एक अकेला शेर सिर्फ हाथियों पर हमला क्यों नहीं करता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge एक अकेला शेर सिर्फ हाथियों पर हमला क्यों नहीं करता है : जगंल के राजा शेर के बारे में आप अच्छी तरह जानते ही हैं ! जब अपना एक दहाड़ मराता है तो दूर दराज के जीव भी डर कर इधर-उधर भागने लगते हैं और कोशिश करते हैं कि उससे किसी भी तरह छूप सके ! शेर की चाल से कोई इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता है कि आज कौन उसका शिकार बनेगा !

एक अकेला शेर सिर्फ हाथियों पर हमला क्यों नहीं करता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge एक अकेला शेर सिर्फ हाथियों पर हमला क्यों नहीं करता है
General Knowledge एक अकेला शेर सिर्फ हाथियों पर हमला क्यों नहीं करता है

हर कोई ये जनता है कि शेर एक ऐसा जीव है जिसके शिकार करने के तरीके को कोई भाप नहीं सकता, लेकिन क्या आपको पता है कि एक जीव ऐसा भी है जिस पर शेर भी वार नहीं करता और न ही उसका शिकार कर सकता है ! जी हां, हमे पता है आप ये सुनने के बाद थोड़ा चौंक गए होंगे, लेकिन ये सच हैं ! आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में इसी के बारे में बातने जा रहे है, जो आप में काफी लोग नहीं जानते होंगे कि शेर कभी भी हाथी पर वार नहीं कर सकता !

जब 500 किलों का भैंसा हाथी को कुछ नहीं कह सकता, तो शेर तो केवल 200 किलो का होता है | GK In Hindi General Knowledge

इसके पीछे का रिजन ये है कि हाथी हमेशा ही जंगलों में झुंड में रहते हैं ! एक वयस्क हाथी उन्हें या उनके बच्चों को खाने की कोशिश करने वाले शिकारियों का मन भांप लेते हैं ! बुल हाथी अकेले रह सकते हैं लेकिन वे बहुत बड़े और आक्रामक होते हैं ! हाथी खदेड़कर, कुछ फेंककर, अपनी सींग दिखाकर उनपर गुस्सा या धमकी देते हैं ! एक मादा हाथी है जो पेसकी 500 किलोग्राम केप भैंस का काम तमाम कर रही है ! 200 किलो का शेर ज्यादा परेशान नहीं कर सकता है ! GK In Hindi General Knowledge.

यह भी पढ़ें:- कोरोना का टीका किस तरह काम करेगा | यहां जानें
पक्षियों को बिजली के तार पर बैठने पर करंट क्यों नहीं लगता है | यहां जानें
सांप पूर्ण रूप से बहरा होता है, फिर भी बीन की धुन पर क्यों नाचता है | यहां पढ़ें 
Advertisement