क्या होगा अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाएं तो ?

Advertisement

क्या होगा अगर आप इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाएं तो | आज के दौर में टेक्नोलॉजी और इंटरनेट सभी के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो चुके हैं ! वहीं इंटरनेट के बिना तो जिंदगी मानो अब अधूरी सी हो गई है ! बिना इंटरनेट आप कुछ कर ही नहीं पाते हैं ! छोटी से छोटी चीज के लिए भी अब लोग इंटरनेट का सहारा लेने लगे हैं। इसी गिनती होती है इंटरनेट बैंकिंग की। इंटरनेट बैंकिंग हर किसी की जरूरत बनती जा रही है। वहीं उपभोक्ता के बैंक भी अब उनके बैंकों के एप्स का यूज करने को कहते हैं।

Advertisement

इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाएं तो क्या होगा

अगर आप भी इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाते हैं
अगर आप भी इंटरनेट बैंकिंग के बाद लॉगआउट करना भूल जाते हैं

वैसे तो आम नागरिक इस मामले जागरूक ही होता है ! वो उन तमाम तरह की बातों को हमेशा ध्यान में रखते हैं जो उनको बैंकों द्वारा बताई और समझाई जाती है, लेकिन कभी-कभी इस मामले में उनसे गलती भी हो जाती है। जैसे कि अगर आपका फोन कहीं गुम हो जाए, तो फोन के साथ ही आपका भी बैंक अकाउंट ही गुम हो सकता है। इसलिए ही ज्यादातर लोग इस चीज के लिए अपने कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप कभी गलती से यहां भी उसको लॉगआउट करना भूल जाए तो क्या होगा ?

इसी बारे में आज हम आपको कुछ बातें बताने जा रहे हैं ! जो मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में इंश्योरेंस और इन्वेस्टमेंट कंसलटेंट राजेश क्वात्रा बताते हैं। राजेश क्वात्रा ने इंटरनेट बैंकिंग से जुड़ी कई अहम बातें बताई हैं, जो हर किसी तो ध्यान में रखनी चाहिए। जैसे कि-

Advertisement

1). हमेशा अपने निजी लैपटॉप या कंप्यूटर से इंटरनेट बैंकिंग करें।
2). हमेशा अपने निजी इंटरनेट कनेक्शन का ही उपयोग करें।
3). इंटरनेट बैंकिंग के लिए सार्वजनिक वाईफाई या किसी होटल द्वारा उपलब्ध कराए गए फ्री वाईफाई का उपयोग नहीं करना चाहिए।
4). यदि ऑफिस या किसी अन्य स्थान पर इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करना है तो पासवर्ड दर्ज करने से पहले ध्यान पूर्वक देखने की आपके आसपास कोई ऐसा सीसीटीवी कैमरा तो नहीं है जो आपके पासवर्ड को रिकॉर्ड कर सकता है।

How to Secure Internet Banking

इतना ही नहीं वो आगे बताते हैं कि अगर आप किसी अन्य जगह कंप्यूटर या किसी और के लैपटॉप में अपने इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं और उसको लॉगआउट करना भूल जाते हैं तो कोई दूसरा उसको आसानी से यूज कर सकता है, जो बेहद चिंता की बात है, लेकिन इसके अलावा ये भी हो सकता है कि अगर कोई निर्धारित समय तक उस कंप्यूटर या लैपटॉप पर आकर काम नहीं करता तो आपका अकाउंट अपने आप लॉग आउट हो जाएगा।

बता दें कि ऐसे फीचर सभी बैंकों की बेवसाइट में दिए जाते हैं ! लेकिन अगर हम आपसे इस बारे में बात करें तो सरल शब्दों में मुद्दे की बात यह है कि इस मामले में पुलिस की सक्रियता के भरोसे रहने से अच्छा है ! आप अपना खूद इन इन चीजों का ख्याल रखें और कहीं भी इंटरनेट बैंकिंग को यूज करने के बाद ध्यान से उसका लॉगआउट करें, या अपने किसी भरोसेमंद साथी से कह दें जो उसे लॉगआउट कर सके।

Advertisement

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here