ये पशु-पक्षी आते हैं इंसानों के बेहद काम | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge ये पशु-पक्षी आते हैं इंसानों के बेहद काम : ये बात तो आप सभी जानते हैं कि हमारे बीच में कुछ पशु और पक्षियों के हमारे जीवन में बहुत महत्व रखते हैं, जिनका हमारे जीवन में एक बड़ी जगह रखते हैं ! ये कहना गलत नहीं होगा की अगर पशु और पक्षी नहीं होते तो इंसानों का जीवन जीना भी दुर्लभ हो जाता है !

ये पशु-पक्षी आते हैं इंसानों के बेहद काम | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge ये पशु-पक्षी आते हैं इंसानों के बेहद काम
General Knowledge ये पशु-पक्षी आते हैं इंसानों के बेहद काम

वहीं अगर देखा जाए तो पुराने समय से ही मानव पशुओ को साथ लेकर अपने कई कामों को सिद्ध कर चूका है और निरंतर पशु और पक्षियों को अपनी सेवा के लिए इस्तेमाल करता रहता है, तो चलिए आज आज हम आपको अपनी इश पोस्ट में हम आपको ऐसे ही पशु और पक्षियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो हमारे जीवन में बेहद महत्व रखते हैं !

काम आने वाले जानवर | GK In Hindi General Knowledge 

1). आशुतोश – पहली बात तो ये कि पशु-पक्षी नाराज नहीं होते और अगर किसी कारण के चलते भी वो नाराज हो भी जाते हैं तो बड़ी आसानी से मान भी जाते हैं ! खास बात ये है कि बस आपकी एक मुस्कुराहट से ही राजी हो जाते हैं ! उनके सिर पर हाथ फेर दिया तो मानो आपके सभी अत्याचारों, सब क्लेश -कलह भूल आपको दिल से अपना लेते हैं !

2). दूध – इसके अलावा लगभग पूरे आहार कहलाने वाला दूध गाय-भैंस-बकरी लगभग अपना बुढ़ापा आने तक आपको देते रहते हैं ! इस दूध के ढेरों दुग्धोत्पाद तैयार किए जाते हैं जिनसे बहुसंख्य परिवारों की गृहस्थी व कारखानों की आर्थिक स्थिति चलती है ! General Knowledge

3). मूत्र – आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ में जंगली जल-भैंसे के ज्वलनशील मूत्र का इस्तेमाल घर में रोशनी की व्यवस्था में किया जाता था ! बिल्ली का मूत्र मानव-कर्ण के उपचार में काफी सहायक माना जाता है ! इतना ही नहीं गाय का मूत्र भी खेत और इंसान के शरीर दोनों की शुद्धि और उपचार के लिए जगविख्यात होती है ! GK In Hindi

4). गोबर – गाय-भैंस के गोबर में समूचे जग की ईंधन (Conde dung and cow dung in the form of gas and biogas) और जैविक खाद जरूरतों की पूर्ति की सामथ्र्य है ! साथ ही औरतों के लिए कॉस्मेटिक तक में गोबर की महत्ता है ! वैज्ञानिक अनुसंधानों में देखा गया है कि गोबर से लिपा घर रोगाणुओं और कीटाणुओं और हानिकर वैद्युत-चुम्बकीय विकिरणों ( Electromagnetic radiation ) से काफी सीमा तक सुरक्षित रहता है !

5). खाद – गाय-भैंस के पेट में 24 घण्टे से भी कम समय में बनने वाली गोबर रूपी खाद के अतिरिक्त भी सभी पशु-पक्षियों के मल-मूत्र मृदा के बांझपन को दूर करते हैं ! GK In Hindi General Knowledge. 

यह भी पढ़ें:- लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है , यहां पढ़ें | GK In Hindi General Knowledge
कोरोना का टीका किस तरह काम करेगा | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
पक्षियों को बिजली के तार पर बैठने पर करंट क्यों नहीं लगता है | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement