चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया : दुनिया में बेहद सी जीचें ऐसी होती हैं जो आपकी सोच, कल्पना और समझ से परे होती हैं, लेकिन हम उन बातों और चीजों को समझ नहीं पाते कि आखिर ऐसा क्यों होता है, इसके होने के पीछे क्या कारण है ! कुछ चीजें और बातें तो ऐसी होती हैं जिनको देखने के बाद खुद की आखों पर ही यकीन नहीं होता कि आखिर ऐसा भी होता है !

चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया | GK In Hindi General Knowledge

चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया

चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया

जैसा की आप सभी जनाते हैं कि इंसान के दो हाथ, दो पैर, दो कान, दो आंखें, एक नाक और एक मुंह होता है ! लेकिन आज हम आपको जिस लड़की के बारे में बताने जा रहे हैं वो अपने चार पैरों के साथ पैदा हुई थीं ! जी हां, है ना चौंका देने वाली बात ! एक ऐसी महिला जिसके चार पैर हैं ! अगर ये ऊपर वाले का करिश्मा या चमत्कार नहीं है तो क्या है !

GK In Hindi चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया

दरअसल, आज से करीब 152 साल पहले एक ऐसी लड़की का जन्म हुआ था, जिसके बारे में सुनने के बाद हर कोई इस घटना से चौंका गया था ! यह बात साल 1868 की हैं, जब अमेरिका के टेनेसी में एक बच्ची का जन्म हुआ था, जिसके दो नहीं बल्कि चार पैर थे ! मायरटल कॉर्बिन (Michael Corbin) नाम की इस लड़की अपने आसामान्य पैरों के साथ करीब 59 साल तक जिंदी रहीं ! इस लड़की के बारे में आज भी जानना चाहता है वह हैरान रह जाता है ! वह कोई यह सोचने के लिए मजबूर हो जाता है कि वह अपनी चार टांगों से कैसे चलती होगी ! उनोक इस चीज से क्या परेशानी हुई या किस लोग उनको क्या कहा करते थे !

GK In Hindi General Knowledge चलने-फिरने में नहीं थी कोई परेशानी

मायरटल (Michael) के बारे में डॉक्टरों का कहना है कि उसके दो पैर थे और बाकी के दोनों पैरों की अपेक्षा छोटे थे साथ ही वे कमजोर भी थे ! वह उन टांगों की मदद से अपने शरीर को ठीक से संभाल नहीं सकती थीं ! हालांकि उनके बाकी दोनों पैर बिल्कुल ठीक थे ! जिससे उनको चलने-फिरने में किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता था ! इतना ही नहीं दुनियाभर में वह चार पैरों वाली महिला के नाम से मशहूर हो गई थी, जब उनकी उम्र 13 साल की थी, उस समय उनके जीवन के पर एक किताब ‘Biography of mineral corbin’ भी लिखी गई थी !

5 बच्चों को दिया जन्म General Knowledge

मायरटल कॉर्बिन (Michael Corbin) के बारे में ऐसा भी कहा जाता कि शायद एक जुड़वां बहन भी रही होगी ! इसलिए उनका शरीर ठीक से विकसित नहीं हुआ ! हालांकि उनकी टांगें विकसित हो गई है ! उनका जन्म चार टांगों के साथ हुआ ! उन्हें जिंदगीभर उन टांगों के साथ ही जीवन गुजारना पड़ा ! 19 साल की उम्र में मायरटल ने James Clinton Bicknell नाम से शादी की थी ! उन्होंने पांच बच्चों जन्म दिया जिसमें चार बेटियां और एक बेटा !

छिपकली की पूँछ यदि कट जाए तो दोबारा कैसे आ जाती है | General Knowledge In Hindi

किन्नरों का रात में ही क्यों अंतिम संस्कार किया जाता है | General Knowledge In Hindi