारित समय के भीतर दोगुना कर सकते हैं ! लोग किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) में किसी भी डाकघर ( Post Office ) या बैंक के माध्यम से भाग ले सकते हैं ! फिर इस योजना के माध्यम से न्यूनतम 1000 रुपये असीमित बचत में जमा करें ! इस निवेश पर सरकार एक निश्चित ब्याज (लगभग 6.7%) देती है और लगभग 124 महीनों में निवेश की राशि दोगुनी हो जाती है ! किसान विकास पत्र की ब्याज दरें केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय की जाती हैं !

Kisan Vikas Patra Yojana Benefits

Kisan Vikas Patra Yojana Benefits

Kisan Vikas Patra Yojana Benefits

किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) 2014 में पीएम मोदी द्वारा फिर से शुरू की गई केंद्र सरकार की योजना है ! केवीपी योजना ( KVP Scheme ) का मुख्य उद्देश्य लोगों को बचत के लिए प्रभावित करना है ! सरकार जरूरतमंद उद्योगपति को उच्च ब्याज दरों पर व्यवसाय ऋण प्रदान करती है ! वे व्यापार करते हैं और बैंक या डाकघर ( Post Office ) को पैसा लौटाते हैं ! डाकघर की इस योजना में निवेश करने के लिए आपको आवेदन करना होगा !

आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरिके से किया जा सकता है ! किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) पूरी तरह से जोखिम मुक्त निवेश योजना है ! यह अधिक विश्वसनीय है क्योंकि सरकार इस बचत निवेश ( Investment ) योजना में मध्यस्थ है ! इसी तरह, अलग-अलग निर्धारण वर्षों के लिए ब्याज दरें भिन्न हो सकती हैं। वर्तमान में 2021 में किसान विकास पत्र की ब्याज दर 6.7% है !

किसान विकास पत्र योजना की सीमाएं

आप केवीपी योजना ( KVP Scheme ) की सीमाओं के बारे में जानना चाहते होंगे ! वास्तव में ऐसी कई शर्तें हैं जिन पर आप इस अद्भुत जोखिम-मुक्त निवेश ( Investment ) के लिए आवेदन नहीं कर सकते ! अगर आप डाकघर ( Post Office ) की इस योजना ( Kisan Vikas Patra ) में निवेश करना चाहते है तो आपकी आयु न्यूनतम 10 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए ! भारतीय नागरिक होना चाहिए !

Kisan Vikas Patra Yojana Benefits

किसान विकास पत्र योजना ( Kisan Vikas Patra Yojana ) के लिए कोई एनआरआई लागू नहीं है ! आपके पास वैध पहचान प्रमाण, पता प्रमाण और आयु प्रमाण दस्तावेज होना चाहिए ! एकल खाता कोई भी वयस्क द्वारा खोला जा सकता है जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष के बीच है ! कोई भी उम्मीदवार जिसकी आयु न्यूनतम 10 वर्ष है, वह भी अपने नाम से इस एकल खाते के लिए आवेदन कर सकता है !

यह भी जानें :- PM SVAnidhi Yojana : योजना के तहत बिना गारंटी मिलेगा 10 हजार तक का लोन, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

केवीपी पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस किसान विकास पत्र खाते ( Kisan Vikas Patra Account ) के लिए आवेदन करना चाहते हैं ! तो आपको नीचे दिए गए दस्तावेजों की व्यवस्था करनी होगी ! पिछले वर्ष 2020 में जन्म दर अलग है और आने वाले वर्ष 2022 में ब्याज दर अलग होगी या यह भारतीय रिजर्व बैंक और केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार समान हो सकती है ! सभी दस्तावेज आयु प्रमाण के पहचान प्रमाण और नागरिकता प्रमाण के पते के प्रमाण से संबंधित हैं !

  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • आवास प्रामाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

यह भी जानें :-  PM Vaya Vandana Yojana : जानें पीएम वय वंदना योजना का लाभ, कैसे करें आवेदन  

केवीपी परिपक्वता अवधि 

किसान विकास पत्र ( Kisan Vikas Patra ) खाते की परिपक्वता अवधि वर्तमान निर्धारण वर्ष 2021 के अनुसार 124 महीने है ! 6.7% निश्चित ब्याज दर भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तय की जाती है ! इस ब्याज दर और दी गई समयावधि के अनुसार निवेश राशि 124 महीने में दोगुनी हो जाएगी ! परिपक्वता अवधि ब्याज दर गणना द्वारा तय की जाती है ! वर्तमान आकलन वर्ष की ब्याज दर 6.7% है !

परिपक्वता अवधि 24 महीने है ! मान लीजिए कि अगले आकलन वर्ष 2022 में ब्याज दर 9% हो जाती है ! फिर मैच्योरिटी अवधि 24 महीने से कम हो जाएगी ! किसान विकास पत्र योजना आय अपने निवेशकों को कोई कर लाभ प्रदान नहीं करती है ! अगर आप इस केवीपी ( KVP ) में निवेश योजना के माध्यम से अपनी बचत का निवेश ( Investment ) करेंगे तो आपको आयकर विभाग के दिशानिर्देशों के अनुसार कर का भुगतान करना होगा ! यह आय कर मुक्त नहीं है !

यह भी जानें :- Sukanya Samriddhi Account Opening Process : सुकन्या समृद्धि योजना में खुलवाए अपनी बेटी का खाता, मिलती है कई सुविधाएं