बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

GK IN HINDI General Knowledge बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है : आपने अपने पूरे जीवन में कभी न किभी, कहीं न कहीं बिजली का झटका तो खाया ही होगा ! ऐसे हादसे अक्सर गलती से ही होते हैं वरना कोई जान कर क्यों करेगा ऐसा ! बिजली का झटका एक ऐसी चीज हैं जो इंसान की हड्डियों तक को हिला कर रख देती हैं !

बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है | यहां जानें GK IN HINDI General Knowledge

General Knowledge बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है
General Knowledge बिजली का झटका लगने से इंसान की मौत क्यों हो जाती है

करेंट लगने के बाद के बाद भी आपको हर एक चीज को छूने पर ऐसा ही एहसास होता है कि वो चीज आपको बिजली का झटका मार रही है ! इसके अलावा आपने कई बार खबरों और असल दुनिया में भी ये सुना या देखा होगा कि करेंट लगने से ऐसे काफी लोग भी हैं, जिनकी मौत हो गयी है ! आज हम अपने इस पोस्ट में आपको इस बारे में बेहद ही सरल शब्दों मे बताने जा रहे हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है ! करेंट कितना खतरनाक साबित हो सकता है किसी के भी लिए !

GK IN HINDI : सबसे पहले जानते है की करंट क्या होता है

करेंट एक इलेक्ट्रान का मूवमेंट होता है और यह कुछ जरुरी सिद्धांतों पर काम करता है ! जैसे जब सर्किट कम्पलीट होता है तो करेंट बहता है ! करेंट हमेशा कम बाधा वाले रास्ते को चुनता है ! इस बात को एक उदाहरण से समझते है कि जैसे एक आदमी घास के बजाय फुटपाथ पर चलना पसंद करेगा, क्योंकि वह रास्ता आसान होगा !

मानव शरीर को करंट लगता कैसे है | 

जैसा की हम सभी जानते हैं कि इंसान के शरीर में इलेक्ट्रान पाए जाते है, जब हम गलती से बिजली के नंगे तारों को छूते है तो इलेक्ट्रान इंसान के शरीर से गुजरते हुए जमीन मे चले जाएंगे और सर्किट कम्पलीट हो जाएगा जिससे हमें करंट लग जाता है !

करंट से मौत क्यों हो जाती है | General Knowledge 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जब कोई इंसान बिजली के संपर्क मे ज्यादा देर तक रहता है तब ऐसा होता है ! इंसान के शरीर मे 65 से 70% पानी होता है, जब किसी इंसान के शरीर को करेंट लगता है तो यह पानी सूखने लगता है और पानी सूखने से हमारा खून गाढ़ा हो जाता है !

GK IN HINDI General Knowledge जिससे यह शरीर के सारे अंगों तक नहीं पहुंच पाता है और इससे हमारा अंग काम करना बंद कर देता है और इंसान की मौत हो जाती है ! आशा करते हैं आपको हमारी ये जानकारी आपको समझ और पसंद आई होगी ! ऐसी ही बाकी जानकारियों के लिए आप हमारे साथ बने रहें !

यह भी पढे़ं:- बिजली के करंट का झटका लगने पर पहले करें ये काम | यहां जानें GK In Hindi General Knowledge
Advertisement