किन्नर के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi

किन्नर के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi :  आज की दुनिया में, ऐसा लगता है वह किन्नर ( Kinnar ) ब्रह्मा जी की छाया से उत्पन्न हुए हैं ! ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ऐसा लगता है ! कि वीर्य की अधिकता से पुत्र उत्पन्न होता है ! रज अर्थात रक्त की अधिकता से पुत्री यदि रक्त और वीर्य दोनों बराबर हों ! होते हैं तो हिजड़े पैदा होते हैं! महाभारत में इन्होंने अपने वनवास के दौरान रूप धारण किया था ! उन्होंने उत्तरा को गायन और नृत्य भी सिखाया !

किन्नर के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi

किन्नर के बारे में रोचक तथ्य

किन्नर के बारे में रोचक तथ्य

आप सभी ने चमकीले मेकअप के साथ चमकीले कपड़ों में कुछ लोगों को देखा होगा जिनकी चाल-चलन में लचीलापन होता है ! जिनका अंदाज कभी मर्दों जैसा होता है तो कभी औरतों जैसा ! दुनिया इन लोगों को किन्नर के नाम से जानती है ! लेकिन आम आदमी के लिए उनका जीवन हमेशा एक रहस्य रहा है ! किन्नरों का जीवन आम लोगों से कितना अलग होता है? उनके जीवन के नियम और कानून क्या हैं? कोई किन्नर ( Kinnar ) कैसे बनता है? ये कुछ ऐसे सवाल हैं जिनके जवाब समाज के हर शख्स को पता होने चाहिए, ताकि किन्नरों के प्रति हमारा नजरिया साफ हो सके !

किन्नर कौन होते हैं लड़का या लड़की Interesting Fact about Kinnar

किन्नरों की दो श्रेणियां होती हैं ! एक वर्ग महिला और दूसरा पुरुष है ! नर हिजड़ों में पुरुष गुण होते हैं और नर किन्नरों में स्त्री गुण होते हैं ! ट्रांसजेंडर लोग गोद लेते ही अंग देखकर अपने लिंग की पहचान कर लेते हैं ! समुदाय में शामिल होने के बाद, किसी के धर्म का पालन करने की स्वतंत्रता होती है ! बेसरा माता किन्नर समुदाय की सार्वभौम देवी हैं, जिनकी सवारी मुर्गा है और पूरा समुदाय उन्हें ही पूजता है !

General Knowledge GK In Hindi

किन्नर ( Kinnar ) समाज के कुछ नियम कायदे होते हैं जिनका पालन करना उनके लिए जरूरी होता है ! किन्नर लोग एक परिवार की तरह गुरु की शरण में रहते हैं ! गुरु अपने साथ रहने वाले सभी किन्नरों को सुरक्षा प्रदान करते हैं और उनकी हर जरूरत को पूरा करते हैं ! सभी किन्नर जो कुछ भी कमाते हैं अपने गुरु को देते हैं ! फिर गुरु सभी को उनकी कमाई और जरूरत के हिसाब से पैसे देता है और भविष्य के लिए कुछ पैसे रखता है !

क्या हैं किन्नर समाज के नियम कायदे GK In Hindi

किन्नर ( Kinnar ) समाज में शिक्षक किन्नरों का माता-पिता और रक्षक होता है ! हर किन्नर को अपने मालिक की उम्मीदों पर खरा उतरना होता है ! जो ऐसा नहीं कर पाते उन्हें ग्रुप से बाहर कर दिया जाता है ! प्रत्येक गुरु के अपने नियम और कानून होते हैं ! इन्हें तोड़ने वालों को बख्शा नहीं जाता ! हर किन्नर के लिए एक निश्चित रकम कमाना जरूरी है ! जो ऐसा नहीं कर पाते, उनसे दूसरे काम ले लिए जाते हैं !

Interesting Fact about Kinnar General Knowledge

कहा जाता है कि राजा-महाराजाओं के समय में किन्नरों को नाचने-गाने के लिए दरबार में रखा जाता था ! मुगलों के काल में इनका उपयोग रखैलों के रक्षक के रूप में किया जाता था ! किन्नरों ( Kinnar ) को किसी भी युग में सम्मान नहीं मिला है ! वहीं वर्तमान दौर की बात करें तो शादियों में नाच-गाकर या फिर बच्चे के जन्म की खुशियां मनाकर अपना पैसा कमाते हैं.

ट्रेन का इंजन स्टार्ट करने में कितना तेल खर्च होता है | General Knowledge GK In Hindi

चार टांगों वाली अनोखी महिला, जिसने पूरी दुनिया को चौंकाया | GK In Hindi General Knowledge