दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, एक ही घर में रहते हैं 181 सदस्य | GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, एक ही घर में रहते हैं 181 सदस्य : आपने ज्यादा परिवार में 4 से 5 जने या ज्यादा से ज्यादा 8 जनों को देखा होगा ! हर परिवार में इससे ज्यादा लोग तब मिलते हैं जब वो किसी ज्वाइंट फैमिली में रहते हैं ! वहां भी आपको ज्यादा से ज्यादा 10 या 15 लोगों को ही देखा होगा, लेकिन आज हम जि परिवार के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उस एक अकेले परिवार में कम के कम 181 लोग रहते हैं ! हैं ना हैरानी की बात और ये सब एक परिवार के लोग हैं !

दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, एक ही घर में रहते हैं 181 सदस्य | GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, एक ही घर में रहते हैं 181 सदस्य
General Knowledge दुनिया का सबसे बड़ा परिवार, एक ही घर में रहते हैं 181 सदस्य

वैसे देथखा जाए तो आज के समय में कोई भी ज्वाइंट फैमिली में रहना बहुत कम ही पसंद करते है ! लोगों का मानना है कि छोटा परिवार सुखी ज्यादा खुश रहता है ! इस महंगाई के जमाने में परिवार के 4 सदस्यों का खर्चा चलाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन आज हम आपको जिस परिवार के बारे में बताने जा रहे है उसमें दस बीस नहीं बल्कि 181 लोग एक साथ रहते है ! ये परिवार मिजोरम के ऐजौल का रहने वाला है और परिवार के मुखिया का जिओना हैं ! ये शख्स बीवी और बच्चों समेत 181 लोगों के साथ रह रहता है !

परिवार के मुखियां की हैं 39 पत्नियां और 94 बच्चे : GK in Hindi

मिजोरम के रहने वाले इस चाना परिवार को दुनिया का सबसे बड़ा परिवार कहा जा रहा है ! आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस परिवार में 181 सदस्य हैं जो 100 कमरों के एक घर में एक साथ रहते हैं ! इस परिवार के मुखिया हैं जिओना चाना जिनकी 39 पत्नियां हैं, जिसनें उनको 94 बच्चे, 14 बहुयें, 33 पोते-पोतियां और एक परपोता हैं ! साथ ही जिओना को अपने इस परिवार पर बड़ा गुरूर भी है ! जिओना इस घर में राजा की तरह रहते हैं ! वह पेशे से बढ़ाई का काम करते हैं !

जिओना की सबसे युवा पत्नी 33 साल की है : General Knowledge 

साथ ही इस घर के ग्राउंड फ्लोर पर बनी बैठक में उन्होंने अपनी कई शानदार तस्वीरें भी लगाई हुई हैं ! वे खाने की मेज पर इस क्रम में बैठते हैं कि सबसे युवा पत्नियों से शुरू करते हुए बुजुर्ग पत्नियां उनसे दूर दूसरे हिस्सों में बैठ पाती हैं ! जिओना की सबसे युवा बीवी 33 साल की हैं, जिनसे उनकी शादी 2000 में हुई थी ! उनकी पत्नी उन्हें इलाके का सबसे हैंडसम आदमी मानती हैं !

घर पर बनता हैं एक बारात का खाना

GK In Hindi General Knowledge बता दें कि इस घर में रोजाना एक बारात का खाना बनता है ! इस परिवार का एक दिन का खाना आम घरों के महीने भर के राशन के बराबर होता है ! एक रिपोर्ट के अनुसार, उनके यहां एक दिन के खाने में ही करीब 40 किलो चावल, 40 मुर्गियां, 24 किलो दाल, 50 किलो सब्जियां इस्तेमाल हो जाती हैं ! इतना ही अगर नॉनवेज में कोई और डिश जो मटन से बनती हो तो एक टाइम के खाने 10 बड़े बकरे तो लग ही जाते हैं ! इतने सदस्यों के खाने के लिए घर के डाइनिंग हॉल में 50 टेबल पड़े हैं !

यह भी पढ़ें:- भारत में पहली बार भरतीय रुपया कहाँ पर छापा गया था | GK In Hindi General Knowledge
Advertisement