किसका पंजा भयानक होता है, बाघ का या भालू का | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge किसका पंजा भयानक होता है, बाघ का या भालू का : आपमे से बहुत से लोगों ने भालू और बाध को चिडिया घर में तो देखा ही होगा, लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि इन दोनों में से सबसे भयानक पंजा किसका होता है ! नहीं, क्योंकि आपके कभी उनको वार करते हुए देखा है ! आज हम आपको अपने इस पोस्ट में इन दोनों के पंजों के बारे में कुछ जानकारी देने जा रहे हैं, जो आपके काफी काम भी आ सकती हैं !

किसका पंजा भयानक होता है, बाघ का या भालू का | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge किसका पंजा भयानक होता है, बाघ का या भालू का
General Knowledge किसका पंजा भयानक होता है, बाघ का या भालू का

वैसे तो देखा जाए तो, दोनों के ही पंजे भयानक होते हैं, क्योंकि दोनों ही शानदार और जबरदस्त शिकारी हैं ! दोनों ही अपने शिकार को दबोचने के बाद छोड़ते नहीं हैं ! साथ ही दोनों का ही दबदबा जांगलों में बना ही रहता है, तो चलिए जानते हैं कि किसका पंजा भयानक होता है बाघ का या भालू का !

भालू का पंजा | GK In Hindi

भालू का पंजा इंसान के पांव के निशान की तरह ही बनता है, लेकिन ये सामने से इंसान के मुकाबले चौड़ा और बड़ा होता है ! कई तरह ये होती है कि पंजे की उंगलियों के निशान में आगे की उंगलियों से कुछ दूर नाखून के निशान अलग से बनते हुए दिखते हैं ! भालू के पिछले पंजों के निशान को ही साफ तौर से बनते देखा जा सकता हैं ! अगले पंजों के निशान हमेशा अस्पष्ट होते हैं ! भालू के छाती का हिस्सा काफी कमजोर होता है ! वो लड़ते समय अपने प्रतिद्वंद्वी पर थूक की धार उड़ेलता है जिससे प्रतिद्वंद्वी की आंख की रौशनी जाने का खतरा बना रहता है !

GK In Hindi : साथ ही उसके चीभ मे कांटा पाया जाता है ! मादा भालू अपने बच्चे की मौत का शोक एक आम इसांनी औरत की तरह ही करती ! वहीं अगर देखा जाए तो भालू ज्यादातर स्त्री-पुरुष में स्त्रियों का ज्यादा शिकार करते हैं ! इतना ही नहीं बहुत कम लोग जानते हैं कि भालू महिलाओं का शिकार सबसे भयावह तरीके से करते हैं ! महिलाओं के शरीर के उभरे हुए हिस्से को अपने कांटेदार जबान से चाटता है ताकि शिकार धराशायी हो जाए ! इस बात की जानकारी मुझे बस्तर की एक आदिवासी महिला से प्राप्त हुई थी कि भालू महिलाओं पर कैसे आक्रमण करता है !

बाघ का पंजा | General Knowledge 

वहीं अगर बाघों में नर मादा के स्वरुपों में अंतर होता है ! नर बाघ के शरीर की लम्बाई 8 फीट से लेकर 13 फीट के आसपास होती है, जबकि मादा बाघ की लम्बाई 6 फीट से लेकर 9 फीट के बीच होने की संभावना होती है ! नर बाघ का भार लगभगम 90 किलोग्राम से लेकर 300 किलोग्राम तक होता है ! वहीं मादा बाघ का भार लगभग 65 किलोग्राम से लेकर 168 किलोग्राम तकहोने की संभावना होती है ! भारत के बंगाल टाइगर का भार संसार में स्थित सभी बाघों की तुलना में सबसे ऊंचे और ज्यादा भार वाले होते है ! बंगाल टाइगर का भार 350 किलोग्राम के आसपास होने की संभावना होती है ! GK In Hindi

General Knowledge : बाघ की ऊंचाई में लगभग शेर के बराबर होता है ! लम्बाई लगभग 9 फीट होती है ! इसकी सामने की पैरों का घेरा लगभग 2 फीट होता है ! बाघ की गर्दन की मोटाई वृक्ष के तने के समकक्ष मोटा होता है ! सामने का पंजा बड़ा और डरावना होता है ! बाघ के शरीर का रंग हल्का पीत वर्ण लिए होता है जिस पर बादामी और काली वर्टीकल धारियां होती है ! इन धारियों का आकार अलग-अलग होता है ! बाघ के उपरी के दंत 10 सेमी तक आकार के होते है जो इंसान की ऊंगली के बराबर बड़े होते है !

GK In Hindi General Knowledge बाघ के पैर बहुत मजबूत होते है, इतनी शक्ति होती है इनके पैरों में कि अगर इनकी किसी मुठभेड़ में मृत्यु भी हो जाय तो उठ खड़े होनें का माद्दा रखते हैं ! जैसे हाथी मरने के बाद लाख का होता है वैसे ही बाघ मरते मरते भी खड़े होते हैं ! एक बाघ की पूंछ लगभग तीन फीट लंबी होती है और अर्ध गोलाकार मोड़ बनाते समय उन्हें संतुलित करने में मदद करती है ! हर बाघ के शरीर की गंध दूसरे बाघों के शरीर से अलग होती है| इसका कारण उनके शरीर में स्थित गंध ग्रंथियों के कारण होता है !

यह भी पढ़ें:- प्राण क्या है जिसके निकल जाने से मृत्यु हो जाती है | यहां पढ़ें
पृथ्वी के फेफड़े किसे कहते हैं और क्यों | यहां जानें
लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है , यहां पढ़ें | 
Advertisement