सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था | GK In Hindi General Knowledge

0
39
सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया थासबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था
सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था

GK In Hindi General Knowledge आज हम आपको एक ऐसे अविष्कार के बारे में बताने जा रहे है ! जिसे आपने कभी नहीं सोचा होगा ! जी हम आज आपको बियर के अविष्कार के बारे में बताने जा रहे है ! की सबसे पहले बियर की खोज किसने की थी ! हैंगओवर से ठीक पहले। ठीक है, वास्तव में बियर की संभावना अनाज कृषि की शुरुआत की है, प्राचीन मेसोपोटामिया में 10,000 ईसा पूर्व में शिथिल रूप से इंगित किया गया था, वर्तमान में इराक के कब्जे वाले दक्षिण-पश्चिम एशिया के क्षेत्र में इस की उत्पति की गई थी !

सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था | GK In Hindi General Knowledge

सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया थासबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था
सबसे पहले बियर का आविष्कार किसने किया था

माना जाता है कि शराब की शुरुआत तब हुई जब कुछ शुरुआती किसान ने पानी का नमूना लिया जिसमें एक या दो दिन से रोटी बैठी हुई थी ! (और किण्वन)पहले brews की योजनाओं का हो गया होता कुचल या माल्टेड अनाज डूबी और पानी में धीरे-धीरे गरम किया जाता है!, और फिर पके हुए और फिर जलमग्न। शराब बनाने का सबसे पुराना रिकॉर्ड गिलगमेश के महाकाव्य (सी। 2500 ईसा पूर्व या 3500 ईसा पूर्व अलग-अलग खातों द्वारा) में है !

जो सुमेरियों द्वारा मिट्टी की गोलियों (GK In Hindi General Knowledge) से संबंधित है! 2000 ईसा पूर्व तक सुमेरियों ने जौ से आठ और गेहूं से आठ अलग-अलग बियर के लिए व्यंजनों को गढ़ा था! ये सिरप, पौष्टिक बियर “मजबूत” से “लाल भूरे” से “अच्छे अंधेरे” तक थे – और वे जल्द ही कहीं और पकड़े गए! प्राचीन मिस्रवासी अपने सूद से प्यार करते थे, बीयर को पानी पसंद करते थे (जो अक्सर दूषित होता था)! बदले में मिस्रियों ने यूनानियों को बियर फैलाया, जैसा कि आप अनुमान लगा सकते हैं! शराब को डायोनिसियन पेय के रूप में पसंद करते हैं। GK In Hindi General Knowledge

बेबीलोनियाई General Knowledge

बीयर की खपत के लिए जानी जाने वाली अगली सभ्यता मेसोपोटामिया से भी थी – महान शहर बेबीलोन के लोग।

3,000 ईसा पूर्व के आसपास बेबीलोनियों ने 20 से अधिक विभिन्न प्रकार की बीयर का उत्पादन किया!

बेबीलोन में बीयर को भी दिव्य माना जाता था!, जो देवताओं की ओर से एक सच्चा उपहार था यह धन का भी संकेत था!

प्राचीन ग्रीस और रोम

बीयर यूरोप में कैसे चली गई और उस महाद्वीप के आसपास लोकप्रिय हो गई है ! बीयर पक तकनीक ग्रीस के लिए मिस्र से अपना रास्ता बनाया (जैसा कि हम जानते हैं ! ग्रीक बियर के लिए शब्द, zythos मिस्र से zytum ), लेकिन एक बड़ी हिट अभी नहीं था ! इस समय, शराब इतनी लोकप्रिय थी कि इसे देवताओं का उपहार माना जाने वाला पेय माना जाता था! इसलिए, बीयर को एक बर्बर पेय माना जाता था और केवल निम्न वर्गों के लिए उपयुक्त था!

निषेध GK In Hindi

और फिर अंधकार युग फिर से हिट हो गया लेकिन इस बार, वे केवल उन लोगों के लिए अंधेरे थे ! जिन्होंने एक अच्छा कोल्ड ड्रिंक का आनंद लिया1851 में नील डॉव द्वारा लिखित तथाकथित मेन कानून के साथ पोर्टलैंड, मेन में निषेध शुरू हुआ! नया कानून राज्य भर में सभी प्रकार की शराब के निर्माण और बिक्री पर रोक लगाता है!

GK In Hindi General Knowledge GK Today Current Affairs Today Question जल्द ही, अन्य राज्यों ने भी इसका अनुसरण किया और अमेरिका शराब से पूरी तरह से परहेज करने की राह पर था!1920 में राष्ट्रीय स्तर पर निषेध प्रभावी हुआ, और अचानक एक अच्छा पेय का आनंद लेने वाले सभी को अपराधी माना गया! बेशक, ऐसे लोग थे जो इससे लाभान्वित हुए, ज्यादातर डकैत और अवैध शराब बनाने वाले जो भूमिगत ब्रुअरीज चलाते थे!

यह भी जानें:- लड़कियां कौन सी बात लड़कों से छुपाती हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here