लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है , यहां पढ़ें | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है : अगर देखा जाए तो आज कल लोगों के घरों में वेस्टर्न कमोड ही लगे नजर आते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि भारत में लोगों ने इंडियन कमोड लगवाना बंद कर दिया है, लेकिन कुछ लोग हैं जो इंडियन कमोड को लगवाना ओल्ड फैशन समझते है या किसी परेशानी के चलते जैसे घर में बुजुर्ग लोग होने के चलते वेस्टर्न कमोड लगवाते हैं ! आज हम अपनी पोस्ट में इस बारे में कुछ बातों को साझा करेंगे !

लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है
General Knowledge लोगों ने घर में भारतीय स्टाइल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है

अगर देखा जाए तो इन चीजों के पीछे कोई न कोई कारण होता है, जिसके चलते इन चीजों को करना पड़ता है, तो चलिए जानते हैं कि लोगों ने घर में सिंपल कमोड लगवाना बंद क्यों कर दिया है ! इसके दो बड़े कारण हो सकते हैं ! पहला ये कि जैसा की आप जानते ही हैं कि आज के समय में आबादी का एक बहुत बड़ा वर्ग को अब ऊंकड़ूं या घुटने मोड़ कर पैरों के बल बैठने की आदत नहीं रही, क्योंकि हमारे रहन-सहन और तौर तरीकों में एक बड़ा बदलाव आ गया है !

इस वजह से लोग लगवाते हैं वेस्टर्न कमोड | GK In Hindi 

अगर देखा जाए तो ज्यादातर भारतीय घरों में हम लोग टेबल और कुर्सियों के इस्तेमाल के आदि हो गए हैं, तो ऐसे में अब हमारी पालथी मारकर बैठना और पैरों के बल बैठने की आदत लगभग खत्म हो गई है, जो लोग ऊंकड़ूं बैठने के अभ्यस्त नहीं है वे भारतीय स्टाइल के कमोड पर बैठने में भारी असुविधा महसूस करते हैं ! दूसरा कारण ये है कि वेस्टर्न कमोड का इस्तेमाल में ज्यादा सुविधाजनक है ! खासकर सीनियर सिटीजन्स, बीमार और किसी वजह से घायल व्यक्तियों के लिए !

कुछ इन बीमारियों के चलते भी लगवाते हैं वेस्टर्न कमोड  

GK In Hindi General Knowledge ये तो आप सभी जानते हैं कि आयु बढ़ने के साथ-साथ कमजोरी, गठिया, आर्थराइटिस जैसी बीमारियों के कारण जब घुटने जबाब दे जाते हैं तब ये एक वरदान साबित होता है ! आप सबका घरों में अपने अपने बड़े बुजुर्गों के साथ अपना अपना अनुभव भी होगा ! इसी के चलते लोग ज्यादातर अपने घरों में वेस्टर्न कमोड लगवाने लगे हैं !

यह भी पढ़ें:- क्या इंसान की तरह जानवरों को भी अपने करीबी के मरने का दुख होता है | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
जिराफ की गर्दन लंबी क्यों होती है, आपको जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement