मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर है | यहां पढें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर है : आपने टीवी पर कई बार मिस यूनिवर्स या मिस वर्ल्ड के प्रोग्राम देखें होंगे या इनके बारे में कई पत्रिकाओं में पढ़ा होगा, लेकिन कई बार ऐसे होता है कि इन दो शब्दों के बीच में मिस यूनिवर्स ( miss universe ) और मिस वर्ल्ड ( miss world ) के बीच में भ्रमित हो जाते हैं ! कई बार लोग समझ नहीं पाते कि इन दोनों शब्दों में क्या अंतर है !

मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर है | यहां पढें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर है
General Knowledge मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स में क्या अंतर है

आज हम अपने इस पोस्ट में मिस यूनिवर्स ( miss universe ) और मिस वर्ल्ड ( miss world ) के बीच के अंतर के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानने के बाद आपको समझ आएगा कि दोनों में क्या अंतर और फर्क हैं, चलिए आपको बताते हैं कि इन दोनों के बीच के अंतर के बारे में !

मिस यूनिवर्स क्या है | GK In Hindi

मिस यूनिवर्स ( miss universe ) प्रतियोगिता मिस यूनिवर्स संगठन ( Miss universe organization ) द्वारा आयोजित की जाती है, जो बिजनेस टाइकून डोनाल्ड ट्रम्प ( Business tycoon Donald Trump ) और एनबीसी ( NBC ) के बीच एक संयुक्त उद्यम ( joint venture ) है ! पहले, ये सीबीएस ( CBS ) द्वारा प्रसारित किया गया था, जो डोनाल्ड ट्रम्प के साथ साझेदारी में था ! मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता ( Miss universe competition ) साल 1952 में पहली बार आयोजित की गई थी, और तब से दुनिया भर के लोगों के हित में एक क्रमिक निर्माण हुआ है !

दुनिया भर से चयनित सुंदरियों के बारे में एक बड़ी प्रत्याशा और चर्चा है और लोग उत्सुकता से ये पता लगाने के लिए इंतजार करते हैं कि भाग्यशाली लड़की कौन है जो पूरे ब्रह्मांड में सबसे सुंदर लड़की का खिताब रखती है ! चुनी गई मिस यूनिवर्स ( miss universe ) जीत के एक साल की अवधि के दौरान न्यूयॉर्क शहर, यूएसए ( New York City, USA ) में रहती है ! मिस यूनिवर्स का लोगो सितारों वाली एक महिला है ! ये लोगो ब्रह्मांड के चारों ओर महिलाओं की सुंदरता और जिम्मेदारी का प्रतीक है ! फिलहाल के समय में मिस यूनिवर्स कोलंबिया की पॉलिना वेगा हैं !

मिस वर्ल्ड क्या है | General Knowledge 

GK In Hindi General Knowledge वहीं अगर बात मिस वर्ल्ड ( miss world ) एक और महत्वपूर्ण सौंदर्य प्रतियोगिता ( Significant beauty pageant )है जो साल 1951 में ब्रिटेन में शुरू हुई थी ! प्रतियोगिता हर साल आयोजित की जाती है और मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन ( Miss world organization ) द्वारा आयोजित की जाती है ! ये मिस यूनिवर्स के पैटर्न ( Miss Universe Patterns ) के साथ आयोजित किया जाता है, जहां दुनिया का हर देश अपना चुना हुआ प्रतिनिधि भेजता है !

जहां प्रतियोगिता के कुछ भीषण दौर के बाद अंतिम विजेता को चुना जाता है और मिस वर्ल्ड ( miss world ) घोषित किया जाता है जो एक साल की अवधि के लिए सर्वोच्च शासन करता है ! मिस वर्ल्ड ऑर्गनाइजेशन की आज के समय में अध्यक्ष जूलिया मॉर्ले ( President Julia Morley ) हैं ! वर्तमान मिस वर्ल्ड दक्षिण अफ्रीका की रोलीन स्ट्रॉस ( Rolen strauss ) हैं ! उन्हें 14 दिसंबर 2014 को ताज पहनाया गया था ! ये लंदन, यूनाइटेड किंगडम में था ! अपने शासनकाल के दौरान, मिस वर्ल्ड पारंपरिक रूप से लंदन में रहती है !

यह भी पढ़ें:- कौन सा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है | यहां पढ़ें
क्या कोई ऐसा जानवर है जो सिर कटे रहने पर भी जिंदा रह सकता हो | यहां पढ़ें
शेर के बारे में रोचक और दिलचस्प जानकारी | यहां पढ़ें G
Advertisement