मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी GK In Hindi General Knowledge

मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी GK In Hindi General Knowledge : आपने देखा होगा आपके घर की सीवर लाइन से एक पाइप ऊपर कि और गैस निकालने के लिए लगाया जाता है ! यह न हो तो लाइन में गैस का दबाव बढ़ने पर विस्फोट तक हो सकता है! ऐसे ही मोटर के इंजन से एक इग्ज़ॉस्ट पाइप लगाया जाता है, इंजन में बनने वाली गैसों कि निस्तारण के लिए यही व्यवस्था हमारे शरीर में भी होती है !

मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी GK In Hindi General Knowledge

मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी
मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण  जानकारी

वो गैस निकालने के लिए जो आंतों में खाने के पचाने के दौरान बाइप्राडक्ट के रूप में बनती हैं ! इन्हें निकलने नहीं देंगे तो कुछ घंटे में ही हम बीमार हो जाएंगे ! थोड़ी-थोड़ी गैस तो बिना आवाज किये निकलती ही रहती है ! जिसका हमें पता ही नहीं लगता ! एक साथ बहुत गैस निकले तभी आवाज होती है !

पाद होती क्या है

मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी हवा होती है ! वो, जो आप खाते-खाते निकल जाते हैं या दूसरी वजहों से फेफड़ों की जगह पेट में चली जाती है ! इसके अलावा आपका खाया खाना जब पचते हुए आंत में पहुंचता है, तो उस पर बैक्टीरिया काम करने लगते हैं ! ये बैक्टीरिया हानिकारक नहीं होते, हमारे दोस्त होते हैं ! उस स्टार्च और शक्कर को पचाते हैं जिसे हमारा शरीर आसानी से नहीं पचा पाता ! इस दौरान भी गैस निकलती है !

पादना बुरी आदत है क्या

ऐसा लोग कहिते हैं ! बचपन से आपको सिखा दिया गया है कि बुरा है तो आपने मान लिया कि बुरा होता है ! और ऐसा पीढ़ी दर पीढ़ी हुआ है ! (इसलिए आज तक किसी महापुरुष की जीवनी में उनके किए तमाम गैरज़रूरी कामों के ज़िक्र के बावजूद उनके पादने का ज़िक्र नहीं मिलता) इसलिए आपने मान लिया है कि पादना बुरा है ! लेकिन सच इससे बिलकुल उलट है ! पादना अच्छी सेहत की निशानी है ! ये बताता है कि आप पर्याप्त मात्रा में फाइबर खा रहे हैं और आपके शरीर में पाचक बैक्टीरिया की अच्छी संख्या मौजूद है

मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी लेकिन ज़्यादा गंध भी ठीक नहीं General Knowledge

पाद वो गैस है जो आपके शरीर में कुछ देर रह कर निकली है ! इसलिए वो आपकी सेहत का इंडिकेटर भी होती है ! अगर आपकी पाद बेहद बदबूदार है तो आपकी सेहत खराब है, या डाइट पटरी से उतरी हुई है ! यहां बात हाज़मा खराब होने से आगे जा सकती है ! बेहद बदबूदार पाद लैक्टोस एलर्जी (लैक्टोस डेरी उत्पादों में पाया जाने वाला कंपाउंड) की निशानी हो सकती है ! गंभीर मामलों में बात कोलॉन कैंसर तक जा सकती है !

आवाज़ और बेआवाज़ पाद

पादते वक्त गैस की मात्रा और शरीर के पॉश्चर के आधार पर तय होता है पादने में आवाज़ होगी कि नहीं ! तो दोनों तरह की पादें नॉर्मल हैं ! पादने में ये अकेली चीज़ है, जिसका आपकी सेहत से ताल्लुक नहीं है ! बस इतना है कि आवाज़ के डर से जो लोग पाद को कंट्रोल करते हैं, उन्हें ज़्यादा देर तक ऐसा नहीं करना चाहिए !

मनुष्य पाद के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बिना गंध वाली पाद

कभी-कभी शरीर सिर्फ वो हवा बाहर निकाल रहा होता है, जो खाते-खाते शरीर में चली गई ! तो इसमें हाइड्रोजन सल्फाइड नहीं होती ! तो इस तरह की पाद में गंध नहीं होती ये डकार की तरह ही होती है, बस शरीर की दूसरी तरफ से निकल रही होती है !

GK In Hindi General Knowledge लड़कियां भी पादती हैं 

पादना एक बेहद सामान्य क्रिया है ! लेकिन साफ सफाई के कुलीन कॉन्सेप्ट के तहत इसे ‘शर्म’ से जोड़ दिया गया है ! इसलिए लड़के तो एकबारगी मान भी लें, लड़कियों से यही अपेक्षित होता है कि वो ‘लाज-शर्म रखें’, पादने जैसी ‘छिछली’ बातें करने से झिझकें ! या फिर ये कह दें कि नहीं, हमारे शरीर में तो गैस बनती ही नहीं ! विज्ञान कहता है लड़कों की तरह लड़कियां भी पादती हैं और उनके जितना ही पादती हैं ! लेकिन उनकी कंडीशनिंग इस तरह की कर दी गई है कि वो लड़कों जितना खुल कर इस बारे में कुछ कहती नहीं !

यह भी जानें : बिजली के करंट का झटका लगने पर पहले करें ये काम | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

अगर दिमाग के सभी न्यूरॉन एक्टिवेट हो जाएं तो क्या होगा | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

Advertisement