खरगोश के बारे में रोचक जानकारी Interesting Fact About Rabbit- General Knowledge in Hindi

Interesting Fact About Rabbit – खरगोश एक बहुत खूबसूरत जानवर है यह चंचल किस्म का होता है! यह दुनिया भर में पाया जाता है एवं इनका रंग सफेद होता है यह बहुत ही सुंदर दिखते हैं! खरगोश को लोग पालतू जानवर बनाकर भी अपने घर में रखते हैं! खरगोश की आवाज बिल्लियों की आवाज से बिल्कुल मिलती जुलती होती है! आइए जानते हैं खरगोश के बारे में मजेदार एवं रोचक जानकारी इस पोस्ट में है | खरगोश शाकाहारी होते हैं यह खाने में फल फूल कंद मूल आदि खाते हैं! गाजर इनका पसंदीदा भोजन है! खरगोश जब पैदा होते हैं तो यह अंधे होते हैं और इनके शरीर पर एक भी बाल नहीं पाया जाता है!

Interesting Fact About Rabbit

खरगोश के बारे में रोचक जानकारी Interesting Fact About Rabbit- General Knowledge in Hindi
खरगोश के बारे में रोचक जानकारी Interesting Fact About Rabbit- General Knowledge in Hindi

खरगोश की याददाश्त बहुत ही मजबूत होती है यह आसानी से किसी भी बात को भूलते नहीं है! इनका मेमोरी पावर बहुत स्ट्रांग होता है!इनके के कानों की बात करें तो इनके कान 4 इंच तक लंबे होते हैं और इनके सुनने की क्षमता भी अधिक होती है! खरगोश एक साथ दो दिशाओं से आवाज सुन सकते हैं!खरगोश का जीवनकाल लगभग 9 से 12 वर्ष तक का होता है! अगर इनका अच्छे से ध्यान रखा जाए एवं इनके अच्छी देखभाल की जाए तो यह इससे भी ज्यादा वर्षों तक जी सकते हैं!

Rabbit बहुत पतले होते हैं यह दौड़ने में भी बहुत तेज होते हैं! यह सुबह हम शाम के समय अधिक फुर्तीला होते हैं! दोपहर के समय यह आराम करते हैं, इन्हें कम से कम 4 घंटे व्यायाम एवं खेलने की जरूरत होती है!खरगोश की कुछ आदतें इंसानों की तरह ही होती है जैसे कि यह इंसानों की तरह आसानी से बोर हो जाते हैं! अगर इन्हें एक ही बात बार-बार बताई जाए या एक ही काम बार-बार कराया जाये तो यह बोर हो जाते हैं और इन्हें गुस्सा भी आता है !

खरगोश के बारे में रोचक जानकरी 

खरगोश के बारे में सबसे रोचक जानकारी यह है कि इसका मांस लाल रंग का नहीं बल्कि सफेद रंग का होता है जो कि असाधारण है ! यह खूबसूरत सा दिखने वाला जानवर खरगोश बहुत ही समझदार एवं चालक किस्म का होता है! इसे छोटे बच्चों से दूर रखना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही संवेदनशील होते हैं इन्हें जल्दी गुस्सा आ जाता है ! इनके पैरों की बात करें तो चार पैर होते हैं जिनमें से आगे के दो पैरों में पांच पांच उंगलियां होती है! तथा पीछे के दो पैरों में 44 उंगलियां होती है! खरगोश के शरीर में कुल 18 उंगलियां होती है!

  • Interesting Fact About Rabbit – यह साफ सफाई पसंद करते हैं, एवं अपने शरीर को भी साफ रखते हैं! यह पूरी तरह से शाकाहारी जानवर है! यह कई तरह की आवाज निकालना जानते हैं साथ ही यह यह खुश मिजाज किस्म के जानवर है!
  • इनके बारे में खास बात यह भी है कि यह अपनी आंखें खुली रख कर भी सो सकते हैं! जब आप खरगोश को पकड़ते हैं उसे परेशान करते हैं तो इनके फर झड़ना शुरू हो जाते हैं!
  • हम इंसानों का दिल 1 मिनट में लगभग 70 से 75 बार धड़कता है जबकि खरगोश का दिल 1 मिनट में 150 से 200 बार धड़कता है! यह कितनी भी भागदौड़ कर ले या उछल कूद कर ले तब भी ने पसीना नहीं निकलता है!
  • खरगोश जंगलों में जमीन में गड्ढा बनाकर रहते हैं कुछ लोग इन्हें अपने घर में फालतू बनाकर भी रखते हैं! इनके 28 दांत होते हैं!
  • खरगोश को रंगों को पहचानने में बहुत मुश्किल होती है! खासकर इन्हें लाल और हरा रंग पहचानने में बहुत ही कठिनाई होती है !
  • इन्हें अकेले रहना पसंद नहीं है जब इन्हें कई सारे खरगोश के साथ रखा जाता है तो यह बहुत खुश होते हैं! यह कुत्ते एवं बिल्लियों के साथ भी रहना पसंद करते हैं!

छोटे खरगोशों को उनकी मां 1 दिन में लगभग 5 मिनट ही खाना खिलाती है! यह लगभग 14 दिन में ही खुद से खाना खाने के काबिल हो जाते हैं! इनमें देखने की शक्ति भी बहुत मजबूत होती है यह आसानी से पीछे मुड़कर भी देख लेते हैं! इनकी गर्दन बहुत लचीली होती है जिससे यह आसानी से पीछे मोड़ लेते हैं!

यह भी जाने :बचपन में भैंस चराने वाली लड़की बनी IAS अफसर