गिरगिट कैसे बदलता है अपना रंग, जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge गिरगिट कैसे बदलता है अपना रंग, जानकर होगी हैरानी : गिरगिट के नाम से ही सब पहचान जाते हैं कि ये जीव अपना रंग बदलता है, जिसका अंग्रेजी नाम Chameleon होता है ! ये एक तरह से छिपकली की तरह होता है ! गिरगिट ( Girgit ) हर तरह का रंग बदलने में माहिर होता है ! ये बड़ा ही रोचक प्राणी होता है, जो लगभग दुनियाभर में ही पाया जाता है ! आज हम अपनी इस पोस्ट में गिरगिट ( Chameleon ) के बारे में कुछ रोचक बातों के बारे में बताने जा रहे हैं !

गिरगिट कैसे बदलता है अपना रंग, जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge गिरगिट कैसे बदलता है अपना रंग, जानकर होगी हैरानी
General Knowledge गिरगिट कैसे बदलता है अपना रंग, जानकर होगी हैरानी

गिरगिट प्राणी ( Chameleon ) पूरी दुनिया में पाया जाता है ! एशिया, अफ्रीका, मेडागास्कर जैसे एरिया में गिरगिट की कई प्रजातियां पाई जाती हैं ! भारत में भी गिरगिट की कई प्रजातियां पाई जाती हैं ! आधी से ज्यादा प्रजाति तो केवल मेडागास्कर में ही मौजूद है ! गिरगिट की करीब 160 प्रजातियां पूरी दुनिया में है ! ये जंगलो और रेगिस्तान में भी मिलते है ! गिरगिट छिपकली या सरिसृप प्रजाति का जीव है जो रंग बदलने में माहिर होता है ! वैसे गिरगिट की कुछ प्रजाति ही रंग बदल सकती है !

गिरगिट शिकारी को धोखा देने में कमाल होते हैं | GK In Hindi

गिरगिट शिकारी को धोखा देने और अपनी जान बचाने के लिए रंग बदलकर छुप जाता है ! शिकार करने के वक्त भी ये वातावरण के अनुसार रंग बदल लेते है ! यह एक किदवंती है कि गिरगिट ( Chameleon ) अपने आसपास के वातावरण के मुताबिक रंग बदल लेता है ! तापमान और उसका स्वभाव रंग बदलने के लिए जिम्मेदार होता है ! जैसे की अगर पेड़ पर है तो उसका रंग पेड़ के जैसा हो जाता है ! गिरगिट शरीर का रंग कैसे बदलता है ! इसके पीछे वैज्ञानिक तथ्य माने जाते हैं ! गिरगिट की त्वचा में इसके रंग बदलने का राज छुपा हुआ है !

गिरगिट की कोशिकाओं में कई रंगों के पिगमेंट होते है | General Knowledge 

इसकी त्वचा में खास कोशिकाएं होती है जिनको क्रोमेटोफोर्स ( Chromatophores ) कहते है ! इन कोशिकाओं में कई रंगों के पिगमेंट होते है, जब गिरगिट को कोई खतरा महसूस होता है तो उसके शरीर के तापमान में बदलाव होता है और हार्मोन स्त्रावित होते है ! क्रोमेटोफोर्स कोशिकाएं ( Chromatophore cells ) फैलती और सिकुड़ती है जिससे त्वचा के रंग बदलते है ! गिरगिट अपना रंग काला, सफेद, हरा, भूरा जैसे रंगों में चेंज कर लेता है ! मादा गिरगिट को रिझाने के लिए भी यह अपना रंग बदल लेता है !

गिरगिट अल्ट्रावायलेट किरणों को भी दे सकते हैं | 

GK In Hindi General Knowledge आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गिरगिट ( Chameleon ) की आंखे थोड़ी बाहर निकली हुई होती है ! अपनी दोनों आंखों से यह एक साथ विपरीत दिशाओं में आसानी से देख सकता है ! ये आंखों को 360 डिग्री घुमा सकता है ! गिरगिट आंखों से अल्ट्रावायलेट किरणों ( Ultraviolet rays ) को भी देख सकते है ! ये इनकी रोचक खूबी होती है ! गिरगिट की जीभ लम्बी होती है जिससे ये अपने शिकार को आसानी से पकड़ लेता है ! इसकी जीभ शरीर से दुगनी लम्बी होती है ! गिरगिट के सुनने की क्षमता बहुत कम होती है ! वैसे इनके कान होते है लेकिन इनसे बहुत कम सुनाई देता है !

यह भी पढ़ें:- ट्रक में AC क्यों नहीं होते General Knowledge : यंहा पढ़े ? | GK In Hindi
OTT क्या होता है एवं यह क्यों जरूरी है | यहां जाने GK In Hindi General Knowledge
कंप्यूटर कीबोर्ड के F और J बटन पर उभार क्यों होता है | यहां पढ़ें GK 
Advertisement