हाथियों के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi

हाथियों के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi : विश्व में कई प्रकार के जानवर पाए जाते हैं लेकिन सबसे भारी भरकम पशु हाथी है ! जंगल में हाथी झुण्ड में ही पाए जाते हैं ! हाथी का शरीर अजीब होता है ! हाथी की एक लंबी आवाज़ होती है जिससे वह मुँह में उठाता है ! दोस्तों हाथी के बहुत सारे रोचक तथ्य भी होते हैं ! आज की इस पोस्ट में हम हथौड़े के इन तथ्यों के बारे में जानेंगे ! इस पोस्ट में हमने कई सारे हाथी की रोचक जानकारी दी है ! उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आएगी !

हाथियों के बारे में रोचक तथ्य | General Knowledge GK In Hindi

हाथियों के बारे में रोचक तथ्य

New हाथियों के बारे में रोचक तथ्य

हाथी को दुनिया का वो जानवर माना जाता है जो मनुष्‍यों के प्रति सबसे ज्‍यादा वफादारी और उनके बेहद करीब होता है ! हाथी दिखने में हर प्यारे दिखते हैं, शारीरिक क्षमता के मामले में भी ये कई जानवर से कहीं ज्‍यादा आगे हैं ! हाथी और मनुष्यों के बीच केमेस्ट्री को कई फिल्मों में दिखाने की कोशिश की गई है ! वहीं हाथी के बारे में बहुत दिलचस्‍प तथ्‍य हैं जिन्‍हें जानने के बाद आप हैरान रह जाएंगे ! जैसे हाथी को प्रत्यक्ष चींटी से डर लगता है और उसे मच्चर से घबराहट होती है ! आइए आपको हाथी से जुड़े कुछ ऐसे ही रोचक तथ्यों के बारे में विवरण देते हैं !

कम होती है अफ्रीकी हाथी की उम्र General Knowledge

हाथी दुनिया का सबसे अजीब जानवर है और इस श्रेणी में अफ्रीकी हाथी का नंबर सबसे ऊपर है ! एक नर अफ्रीकी हाथी 3 मीटर ऊंचा और 6 टन से ज्यादा वजन का होता है ! एक नर अफ्रीकी हाथी जंगली हाथी की तुलना में मुझे पहले ही पता चल गया है ! जहां एक सामान्‍य जंगली हाथी 60 से 70 साल तक जीवित रह सकता है वहीं अफ्रीकी हाथी की उम्र बस 35 से 40 साल के बीच ही है !

Interesting Facts About Elephants आँखों की रोशनी बहुत कम

हाथी की आंखों की रोशनी बहुत कम होती है ! इससे भी ज्‍यादा दिलचस्‍प ये है कि हाथों को तेज रोशनी में कम दिखाई देता है और कम रोशनी में ज्‍यादा ! हाथी की आंखों की पुतलियां बहुत जल्दी सूख जाती हैं ! पुतलियों को आसानी से हिलाने के लिए हाथी की आंखों में एक द्रव पदार्थ की आपूर्ति होती रहती है जो अधिक होने पर आंखों से बाहर निकल जाती है !

इसलिए चींटी और मच्चर से डर लगता है

यह सुनने में भले ही आपको अजीब लगे, लेकिन हत्ती छिंटी और आंख से डरता है और इसी वजह से वह अपनी आवाज फंक-फंक कर आगे बढ़ता है ! हाथी की चमड़ी लगभग एक इंच मोटी होती है लेकिन त्वचा बहुत संवेदनशील होती है और अगर हाथी को चींटी, मच्छर या नाली काट ले तो इससे उसकी त्वचा पर गहरे घाव हो जाते हैं !

हाथियों के बारे में रोचक तथ्य कान से पहचान होती है

अफ्रीकी और हाथी एशियाई को देखकर आप बस उनके कान देखकर पहचान सकते हैं ! अफ्रीकी हाथी के कान बहुत बड़े होते हैं और एशियाई हाथियों के कान उनकी तुलना में छोटे होते हैं ! वर्ल्ड वाइल्ड फेडरेशन (WWF) के अनुसार अफ्रीकी हाथियों के कान इसी द्वीप के आकार के होते हैं तो एशियाई हाथियों के कान भारतीय उपमहाद्वीप के आकार से आते हैं ! इनकी सूंड भी अलग होती है ! अफ्रीकी हाथियों की सूड़ के ऊपर दो उंगली होती हैं जबकि एशियाई हाथियों की सूड़ पर एक उंगली होती है !

Interesting Facts About Elephants 8 विटामिन पानी पीता है

हाथी की सूंड में करीब 1,50,000 मांसपेशियां होती हैं ! हाथी की सूंघ उनके शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है ! तो यहां तक कि एशियाई हाथी सूड़ से मूंगफली पढ़कर उसे छील कर खा सकते हैं ! हाथी अपनी सूड़ का प्रयोग पानी पीने में करते हैं और एक बार में ये 8 लीटर तक पानी पी सकते हैं ! जिस समय हाथी तैरते हैं उसी समय सूद का प्रयोग सांस लेने में करते हैं !

मक्खी के बारे में रोचक तथ्य व जानकारी, जाने यहाँ | GK In Hindi General Knowledge

गैंडे के बारे में रोचक तथ्य : GK In Hindi General Knowledge