New Income Tax Rules From Today : आयकर विभाग ने आज से जारी किये नए निगम, यहाँ जाने इन नियमो के बारे में

New Income Tax Rules From Today : आज (1 अप्रैल, 2021) से वित्तीय वर्ष 2021-22 शुरू होता है और यह आयकर ( Income Tax ) में बदलावों का एक बड़ा कारण बनता है! जो आपकी बचत, वित्तीय योजना को प्रभावित करेगा ! केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने फरवरी में केंद्रीय बजट 2021 पेश करते हुए कुछ बदलावों की घोषणा की थी ! यहां उन परिवर्तनों ( Income Tax New Rule ) की सूची दी गई है जो आज से प्रभावी हैं ! यदि करदाता ( Taxpayer ) का नियोक्ता कर्मचारी के भविष्य निधि में योगदान नहीं करता है, तो कर-मुक्त सीमा 5 लाख रुपये होगी !

New Income Tax Rules From Today

New Income Tax Rules From Today
New Income Tax Rules From Today

1 अप्रैल 2021 से ईपीएफ ( EPF ) में योगदान के लिए कर्मचारी की हिस्सेदारी पर ब्याज! किसी भी वर्ष में 2.5 लाख से अधिक होने पर निकासी के चरण में कर योग्य होगा ! यह विशेष रूप से एचएनआई के लिए अतिरिक्त कर देयता ( Income Tax ) को बढ़ावा देगा, जो उच्च योगदान करते हैं! और स्वैच्छिक भविष्य निधि ( VPF ) योगदान को भी हतोत्साहित करेंगे ! उल्लेखनीय रूप से, 31 मार्च भी आधार कार्ड के साथ पैन (स्थायी खाता संख्या) को जोड़ने के लिए केंद्र द्वारा निर्धारित लक्ष्य तिथि है! अन्यथा पैन 1 अप्रैल से निष्क्रिय हो जाएगा !

75 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों द्वारा आईटीआर दाखिल न करना

75 वर्ष या उससे अधिक आयु के निवासी वरिष्ठ नागरिक, केवल पेंशन और बैंक! ब्याज आय (जिस बैंक में पेंशन जमा की जाती है) से आयकर रिटर्न ( ITR Return ) दाखिल करने की आवश्यकता नहीं होती है ! ऐसे करदाता ( Taxpayer ) द्वारा प्रस्तुत घोषणा के आधार पर, बैंक को कर ( Tax ) योग्य आय की गणना करनी होती है! और कर की कटौती करनी होती है !

पहले से भरे आईटीआर फॉर्म

आज से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष के लिए, आयकर रिटर्न ( Income Tax Return ) फॉर्म प्रतिभूतियों और पूंजीगत लाभ, लाभांश आय, बैंकों से ब्याज, डाकघर आदि से वेतन आय, बैंक खातों के अलावा पूंजीगत लाभ से पहले से भर जाएंगे ! कर भुगतान और टीडीएस ( TDS ) विवरण !  इससे करदाताओं ( Taxpayer ) के लिए आईटीआर फाइलिंग ( ITR Filling ) प्रक्रिया में आसानी होगी !

अधिक दर पर टीडीएस

एफएम सीतारमण ने अधिक लोगों को आईटीआर फाइल ( ITR File ) करने के लिए! केंद्रीय बजट 2021-22 में उच्च टीडीएस (स्रोत पर कर घटाया) या टीसीएस (स्रोत पर एकत्र कर) दरों का प्रस्ताव किया था ! वित्त मंत्री ने एक आईटीआर ( Income Tax Return ) के गैर-फाइलरों के लिए क्रमशः TDS और TCS की उच्च दरों के घटाव के लिए विशेष प्रावधान के रूप में नए अनुभाग 206AB और 206CCA का प्रस्ताव किया था ! ये नए टीडीएस नियम ( Income Tax New Rule ) आज से लागू हैं !

अग्रिम कर भुगतान ( Income Tax New Rule )

इस नए वित्तीय वर्ष से करदाताओं ( Taxpayer ) को अग्रिम कर भुगतान करते समय अपनी लाभांश आय का अनुमान लगाने की आवश्यकता नहीं है ! एडवांस टैक्स अब तभी देय होगा जब लाभांश कंपनी द्वारा घोषित या भुगतान किया जाएगा ! अब तक करदाता ( Income Tax New Rule ) उन्नत कर गणना में लाभांश! आय को कम आंकने के कारण ब्याज का भुगतान करते थे ! लेकिन अब करदाताओं को इस मोर्चे पर राहत मिलेगी !

LTC कैश वाउचर स्कीम में बदलाव ( Income Tax New Rule )

अक्टूबर में, सरकार ने यात्रा के लिए एलटीसी के बदले सामान और सेवाओं की खरीद! के माध्यम से सरकारी कर्मचारियों और निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को कर लाभ ( Tax Benefit ) का दावा करने की! अनुमति देते हुए छुट्टी यात्रा रियायत (एलटीसी) नकद वाउचर योजना की घोषणा की थी ! LTC कैश वाउचर स्कीम केवल 31 मार्च, 2021 तक ही उपलब्ध थी, यानी इस योजना का लाभ उठाने के लिए इस तारीख तक पैसा खर्च करना होगा !

पुरानी कर व्यवस्था के बजाय ‘नई कर व्यवस्था’ चुनने का विकल्प

केंद्र ने पिछले साल के बजट ( Budget ) में नई कर व्यवस्था लागू की थी ! इस प्रकार, करदाताओं ( Taxpayer ) जो विशिष्ट शर्तों को पूरा करते हैं, को एक सरल कर व्यवस्था चुनने का विकल्प दिया गया था! जो कम कर दरों की पेशकश करता है ! हालांकि, करदाताओं के पास वित्त वर्ष 2020-21 के लिए कर व्यवस्था – नई कर व्यवस्था ( Income Tax New Rule ) या पुरानी कर व्यवस्था – में से किसी एक को चुनने का विकल्प है, जो 1 अप्रैल, 2021 से शुरू होगा !

State Bank Of India ATM Services : एसबीआई के एटीएम कई मुफ्त सेवाएं प्रदान करते हैं, अब आप एक दिन में इतना वापस ले सकते हैं जानिए यहाँ

Post Office MIS Scheme : डाकघर मासिक आय योजना में 1000 रुपये के निवेश से शुरू करें, हर महीने पैसा कमाएं

LIC Jeevan Lakshya : 105% रिटर्न के साथ एक स्मैशिंग प्लान, अब खुशहाल जीवन की योजना बनाएं

Advertisement