जिराफ की गर्दन लंबी क्यों होती है, आपको जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

GK In Hindi General Knowledge जिराफ की गर्दन लंबी क्यों होती है, आपको जानकर होगी हैरानी : जिराफ ( Giraffe ) के बारे में आप जानते ही होंगे ! ये एक शाकाहारी जीव होता है जो अफ्रीका के जंगलों में पाया जाता है ! ये धरती पर पाए जाने वाले सभी जीवों में से सबसे बड़ा जीव माना जाता है ! जिराफ (Giraffe ) खुले मैदान और जंगल में रहेना पसंद करते है और साथ ही वो इंसान को कभी भी नुकसान नहीं पहुचाते है !

जिराफ की गर्दन लंबी क्यों होती है, आपको जानकर होगी हैरानी | यहां पढ़ें GK In Hindi General Knowledge

General Knowledge जिराफ की गर्दन लंबी क्यों होती है
General Knowledge जिराफ की गर्दन लंबी क्यों होती है

आप सभी ने ये तो जरुर देखा होगा की जिराफ ( Giraffe ) की डोक लम्बी होती है, लेकिन आपने कभी यह सोचा है की जिराफ की गर्दन लम्बी किस वजह से होती है, तो चलिए आज आपको अपनी इस पोस्ट में आपको जिराफ की लंबी गर्दन इतनी लंबी क्यों होती है इसके बारे में अदभुत ओर रोचक तथ्यों के बारे में बताने जा रहे हैं !

जिराफ की गर्दन को लेकर लैमार्क ने कही ये बात | GK In Hindi

जिराफ ( Giraffe ) की गर्दन हमेशा से जीव विज्ञान के लिए बहोत ही बड़ा सवाल रहा है ! इसकी गर्दन को लेकर लैमार्क ( Jean-Baptiste Lamarck ) का कहना है कि जब भी आप अपने शरीर के किसी भी हिस्से का ज्यादा इस्तमाल करते हो तो वो लम्बा हो जाता है, लेकिन कई सारे सिद्धांतों के तहत लैमार्क की ये बात गलत साबित हो चुकी है ! आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अपनी 2 मीटर लंबी गर्दन से होते हुए दिमाग की कोशिकाओं में रक्त का प्रवाह बनाए रखने के लिए जिराफ के दिल को काफी मशक्कत करनी होती है !

नर जिराफ की ऊंचाई करीब 18 फीट होती है | GK In Hindi

इसके चलते सामान्य स्तनपायी जीवों की तुलना में जिराफ का ब्लड प्रेशर तकरीबन दोगुना होता है ! आपको जानकर हैरानी होगी कि जिराफ एक ऐसा जानवर है जो एक दिन में महज आधा घंटा ही सोता है और वो भी एक बार में सिर्फ पांच मिनट ही ! एक नर जिराफ की ऊंचाई करीब 18 फीट होती है ! इनकी तो गर्दन ही सिर्फ छह फीट से आठ फीट की होती है जबकि पैरों की ऊंचाई लगभग छह फीट होती है ! यानी धरती पर रहने वाले औसतन इंसान जिराफ के पैरों से भी छोटे हैं !

जिराफ की गर्दन लम्बी क्यों होती है

GK In Hindi General Knowledge जिराफ ( Giraffe ) पैदा होने के 30 मिनट के अंदर ही चलने लगता है और महज 10 घंटे में ही दौड़ना भी शुरू कर देता है ! जन्म के समय इनके बच्चों का वजन करीब 100 किलो होता है ! आपको शायद ये नहीं पता होगा कि इंसानों की तरह जिराफ के भी 32 दांत होते हैं ! बताया जाता है कि जिराफ के सबसे करीबी रिश्तेदार, लेकिन छोटी गर्दन वाले ओकापी के साथ तुलना करके वैज्ञानिकों ने ये पता लगाया कि इनकी गर्दन क्यों लंबी होती है !

वैज्ञानिकों की माने, तो इनकी लंबी गर्दन और बड़े हृदय (करीब 10 या 11 किलो) का विकास समय के साथ कुछ जेनेटिक बदलावों से हुआ ! हालांकि अभी भी इसको लेकर कुछ विवाद हैं, जिसे सुलझाने में दुनियाभर के वैज्ञानिक लगे हुए हैं !

यह भी पढ़ें:- आजकल पति पत्नी के रिश्तों में इतना तनाव क्यों आ रहा है | यहां जानें
बालों के बारे में ये रोचक बातें नहीं जानते होंगे आप | यहां पढ़ें
क्यों आपको याद नहीं रहता कि सपना कहां से शुरू हुआ | यहां पढ़ें
Advertisement