जानवरों का ब्लड ग्रुप क्या होता है, इंसान और जानवर के खून में क्या भिन्नता होती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge जानवरों का ब्लड ग्रुप क्या होता है, इंसान और जानवर के खून में क्या भिन्नता होती है : जानवरों में खून का प्रकार एरिथ्रोसाइट्स ( Erythrocytes ) की एक व्यक्तिगत एंटीजेनिक ( Antigenic ) खासियत होती है ! यह कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन ( Carbohydrates and Proteins ) के विशिष्ट समूहों की पहचान करने की विधि से पता लगाया जाता है जो एरिथ्रोसाइट झिल्ली ( Erythrocyte membrane ) की संरचना में शामिल हैं !

जानवरों का ब्लड ग्रुप क्या होता है, इंसान और जानवर के खून में क्या भिन्नता होती है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge जानवरों का ब्लड ग्रुप क्या होता है, इंसान और जानवर के खून में क्या भिन्नता होती है
General Knowledge जानवरों का ब्लड ग्रुप क्या होता है, इंसान और जानवर के खून में क्या भिन्नता होती है

इस तरह, खून की विशेषताओं पर खई तरह जैविक समूहों के प्रतिनिधियों का विभाजन ! विभिन्न समूहों ( Different groups ) के रक्त संक्रमण के साथ, असंगति का कारण बनता है, जब ऐसा होता है तो एग्लूटीनिन और एग्लूटीनोगेंस ( Agglutinin and agglutinogens ) की बातचीत लाल रक्त कोशिकाओं और हेमोलिसिस के gluing ! इस वजह से आधान से पहले, जानवरों का खून प्रकार के लिए परीक्षण किया जाता है ! दाता और प्राप्तकर्ता ( Donor and recipient ) की संगतता का पता लगाया जाता है !

विभिन्न जानवरों में कितने रक्त प्रकार | GK In Hindi

वहीं इस बारे में वैज्ञानिकों का मानना है कि उन्होंने लंबे समय से स्थापित किया है कि जानवरों के खून प्रकार अलग-अलग हैं और उनकी संख्या के कई तरह क प्रतिनिधि काफी अलग होते हैं तो 11 समूह कुत्तों में, बिल्लियों में तीन, घोड़ों में – 8, मुर्गियों में – 60, सूअर में – 30 में प्रतिष्ठित होते हैं ! वहीं घरेलू और खेत जानवरों के खून के समूह सबसे ज्यादा अध्ययन किए जाते हैं ! पशु चिकित्सा में, जानवरों के रक्त समूह पर डेटा प्रजनन में मदद करते हैं, पितृत्व की स्थापना, एक नस्ल की संरचना के लिए, और निर्यात और आयात के दौरान जानवरों के परीक्षण के लिए भी !

कुत्तों के रक्त की विशेषताएं | General Knowledge 

जानवरों में खून के तरीके मनुष्यों से अलग होते हैं ! कुत्तों में, ग्यारह तरह के समूह होते हैं जो प्रोटीन और एंटीजन की संरचना में अलग होते हैं ! कुत्तों के रक्त समूहों को संख्याओं और लैटिन अक्षरों A, TR, B, C, D, F, J, K, L, M, N द्वारा इंगित किया जाता है ! ज्यादातर कुत्ते पहले खून के तरीके दिखाते हैं !

कुत्तों के लिए रक्त आधान | General Knowledge 

यह पूछने पर कि क्या जानवरों का एक रक्त समूह है, कई लोग यह भी नहीं सोचते हैं कि वे, मनुष्यों की तरह, रक्त को समूहों में विभाजित करने की पूरी प्रणाली है तो, कुत्तों में, डेओटेशन डीईए की एक अंतरिम प्रणाली है, जिसमें छह समूह होते हैं !

DEA1.1 एक सार्वभौमिक समूह है !
DEA1.2
DEA3
DEA4 को सार्वभौमिक भी माना जाता है, जो सभी कुत्तों के लिए उपयुक्त है !
DEA 5
DEA 7

GK In Hindi General Knowledge बता दें कि मनुष्यों की तरह, यहां तक ​​कि जब एक सार्वभौमिक समूह को स्थानांतरित करते हैं, तो कुत्तों को संगतता के लिए परीक्षण किया जाता है !

यह भी पढ़ें:- लाफिंग गैस (N2O) सूंघने से इतनी हंसी क्यों आती है | यहां जानें 
हिम तेंदुए के बारे में दिलचस्ब बाते आप नहीं जानते होगे | यहां पढ़ें
Advertisement