कौन सा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge कौन सा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है : ये बात बेहद मायने रखती हैं किसी के लिए कि हर बेजुबान अपने दुख में रोता है ! चोट लगने पर कहराता है ! अपने दुख को बताने की कोशिश करता है, लेकिन इंसान अपने दपश और दर्द के अलावा किसी के दुख और दर्द के बारे में नहीं सोच सकता है ! खास कर बेजुबान जानवरों के बारे में तो बिल्कुल भी नहीं, लेकिन आज हम आपको भालू के बारे में बताने जा रहे हैं !

कौन सा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge कौन सा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है
General Knowledge कौन सा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है

वो एक ऐसा जानवर है जो घायल होने पर आदमी की तरह रोता है ! वहीं अगर आप भालू की उम्र के बारे में पता लगाना चाहते हैं तो उनके दांतों में पाए जाने वाले छोटे-छोटे छल्लो की माइक्रोस्कोप की मदद से उनकी उम्र पता लगाया जा सकता है ! इसके अलावा भालू में खालो की परते पाई जाती है ! ये दो तरह की होती है, एक छोटी परत जो भालू को गर्म रखने में मदद है ओर दूसरी परत पानी से बचाती है ! वहीं भालू काफी बुद्धिमान जानवर है !

भालू काफी बुद्धिमान जानवर है | GK In Hindi

किसी शिकारी के दवारा बिछाए गए जाल को भालू अच्छे से भाप लेते है ! इसके अलावा जंगली भालू की ज्यादातर उम्र 30 साल तक की होती है ! वही इसके उलट बंदी भालू 47 साल की उम्र तक जीते हैं ! साथ ही ये बात कम लोग जानते होंगे कि धुरुविए भालू मांसाहारी होते है ! वही बाकि भालू सर्वभक्षी होते है जो मांस और पोधे दोनों को खाना पसंद करते हैं ! साथ ही सूरज भालू के पंजे काफी बड़े होते है ! इनकी जीभ भी काफी बड़ी होती है ! एक अनुमान के मुताबिक 9 इंच की होती है उनकी जीभ !

भालू 64 किलोमीटर की गति से भाग सकते है | General Knowledge  

भालू 64 किलोमीटर की गति से भाग सकते है, जो किसी भी दोड़ते घोड़े को पकड़ने के लिए काफी है ! वहीं कम लोग जानते हैं कि इंसान में सबसे तेज युसेन बोल्ट है जो भागता है ! इनकी रफ्तार 43 किलोमीटर हर घंटे रहता है ! एक साधारण भालू की दिल की गति 40 प्रति मिनट होती है, लेकिन एक शीतकालीन नींद में सो रहे भालू की दिल की स्पीड 8 हर मिनट है ! कुछ भालू में अपने पीछे की टांगो के बल चलने की कला होती है ! काफी बार दूर से अचानक देखने पर यह भालू इंसान के जैसे प्रतीत होते है ! काले भालू असल में पूरी तरह से काले नही होते है ! General Knowledge

भालू पानी में 8 फूट ऊंची छलांग ला सकता है | GK Today  

वह इन्द्रधनुष जैसे दिखाई पड़ते है और इनकी चमड़ी काली से लाल-भूरी और फिर सफेद हो जाती है ! बता दें कि दुनिया का सबसे साधारण भालू भूरा भालू होता है ! भालू के सहवास के समय मादा भालू अंड़ो को गर्भ में डाल लेती है, ताकि उन्हें विकसित कर सके ! भालू की टांग कमान जैसी होती है ! उनकी टांग की पकड़ और संतुलन को ओर ज्यादा बेहतर बनाती है ! तैरने वाला भालू पानी में 8 फूट ऊंची छलांग ला सकता है ! एक पैंडा भालू एक दिन में 21 किलो तक बांस खा जाते है ! देत्ये पैंडा भालू का सिर काफी बड़ा होता है !

दक्षिण अमेरिकी भालुओं के अगले दांत नही होते |  

General Knowledge इसके अलावा वैज्ञानिको का मानना है की ऐसा इनके मजबूत जबड़े ओर गर्दन की मांसपेशी की वजह से होता है ! इनकी मदद से यह बांस चबाने में सहायक है ! बांस इनकी खुराक का 99 प्रतिशत हिस्सा पूरा कर लेता है ! बाकि मांस खाके पूरा करते है ! दक्षिण अमेरिकी भालुओं का सबसे पसंदीदा खाना दीमक होती है ! इन भालुओं के अगले दांत नही होते ! इसी के चलते ये छतों में लगी हुई दीमक और कीड़ो को चूसते है ! ज्यादातर भालू सब कुछ खाने में सक्षम है ! भालू इंजन का तेल, रबड़ के जूते जैसी चीजों को खाने में सक्षम है !

ज्यादातर भालू सब कुछ खाने में सक्षम है | 

GK In Hindi General Knowledge अमेरिका के तकरीबन 98 फीसदी ग्रीजिली भालू अलास्का में पाए जाते है ! बता दें कि एक धुरुविए भालू बिना आराम किए 160 किलोमीटर तक लगातार तैर सकते हैं ! भालू ( Bear ) एक अंग्रेजी का शब्द है जिसका मतलब चमकता भूरा होता है ! भालू के अगले पैर के पंजे पिछले पैर के पंजो के मुकाबले ज्यादा बड़े होते है !

यह भी पढ़ें:- पृथ्वी के फेफड़े किसे कहते हैं और क्यों | यहां जानें
लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है , यहां पढ़ें |
कोरोना का टीका किस तरह काम करेगा | यहां जानें 
Advertisement