Post Office Risk Free Investment Schemes : इन योजनाओ में करें निवेश, मिलेगा ग्यारंटी से पैसा

Post Office Risk Free Investment Schemes | सुरक्षित निवेश पूल में निवेश करने और सुनिश्चित रिटर्न पाने के इच्छुक लोगों के लिए, Post Office Saving Scheme का ढेर प्रदान करता है। इन Deposit Yojana को व्यापक रूप से ‘लघु बचत योजनाएं’ के रूप में माना जाता है। वे भारत की केंद्र सरकार द्वारा समर्थित हैं और इसलिए ये योजनाएँ संप्रभु गारंटी प्रदान करती हैं। आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सी के तहत, इनमें से कुछ योजनाएं, जैसे एनएससी, SCSS, आदि भी कर-बचत लाभ प्रदान करती हैं। इन योजनाओं पर ब्याज दरों का मूल्यांकन सरकार द्वारा किया जाता है और तिमाही आधार पर निर्धारित किया जाता है। इन योजनाओं के बारे में यहां एक विचार है।

Post Office Risk Free Investment Schemes

Post Office Risk Free Investment Schemes
Post Office Risk Free Investment Schemes

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (Senior Citizen Savings Scheme)

यह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना केवल उन वरिष्ठ नागरिकों के लिए है जिनकी आयु 60 वर्ष या उससे अधिक है। ताकि नियमित ब्याज आय प्राप्त हो सके Senior Citizen Savings Scheme बैंकों की सावधि जमा के बाद वरिष्ठ नागरिकों के बीच सबसे पसंदीदा निवेश पूल है। इस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के तहत तिमाही आधार पर ब्याज देय है। SCSS 5 साल के लॉक-इन कार्यकाल के साथ आता है और एक वर्ष पूरा होने के बाद समय से पहले निकासी की सुविधा (जुर्माना के साथ) की अनुमति है।

इस SCSS योजना में किसी भी व्यक्ति द्वारा निवेश की जा सकने वाली अधिकतम राशि वर्तमान में 15 लाख रुपये तक ही सीमित है। अपने पति या पत्नी के साथ व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से खाता खोलना संभव है। केवल 1 लाख रुपये से अधिक के चेक जमा के माध्यम से अनुमोदित किया जाएगा। धारा 80 सी के तहत, योजना एक कर कटौती के लिए भी मायने रखती है।

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana)

यह छोटी बचत योजना है i बेटी बचाओ बेटी पढाओ ’अभियान के तहत आती है और कर छूट की स्थिति को छूट-मुक्त (ईईई) के रूप में रखती है। यह सुनिश्चित करता है कि निवेश की राशि, प्राप्त ब्याज और परिपक्वता की राशि को कर से पूरी तरह छूट दी गई है। प्रति बालिका एक खाता और दो बालिकाओं के नाम पर दो खातों की सीमा माता-पिता या कानूनी अभिभावकों द्वारा खोली जा सकती है। Sukanya Samriddhi Yojana 21 वर्ष पूरे होने के बाद, परिपक्वता राशि देय है। यदि किसी वित्तीय वर्ष में आवश्यक न्यूनतम राशि का योगदान नहीं किया जाता है, तो खाताधारक को जुर्माना लगाया जाएगा।

सार्वजनिक भविष्य निधि (Public Provident Fund)

एक और महान निवेश दृष्टिकोण जो कर की स्थिति को छूट-छूट-छूट के रूप में बरकरार रखता है Public Provident Fund । चूंकि यह 15-वर्षीय लॉक-इन अवधि के साथ आता है, इसलिए सातवें वर्ष से आंशिक निकासी की अनुमति है। ऋण की सुविधा तीसरे वर्ष में भी प्रभावी है। याद रखें कि अवैतनिक ऋण या देयता के पक्ष में, पीपीएफ खाते को किसी व्यक्ति या संगठन द्वारा नहीं रखा जा सकता है। हालांकि एक न्यायिक आदेश या घोषणा किसी व्यक्ति को Public Provident Fund Account से पैसे का उपयोग करने के योग्य नहीं बना सकती है।

Post Office Saving Scheme Interest Rate

डाकघर जमा योजनाएँ न्यूनतम राशि अधिकतम राशि अक्टूबर की तिमाही के लिए% में ROI – दिसंबर 2020
सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi YOjana) 250 रु 1.50 लाख रु 7.6
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) 1000 रु 15 लाख रु 7.4
सामान्य भविष्य निधि 500 रु 1.5 लाख रु 7.1
किसान विकास पत्र (Kisan VIkas Patra) 1000 रु कोई ऊपरी सीमा नहीं 6.9
5-वर्ष एनएससी आठवीं अंक 1000 रु कोई ऊपरी सीमा नहीं 6.8
डाकघर का समय जमा (Post Office Time Deposit Scheme) 1000 रु कोई ऊपरी सीमा नहीं 5.50 से 6.70
डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Saving Yojana) 1000 रु सिंगल होल्डर के लिए 4.5 लाख रु 6.6
डाकघर मासिक आय योजना 1000 रु संयुक्त धारकों के लिए 9 लाख रु 6.6
डाकघर आर.डी. (Post Office RD) 100 रु कोई ऊपरी सीमा नहीं 5.8
डाकघर बचत खाता (Post Office Saving Account) 500 रु कोई ऊपरी सीमा नहीं 4.0

5-वर्ष एनएससी-आठवीं अंक

राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) पांच साल के लॉक-इन स्पैन के साथ। इस योजना में व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से किसी नाबालिग की ओर से निवेश किया जा सकता है। सेक्शन 80 सी के तहत, स्कीम टैक्स में कटौती के लिए भी मायने रखती है। यहां ब्याज नहीं लगाया जाता है, बल्कि फिर से निवेश किया जाता है। 5 वें वर्ष को छोड़कर, पुन: निवेशित ब्याज भी धारा 80 सी के तहत कर कटौती के लिए उत्तरदायी है।

Post Office Risk Free Investment Schemes

डाकघर का समय जमा (Post Office Time Deposit Scheme)

बैंक एफडी के समान समय जमा भी डाकघर द्वारा समर्थित हैं। किसी भी चार कार्यकाल के लिए, 1, 2, 3, और 5 वर्षों के लिए, एक सावधि जमा (टीडी) उत्पन्न किया जा सकता है। योजना में, 10 वर्ष से अधिक आयु के नाबालिग भी निवेश कर सकते हैं। सेक्शन 80 सी के तहत, पांच साल की टर्म डिपॉजिट पर भी टैक्स छूट मिलती है।

डाकघर मासिक आय योजना (Post Office Monthly Saving Scheme)

पोमिस केवल निवेशकों को मासिक ब्याज भुगतान प्रदान करता है। व्यक्तिगत (चाहे व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से) या 10 वर्ष या उससे अधिक आयु के नाबालिगों को 5 साल के कार्यकाल के लिए योजना में निवेश कर सकते हैं। उसी Post Office में धारक के बैंक खाते में ब्याज लाभ स्वतः जमा हो जाएगा। एक वर्ष पूरा होने के बाद, समय से पहले निकासी की सुविधा का उपयोग आवश्यक दंड राशि का भुगतान करके किया जा सकता है।

किसान विकास पत्र (Post Office Kisan Vikas Patra)

यह एक डबल डिजिट रिटर्न स्कीम है, जहां इस स्कीम पर विचार करने पर आपकी निवेशित राशि दोगुनी होगी। सरकार अन्य छोटी बचत योजनाओं की तरह त्रैमासिक आधार पर ब्याज दर की समीक्षा करती है और इस प्रकार, जिस अवधि में पूंजी जमा दोगुनी होती है, वह इस ब्याज दर के साथ भिन्न होती है। आमतौर पर, आरओआई और कार्यकाल एक तिमाही के लिए अपरिवर्तित रहते हैं।

पोस्ट ऑफिस के आवर्ती जमा (Post Office RD Account)

नियमित अंतराल पर छोटी निश्चित धनराशि जमा करने के लिए एक 5-वर्षीय डाकघर आरडी खाता (Post Office RD Account) खोल सकता है। जितने खाते खोले जा सकते हैं, उनकी सीमा नहीं है। 5 रुपये के प्रत्येक Post Office RD Account के लिए, 0.05 रुपये का मानक शुल्क है। खाते को 4 नियमित विफलताओं के बाद समाप्त कर दिया जाएगा, लेकिन दो महीने के भीतर बहाल किया जा सकता है। छूट नियत तारीख से छह महीने या उससे अधिक पहले किए गए जमा के संबंध में प्रदान की जाती है। परिपक्वता के बाद, आरडी खाते को अगले पांच साल तक बढ़ाया जाना संभव है।

डाकघर बचत खाता (Post Office Saving Account)

Post Office Risk Free Investment Schemes आप एक डाकघर बचत खाता (Post Office RD Account) खोल सकते हैं और इस प्रकार ब्याज बचत खाते में बैंक बचत खाते की तरह डाकघर द्वारा शेष राशि पर लगाया जाता है। आप केवल 20 रुपये नकद के साथ एक खाता खोल सकते हैं और कोई ऊपरी सीमा नहीं है। गैर-चेक सुविधा खाते के लिए न्यूनतम शेष राशि 50 रु है। चेक सुविधा का लाभ लेने के लिए न्यूनतम रु। 500 की शेष राशि को बनाए रखा जाना चाहिए |

Post Office Open RD Account : अगर आप भी अपना पैसा सुरक्षित रखना चाहते है तो खोले पोस्ट ऑफिस में आरडी खाता पैसा रहेंगे सुरक्षित

Previous articlePublic Provident Fund Account Benefits : PPF अकाउंट से मिलता है लाभ ही लाभ,आप भी जानिए कैसे मिलता है
Next articleनैनीताल बैंक लिमिटेड भर्ती 2021 – Nainital Bank Bharti 2021 Apply Now