सांप पूर्ण रूप से बहरा होता है, फिर भी बीन की धुन पर क्यों नाचता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge सांप पूर्ण रूप से बहरा होता है, फिर भी बीन की धुन पर क्यों नाचता है : आपने कई बार कहीं न कहीं सांप का खेल तो देखा ही होगा ! आपने देखा होगा कि सांप का खेल देखने के लिए लोगों की भीड़ लग जाती है ! लोगों को अच्छा लगता है जब सपेरा अपनी बीन बजाता है और सांप नाचता हुआ अपने टोपकी से बाहर आता है और सपेरे की बीन की धुन पर नाचता रहता है, लेकिन आपको इसके बारे में सच जानकर काफी हैरानी होगी ! जी हां, आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सांप पूरी तरह से बेहरा होता है !

सांप पूर्ण रूप से बहरा होता है, फिर भी बीन की धुन पर क्यों नाचता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge सांप पूर्ण रूप से बहरा होता है, फिर भी बीन की धुन पर क्यों नाचता है
General Knowledge सांप पूर्ण रूप से बहरा होता है, फिर भी बीन की धुन पर क्यों नाचता है

अब आप सो रहे होंगे कि अगर ऐसा है तो सांप बीन की धून पर कैसे नाचता हुआ बाहर आ जाता है ! आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में इस बारे में कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके बारे में कम ही लोग जानते होंगे, तो चलिए आपको बताते हैं कि सांप सुन नहीं सकता तो बीन की धुन पर क्यों नाचता है ! इसके पीछे की क्या वजह है ! दरअसल, सांप पूरी तरह से बहरा होता है और वो सपेरे की बीन की धून पर नहीं नाच रहा होता है !

इसलिए सपेरे की बीन की धून पर नाचता है सांप | GK In Hindi 

वो सपेरे द्वारा बीन में की गई हरकत पर नाच रहा होता है ! जी हां, आपने सही पढ़ा ! सांप हिलती हुई बीन को देखकर नाचता है, जो कि देखने में ऐसा प्रतीत होता है कि वो बीच की धून पर नाच रहा है, लेकिन ऐसा नहीं होता है ! आपने अक्सर देखा होगा कि सपेरे की बीन के ऊपर बहुत सारे कांच के टुकड़े लगे हुए होते हैं उन्हें लगाए जाने के पीछे यही कारण होता है, क्योंकि जब उन टुकड़ों के ऊपर धूप या रोशनी पड़ती है तो उनसे चमक निकलती है, जिससे कि सांप हरकत में आ जाता है !

बीन की धून पर नहीं रोशनी आकर्षित होता है सांप 

GK In Hindi General Knowledge इसी कारण जब सपेरा बीन को बजा कर हिलाते हुए आवाज निकाल रहा होता है ! इस रोशनी की चमक के चलते सांप का ध्यान उस ओर आकर्षित होता चला जाता है और सांप उसकी चाल का अनुसरण करता है और हमें ऐसा लगता है कि सांप बीन की धून पर नाच रहा है ! दरअसल सांप कानों के स्थान पर अपनी त्वचा का इस्तेमाल करता है ! वह अपने आसपास के वातावरण में हो रही किसी भी गतिविधि का जायजा अपनी त्वचा पर पड़ रही तरंगों के जरिए लेता है !

यह भी पढ़ें:- फेवीक्विक अगर आंख में चला जाए तो क्या करना चाहिए | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
रात के समय जानवरों की आंखें क्यों चमकती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
जानवरों का ब्लड ग्रुप क्या होता है, इंसान और जानवर के खून में क्या भिन्नता होती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement