TIME पत्रिका द्वारा 2020 में प्रकाशित 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति में किन किन भारतीयों के नाम आये हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge TIME पत्रिका द्वारा 2020 में प्रकाशित 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति में किन किन भारतीयों के नाम आये हैं : दुनियाभर में मशहूर अमेरिका की पत्रिका टाइम मैगजीन (US Time magazine) ने इस साल 2020 में दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें हमारे देश प्रधानमंत्री मोदी (PM Narender Modi) समेत 4 और भरतीय फेमस लोगों के नाम शामिल थे !

TIME पत्रिका द्वारा 2020 में प्रकाशित 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति में किन किन भारतीयों के नाम आये हैं | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge TIME पत्रिका द्वारा 2020 में प्रकाशित 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति में किन किन भारतीयों के नाम आये हैं
General Knowledge TIME पत्रिका द्वारा 2020 में प्रकाशित 100 सबसे प्रभावशाली व्यक्ति में किन किन भारतीयों के नाम आये हैं

साथ ही टाइम मैगजीन की इस लिस्ट में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और राष्ट्रपति चुनाव के लिए उनके प्रतिद्वंदी जो बाइडन, बाइडन की सहयोगी कमला हैरिस, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जर्मनी की चांसलर एंजैला मर्कल और ताइवान की राष्ट्रपति त्साई इंग वेन का नाम भी शामिल थे, तो चलिए आपको बताते हैं कि पीएम मोदी के अलावा वो 4 भारतीय कौन हैं जिन्होंने अमेरिका की पत्रिका टाइम मैगजीन (US Time magazine) में नाम शामिल हुआ !

1). आयुष्मान खुराना – आर्टिस्ट (Ayushman Khurana – Artist)

बॉलीवुड एक्टर आयुष्मान खुराना अपनी शानदार अभिनय के साथ-साथ अपनी बेहतरनी गायकी के लिए काफी जाने जाते हैं ! ये बॉलीवुड में अब तक कई सारी हिट फिल्मों में काम कर चुके हैं ! इसके अलावा इन्होंने कई बार कई अवॉर्ड फंक्शन को भी होस्ट किया है ! बता दें कि इन्हें दीपिका पादुकोण ने नॉमिनेट किया था !

2). सुंदर पिचाई – टाइटन (Sundar Pichai – Titan)

GK In Hindi General Knowledge बिजनेस जगत से शामिल भारतीयों में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का नाम इस लिस्ट में है और वो दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों में हैं. साफ तौर पर सुंदर पिचाई का नाम इस लिस्ट में शामिल होना भारतीयों के लिए काफी गर्व की बात थी !

3). बिल्किस दादी – आइकॉन (Bilkis Grandma – Icons)

यूएस टाइम 100 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में बिल्किस दादी का नाम भी शामिल है ! यह 82 साल की बुजुर्ग महिला CAA और NRC के खिलाफ दिल्ली के शाहीन बाग में धरने पर बैठी थी ! बिल्किस दादी पूरे देश के लोगों के लिए एक मिसाल बन गई थी ! बता दें कि इन्हें राना अय्यूब ने नॉमिनेट किया था !

4). रविन्द्र गुप्ता – पायोनियर (Ravindra Gupta – Pioneer)

रविन्द्र गुप्ता कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी के प्रोफेसर है ! ये HIV के इलाज पर किए गए शोध के लिए जाने जाते हैं ! बताया जाता है कि इन्होंने अब तक लाखों कोइस बिमारी से निजात दिलावाया है ! इनका नॉमिनेट होना भी भारतीयों के लिए गर्व की बात थी ! GK In Hindi General Knowledge

5). नरेंद्र मोदी – प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendar Modi)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा कोई पहली बार नहीं है जब टाइम मैगजीन ने नरेंद्र मोदी को टॉप 100 मोस्ट इनफ्लुएंशल पीपल (Influential people) की सूची में शामिल किया है ! इससे पहले भी साल 2014, 15 और 17 में भी पीएम मोदी जी का नाम शामि हो चुका है ! पीएम मोदी को टाइम मैगजीन के एडिटर कार्ल विक ने नॉमिनेट किया है !

GK In Hindi General Knowledge वे देश के पीएम मोदी के बारे में लिखते है कि ‘हालांकि भारत के लगभग सभी प्रधानमंत्री लगभग 80% आबादी से हैं जो हिंदू हैं, उनमें से केवल मोदी ने ऐसा शासन किया है जैसे कि कोई और नहीं मायने रखता है ! पहली बार सशक्तिकरण के लोकलुभावन वादे पर चुने गए, उनके हिंदू-राष्ट्रवादी भारतीय जनता पार्टी ने न केवल अभिजात्यवाद बल्कि बहुलवाद भी को खारिज किया, विशेष रूप से भारत के मुसलमानों को लक्षित करना !’

यह भी पढ़ें:- ऐसी कौन सी चीज या बात है जो आप केवल भारत में ही पाएंगे | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge